Garmi ke Mausam Ke Kapde: दिल्ली-एनसीआर की गर्मियां तो हर बार एक नया रिकॉर्ड बनाती हैं, हालांकि बात यहाँ केवल गर्मी के मौसम की हो रही है। जिसके आते हीं हमारा वॉर्डरोब एक बार फिर अपडेट करने का भी टाइम आ जाता है।

और चिलचिलाती गर्मी में हम यह समझ नहीं पाते की कौन सा कपड़ा हमारे लिए ज़्यादा बेहतर रहेगा। अगर कम्फर्ट के साथ-साथ स्टाइल को भी देखना है तो अपने वॉर्डरोब को इन फैब्रिक के कलेक्शन से सजा दें।

खादी (Khadi Fabric for Summer)

खादी के कपड़े इतने मुलायम तो नहीं होतें लेकिन वह खुद को मौसम के अनुसार ढाल लेता है। हालांकि लोग इसे बेहद पसंद करते हैं और यह जल्दी ख़राब भी नहीं होता। गर्मी के मौसम में यह आपको घमोरियों और पसीने से दूर रखता है। खादी की साड़ियां, कुर्ती, सूट, स्कर्ट और शर्ट आपको अलग हीं लुक देते हैं।

जॉर्जेट (Georgette Fabric for Summer)

जॉर्जेट का फैब्रिक शिफॉन से मिलता जुलता दीखता है, और महिलाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प है। Garmi ke Mausam Ke Kapde जॉर्जेट की साड़ियां हो या सूट सब आपको गर्मी के मौसम में भी कूल रखते हैं। आप जॉर्जेट के ड्रेस, कुर्ते और शर्ट भी पहन सकते हैं। यह बेहद हल्का और काफी खूबसूरत भी लगता है।

रेयॉन (Rayon Fabric for Summer)

सिल्क,कॉटन, लिनेन और ऊनी फैब्रिक को मिक्स करके रेयॉन बनता है। और यह बेहद अलग-अलग कलर में आपको बड़ी आसानी से किसी भी मार्किट में मिल जाते हैं। गर्मियों में यह फैब्रिक पहनने से बेहद राहत मिलती है।

लिनेन (Linen Fabric for Summer)

गर्मियों के लिए लिनेन बहुत हीं अच्छा फैब्रिक होता है, यह पूर्ण रूप से प्राकृतिक है। हालांकि इसके कपड़ो में रिंकल्स थोड़ी जल्दी आ जाते हैं। यह फैब्रिक गर्मियों में सभी पहनना पसंद करते हैं। और लिनेन को कपड़ों का एयरकंडीशनर भी कहा जाता है। और यह ज़्यादातर हलके रंगों में हीं मिलता है जो गर्मियों में आपको बहुत ठंडक देता है। और यह आजकल ट्रेंड में भी है।

पॉलिस्टर (Polyester Fabric for Summer)

यह फैब्रिक स्पोर्ट्सविअर के लिए एक परफेक्ट फैब्रिक में से एक है। और वाटर रेसिस्टेंस होने के साथ यह उनके लिए थोड़ा प्रॉब्लम का कारण बन सकता है जिन्हें पसीना ज़्यादा आता है। और यह सस्ता और टिकाऊ फैब्रिक है। बता दें कि पॉलिस्टर के कपड़े स्विमवेअर और जिमवेयर की तरह बेहद कम्फ़र्टेबल होता है।

शॉम्ब्रे (Chambray Fabric for Summer)

शॉम्ब्रे दिखने में डेनिम की तरह होता है। और यह गर्मियों में आपको ट्रेंडी लुक के साथ-साथ एयर कंडीशनर जैसी फीलिंग भी देता है। यह बेहद हल्का फैब्रिक है जो धुलने के बाद और भी सॉफ्ट होता जाता है। और यह फैब्रिक लगभग सभी के घरों में मिल ही जाता है।

गर्मियों में इन फैब्रिक से रहें दूर (Garmiyon Me in Fabric Se Rahe Dur)

गर्मी के मौसम में साटन, कॉलेस्टर मिक्स, सिन्थेटिक, वेलवेट, और नायलॉन जैसे फैब्रिक को अपने वॉर्डरोब से दूर रखें। क्योंकि यह आपको कई तरह के इन्फेक्शन दे सकते हैं। और इन्हें पहनने से बेहद पसीना भी आएगा।

ये भी पढ़े: गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए सबसे लाभदायक है खीरा, इन 5 उपायों से पाएं ताज़ा और साफ़ त्वचा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here