Garmiyon mein ghumne ki jagah: कोरोना महामारी ने एक बार फिर देश को अपने चपेट में ले लिया जिसकी वजह से एक बार फिर कई जगहों पर लॉकडाउन लगाने पड़े। हालांकि अब यह माना जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अब खत्म हो रहा है और कई शहरों में अनलॉक की प्रतिक्रियाएं भी शुरू हो गई हैं।

हालांकि सावधानी बरतना और मास्क पहनना अभी भी अनिवार्य है। वैक्सीनेशन अभियान भी ज़ोरो शोरो से आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है। ऐसे में यह कहना मुश्किल नहीं की आप अपनी गर्मी की छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं यदि आप एक ट्रैवलर हैं।

हालांकि सोलो ट्रिप्स तो अभी के लिए सबसे बेहतर सुझाव है। केदारनाथ की यात्रा के साथ-साथ कई टूरिस्ट जगहों को एक बार फिर से खोला जा रहा है।

और गर्मी भी अपने चरम पर पहुंचने वाली है। और हम सभी छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं और कहीं जाने की योजना बना रहे हैं। तो आइये जानतें हैं गर्मी की छुट्टियों में कौन सी ऐसी 5 जगह हैं जो आपके छुट्टियों का आनंद दोगुना कर देगी। हालाँकि जबतक लॉकडाउन और खतरे की घंटी बज रही है तब तक घर पर रहे।

भारत में गर्मी की छुट्टियों में घूमने की जगह (Garmiyon mein ghumne ki jagah)

दार्जिलिंग: Darjeeling

दार्जिलिंग उत्तर पूर्व में सबसे लोकप्रिय और सुंदर गर्मी की छुट्टियों में से एक है। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा और चाय के बागानों से भरी पहाड़ियों की अध्यक्षता में। यहां आपको मानव जाति और प्रकृति के बीच की सुंदरता का एहसास होगा। खूबसूरत नजारे निश्चित रूप से सुखदायक साबित होने वाले हैं।

आप गोरखा युद्ध स्मारक, चाय बागान, पीस पगोडा और वन्य जीवन जैसी जगहों को देख सकते हैं। पहाड़ी शहर में जाने के लिए आप टोर ट्रेन की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं।

शिमला: Shimla

जब भी हिल स्टेशनों की बात होती है तो हिमाचल प्रदेश में स्थित हिल स्टेशन की रानी शिमला को हम कैसे भूल सकते हैं. यह अंग्रेजों का पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन था। यह जगह अद्भुत प्रकृति, बाजार और उनके लोगों से भरी हुई है, जो आपको विस्मय से लेकर रोमांच तक सब कुछ देती है।

यहां आप व्हाइट वाटर राफ्टिंग, मॉल रोड के स्ट्रीट फूड, जाखू हनुमान मंदिर तक ट्रेक और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं। यदि आप रोमांच के साथ-साथ कुछ सुंदरता की तलाश में हैं। आपको शिमला जरूर जाना चाहिए।

अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar Islands)

यदि आप रोमांच से प्यार करते हैं और आप एक ऐसे गंतव्य की तलाश में हैं जहां आप अपने भीतर खोजकर्ता को बढ़ा-चढ़ा कर बता सकें, तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा करें।

आप नारियल पानी और आदिवासी के साथ समुद्र तट पर आराम करके गर्मियों का आनंद ले सकते हैं। स्वाद। आप पोर्ट ब्लेयर जा सकते हैं। साहसिक खेलों के साथ आनंद लें। और आप द्वीप में एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी भी देख सकते हैं।

ऋषिकेश: Rishikesh

ऋषिकेश गर्मी की छुट्टियों के आगंतुकों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जहां आप हिमालय की तलहटी में गंगा नदी के किनारों की हवा का आनंद ले सकते हैं।

आप धर्मस्थलों, मंदिरों और आश्रमों की यात्रा कर सकते हैं और साथ ही आप रिवर क्राफ्टिंग जैसी कुछ एड्रेनालाईन गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। क्लिफ जंपिंग वगैरह।

लद्दाख: Ladakh

अब जरा ऐसी जगह के बारे में सोचिए जहां आपको गर्मी का अहसास भी न हो, बल्कि उस जगह के बारे में सोचें जहां तापमान कभी-कभी दुनिया का सबसे ठंडा होता है।

हाँ, अब हम आपको लद्दाख “उच्च दर्रे की भूमि” ले जा रहे हैं। आनंद लेने के लिए बहुत सी चीजें हैं। जैसे आप बाजार और उस जगह के व्यंजनों का पता लगा सकते हैं, आप सबसे खूबसूरत लेह शहर में से एक का पता लगा सकते हैं, नुब्रा घाटी में एक डबल-कूबड़ वाले बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी कर सकते हैं, आदि।

यदि आप एक एक्स्प्लोरर हैं और इनमें से किसी भी स्थान पर नहीं गए हैं, तो अपने आप को खूबसूरत यादें बनाने का अवसर दें और अपनी आत्मा को आनंद दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here