अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छा यादों भरा टूरिस्ट प्लेस

0
715
Famous Place To Visit October

Famous Place To Visit October:- अक्टूबर का महीना बहुत ही खुशनुमा होता है। यह महीना घूमने की दृष्टिकोण से सबसे उपयुक्त महीना माना जाता है। इस महीने में ना ज्यादा गर्मी पड़ती है ना ज्यादा ठंडी पड़ती है। इस महीने को सुहावना महीना भी कहा जाता है। अक्टूबर महीना ही एक ऐसा महीना है इसी महीने में सबसे ज्यादा सरकारी छुट्टी मिलती हैं जैसे आपको नवरात्रि की छुट्टी और दीपावली की छुट्टी और भैया दूज, गोवर्धन पूजा की भी छुट्टी मिलती है। यदि आप इस छुट्टी में कहीं घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं तो आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा की कौन-कौन से टूरिस्ट प्लेस पर जाना चाहिए। भारत में हर वर्ष लगभग फॉरेन टूरिस्ट्स की संख्या 12 करोड़ है लेकिन भारत के टूरिस्ट की संख्या 15 करोड़ है जो भारत के अलग-अलग राज्यों के रहने वाले लोग अलग-अलग कल्चर से परिचित होना चाहते हैं।

अक्टूबर के महीने में इन टूरिस्ट प्लेस पर जाइए और जेब पर भी इसका असर नही पड़ेगा:

(1) अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छा प्लेस जम्मू और कश्मीर

अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छा प्लेस जम्मू और कश्मीर की विशेषता यह है कि यहां पर ऊंचे-ऊंचे पर्वतमालाओं से लेकर के ग्लेशियर भी पाए जाते हैं जहां एक तरफ हिमालय का हाईएस्ट सिटी डेजर्ट लेह है और दूसरी तरफ मीठे पानी की झील वुलर झील है। भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अनुसार जम्मू और कश्मीर में सितंबर तक के टूरिस्ट की संख्या लगभग 2 करोड़ हो गई है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर के अंतिम तक लगभग 2 करोड़ 50 लाख टूरिस्ट जम्मू और कश्मीर घूमने आएंगे। जम्मू और कश्मीर में घूमने के लिए जगह सोनमर्ग, कुपवाड़ा, पहलगाम, हेमिस नेशनल पार्क, गुलमर्ग है। जम्मू और कश्मीर जाने के बाद यह चीज जरूर करें- शिकारा की सवारी, हाउसबोट स्टे, ट्रैकिंग, कैंपिंग, स्कीइंग आदि।

(2) पैराग्लाइडिंग के शौकीन व्यक्तियों को बीर- बिलिंग जाना चाहिए

अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए यादो भरा टूरिस्ट प्लेस में से एक हिमाचल प्रदेश का बीर- बिलिंग है जहां पर आप सूर्य को क्षितिज होते हुए देख सकते हैं और साथ ही साथ आसपास के गांव में घूम करके वहां के कल्चर से रूबरू हो सकते हैं। टूरिस्ट डेवलपमेंट के एक आंकड़े के अनुसार हिमाचल प्रदेश में लगभग 300000 पर्यटक आते हैं और वही हर वर्ष हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए भारत के अलग-अलग राज्यों से लगभग 41 लाख लोग आते हैं। हिमाचल प्रदेश के बीर- बिलिंग में घूमने के लिए टूरिस्ट प्लेसो के नाम डियर पार्क, इंस्टीट्यूट, बैजनाथ मंदिर, बंगोरू झरना, चोकलिंग मठ है। बीर बिलिंग में जब भी घूमने के लिए जाएं इन चीजों का लुफ्त उठाना ना भूले जैसे- पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, स्कीइंग आदि।

(3) धार्मिक शहरो का सेंटर है ऋषिकेश

अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए यादो भरा टूरिस्ट प्लेस में से ऋषिकेश भी है ऋषिकेश को त्रिवेणी संगम के नाम से भी जाना जाता है ऋषिकेश एक पवित्र स्थान है जहां पर जाकर के व्यक्ति पुण्य अर्जित करता है और पापों से मुक्ति पाता है। ऋषिकेश की पर्यटन विकास के अनुसार ऋषिकेश में सन 2021 में टोटल टूरिस्ट की संख्या 293000 है ऋषिकेश भारत के उत्तराखंड राज्य में पड़ता है। ऋषिकेश में जाने के बाद इन जगहों पर घूमना ना भूले जैसे- झूला, बीटल्स आश्रम, ऋषिकुंड, वशिष्ठ गुफा, कुंजापुरीमंदिर आदि।परमार्थ निकेतन आश्रम ऋषिकेश में स्थित इस आश्रम में सबसे कम पैसे में रहा जा सकता है। ऋषिकेश में फ्री में रहना और फ्री में खाने के लिए गीता भवन आश्रम सबसे अच्छा है।

(4) Famous Place To Visit October भारत के तीन सबसे बड़े रंगीन स्थान में आता है जोधपुर

Famous Place To Visit October


अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए यादो भरा टूरिस्ट प्लेसो में से एक जोधपुर भी है। जहां पर जाकर के आप भारत के प्राचीन आर्ट एंड कल्चर और वीर योद्धाओं के विषय में जान सकते हैं। यहां के म्यूजियम को देखकर के आपको यह एहसास होगा कि हमारे भारत के वीर योद्धा को भगाने के लिए किस प्रकार से जटिल परिस्थितियों में संघर्ष करते थे। राजस्थान राज्य में पढ़ने वाला जोधपुर सिटी भारत के सबसे तीन बड़े रंगीन स्थान में आता है। टूरिस्ट डिपार्टमेंट के 2022 के आंकड़े के अनुसार भारत में 20 लाख टूरिस्ट जोधपुर में आए थे। जोधपुर में घूमने के लिए मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, उम्मेद भवन पैलेस, मंडोर गार्डन सबसे अच्छे टूरिस्ट प्लेसो में से एक हैं। जोधपुर में जाकर के इंडिक रेस्तरां में भोजन जरूर करें और डेजर्ट सफारी का आनंद लेना ना भूले। जोधपुर का सबसे फेमस किला मेहरानगढ़ का किला है इस किले को देखना ना भूले। जोधपुर में ही मोती महल, फूल महल, शीश महल, सिलेह खाना, दौलत खाना आदि महल भी स्थित है। जोधपुर में ही सबसे ऊंची इमारत स्काई मरीना रोशनी स्थित है।

(5) यूनेस्को के विश्व विरासत सूची में शामिल हम्पी

अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए यादो भरा टूरिस्ट प्लेसो में से एक हंपी भी शामिल है। भारत के यदि पुराने स्थापत्य कला को देखना चाहते हैं तो हंपी जाएं हंपी में ही द्रविड़ शैली में बनी मंदिर पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करते हैं इस शहर के बारे में यह भी कहा जाता है कि यह शहर हमेशा से समृद्ध रहा है यहां पर बहुत सारे पर्यटन स्थल ऐसे हैं जो देखने के बाद ऐसा दिलाते हैं कि भारत की शिवा एक पर्यटन स्थल किसी अन्य देश में हो ही नहीं सकती हैं क्योंकि इसका कारण है एक पर्यटन स्थल देखने के बाद आपको लगेगा कि इसमें कौन सी इंजीनियरिंग की गई है जो यह साइंस को भी मात दे रहा है क्योंकि उस समय साइंस इतनी तरक्की नहीं हुई थी। टूरिस्ट डिपार्टमेंट के अनुसार हंपी नामक स्थान पर हर वर्ष 50 लाख टूरिस्ट आते हैं जिनमें से 20000 टूरिस्ट हर वर्ष विदेशी आते हैं। हंपी को पहले पम्पा क्षेत्र, भास्कर क्षेत्र, हम्पे, किष्किंधा नाम से भी जाना जाता था। हंपी में स्थित विरुपाक्ष का मंदिर विजयनगर के शासक देव राय द्वितीय ने बनवाया था। हंपी में घूमने के लिए इस्लामिक क्वार्टर, पवित्र केंद्र, शाही केंद्र, मंदिरों की एक सेना सबसे अच्छी टूरिस्ट प्लेस हैं। जब भी आप कर्नाटक के हंपी घूमने जाएं हंपी मार्केट जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here