एप्सम साल्ट के फायदे

0
1538
epsom salt ke fayde

Epsom Salt ke Fayde: घर में कोई भी सब्जी बन रही हो यदि उस सब्जी में नमक ना पड़े तो स्वाद फीका-फीका सा लगने लगता है। बिना नमक के खाना अच्छा ही नहीं लगेगा। ऐसा ही एक साल्ट है जिसका नाम है एप्सम साल्ट। Epsom Salt घरों में खाया जाने वाला साल्ट से अलग है क्योंकि जो घरों में साल्ट खाया जाता है उसमें सोडियम क्लोराइड पाया जाता है। लेकिन एप्सम साल्ट में मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है। गलतीवश लोग इसे सेंधा नमक भी बोल देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सेंधा नमक से यह बहुत अलग है। आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं कि आखिरकार एप्सम साल्ट क्या है और इसको खाने के फायदे क्या है?

मैग्नीशियम सल्फेट जैसे मिनरल से युक्त एप्सम साल्ट क्या है?

एप्सम साल्ट एक प्रकार का नमक ही है बस साधारण नमक से इस संदर्भ में अलग है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है जो पानी में मिलने के बाद सल्फेट और मैग्निशियम आयन में टूट जाता है। आपको बता दें कि इसका नाम Epsom Salt ऐसे पड़ा क्योंकि ब्रिटेन का एक शहर एप्सम है इस शहर की विशेषता यह है कि यहां का जो पानी होता है उस पानी में मैग्नीशियम सल्फेट की मात्रा अधिक होती है। इस पानी में उपस्थित गुणों के कारण इसका नाम एप्सम साल्ट रखा गया है।

एप्सम साल्ट से फायदे कौन-कौन से होते हैं?-

(1) जीवन में हर व्यक्ति कभी न कभी तनाव से अवश्य ही जूझता है। यही तनाव जानलेवा भी साबित हो सकता है। यदि इस तनाव की समस्या से निजात पाना है तो इसके लिए आप एप्सम साल्ट के पानी में स्नान करिए यह क्रिया आपको सप्ताह में कम से कम 2 बार करना है इससे आपको तनाव में राहत मिलेगी।

(2) यदि आपकी मांसपेशियों में अकड़न रहती है और पैरों में दर्द की शिकायत रहती है तो इसके लिए आपको गुनगुने पानी में Epsom Salt मिलाकर के स्नान करना चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियों की अकड़न खत्म हो जाएगी और पैरों में जो दर्द की समस्या है उससे छुटकारा भी मिल जाएगी।

(3) यदि चलने के कारण बार-बार आपके पैरों में सूजन की प्रॉब्लम हो जा रही है तो इसके लिए आपको हल्के गुनगुने पानी में एप्सम साल्ट को मिलाकर के बाल्टी में रख ले और कुर्सी पर बैठ करके अपने पैर को उस बाल्टी में डाल दीजिए और लगभग आपको 40 मिनट तक डाले रहना है इससे आपके पैरों की सूजन खत्म हो जाएगी।

(4) वर्तमान समय में आप जिस व्यक्ति से मिलेंगे उससे पूछेंगे कि क्या आपको पाचन संबंधी बीमारी से परेशानी है तो वह व्यक्ति बोलेगा हां क्योंकि आज के इस समय में लगभग 10 व्यक्ति में से चार व्यक्ति आपको पाचन रिलेटेड प्रॉब्लम से घिरे मिल जाएंगे। ऐसे व्यक्तियों को बस कुछ नहीं करना है जब भी वह पानी पिए तो एक चुटकी Epsom Salt मिलाकर पिए। इससे उनकी पाचन से जुड़ी जितनी भी प्रॉब्लम है वह खत्म हो जाएगी।

(5) ज्यादा देर तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग करना सिर दर्द का कारण भी बन जाता है। यदि सिर दर्द का समय रहते उपचार ना किया जाए तो यह काफी घातक साबित हो सकता है। सिर दर्द से निजात पाने के लिए एप्सम साल्ट सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए आप बस Epsom Salt को नहाने का पानी मिलाकर के नहाए इससे सिर दर्द नहीं होगा और आप अपने खाने की व्यंजन में भी Epsom Salt का उपयोग कर सकते हैं।

(6) चेहरे पर कील मुंहासे की प्रॉब्लम से यदि आप जूझ रहे हैं और आप इसके लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खे अपना रहे है। लेकिन तब भी आपको निजात नहीं मिला और आप एलोपैथी, होम्योपैथी, यूनानी चिकित्सा पद्धति को भी अपने जीवन में अपना रहे है। लेकिन इससे भी कोई लाभ नहीं मिला तो आपको क्या करना है, बस Epsom Salt को पानी में मिलाकर के उसका एक मिश्रण तैयार कर लेना है। उस मिश्रण में रुई भिगोकर के चेहरे पर प्रभावित स्थान पर लगाना है। इससे आपके चेहरे पर जो कील मुहासे की प्रॉब्लम है वह खत्म हो जाएगी और आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा।

Epsom Salt ke Fayde

एप्सम साल्ट के साइड इफेक्ट क्या है?-

एप्शम साल्ट के अधिक सेवन से उल्टी, दस्त और एलर्जी की प्रॉब्लम देखी गई है। आप जब भी एप्शम साल्ट का उपयोग किसी बीमारी के उपचार के लिए कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले किसी आयुर्वेदाचार्य से राय मशविरा कर ले उसके बाद ही Epsom Salt का उपयोग करें।

निष्कर्ष:

epsom salt ke fayde: मैग्नीशियम सल्फेट के गुणों से युक्त एप्शम साल्ट के उपयोग से जोड़ों का दर्द और चेहरे से जुड़ी बीमारी और मांसपेशियों में जकड़न की प्रॉब्लम और बाल झड़ने की प्रॉब्लम दूर हो जाती है इतना ही नहीं पानी में एप्शम साल्ट मिलकर के स्नान करने से माइग्रेन की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

Faq:

(1) एप्सम साल्ट से बाल धोने से क्या होता है?

एप्सम साल्ट से बाल धोने से आपके बालों को मजबूती मिलती है और आपके बाल झड़ते नहीं है।

(2) क्या Epsom Salt खाने से वजन घटता है?

एप्सम साल्ट खाने से वजन घटता है बस इसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर के एक चुटकी एप्शम साल्ट को गुनगुने पानी में मिलाकर के पीना है इससे आपका वजन घट जाएगा।

(3) एप्शम नमक किसके लिए अच्छा है?

एप्शम नमक मांसपेशियों के अकड़न को दूर करने में बालों को जड़ों से मजबूत करने के लिए और पैरों के दर्द को दूर करने के लिए और तनाव को दूर करने के लिए सबसे अच्छा है।

(4) एप्सम साल्ट का वैज्ञानिक नाम क्या है?

एप्सम साल्ट का वैज्ञानिक नाम मैग्नीशियम सल्फेट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here