कमल की तरह खिला हुआ चेहरा पाने के लिए जरूर करें  सात योगासन

0
972
Do Seven Yoga Asanas In Hindi

Do Seven Yoga Asanas In Hindi:- हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इसलिए मनाया जाता है जिससे सारे देशों को योगा के प्रति जागरूक किया जा सके कि योग कोई शारीरिक व्यायाम ही नहीं बल्कि मानसिक व्यायाम भी है। योगा करने से मानसिक बीमारियों से संबंधित बीमारी जैसे टेंशन, डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन आदि की प्रॉब्लम दूर हो जाती है। भारत में बुद्ध धर्म को मानने वाले 38% लोग योग करते हैं और हिंदू धर्म के अनुयाई 36% लोग योग करते हैं और मुस्लिम धर्म को मानने वाले अनुयाई 29% लोग योग करते हैं इसके अलावा ईसाई धर्म को मानने वाले 26% लोग भी योग करते हैं आपने गौर किया होगा कि जो बुद्ध धर्म के अनुयाई होते हैं उनका चेहरा कैसे कमल की तरह खिला रहता है इसके पीछे का कारण है योगासन। योगासन करने से मानसिक शारीरिक आराम मिलता है जिससे चेहरे पर एक अलग ही निखार आता है। पूरे विश्व में सबसे ज्यादा योगासन कनाडा और सिंगापुर जैसे देशों में किया जाता है योगासन को पूरे विश्व में फैलाने का श्रेय बाबा रामदेव को दिया जाता है बाबा रामदेव ने पूरे विश्व में शिविर के माध्यम से आसान और प्राणायाम को घर-घर तक पहुंचा आज इसी का परिणाम है 2015 से लगातार ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

योगासन से होने वाले लाभ कौन-कौन से होते हैं?:

(1) सर दर्द नहीं होता है

(2) पेट में गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है

(3) किडनी रोग नहीं होता है

(4) हार्ट की बीमारी नहीं होती है

(5) अल्जाइमर रोग नहीं होता है

(6) पेट की चर्बी नहीं बढ़ती है

(7) चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है

(8) बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है

(9) डायबिटीज को नियंत्रित करता है

(10) आध्यात्मिक प्रवृत्तियों में वृद्धि करता है

(11) मेडिटेशन करने की टाइम इंक्रीज होती है

(12) डिप्रेशन नहीं होता है

कमल की पंखुड़ियां की तरह खिला हुआ चेहरा पाने के लिए करनी चाहिए ये योगासन:

(1) चेहरे को सुंदर बनाने के लिए करें भुजंगासन

आजकल के युवक और युवतियां चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का यूज करती हैं लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं मिलता है। एक सर्वे के अनुसार भारत में 100 में से 20 लड़कियां चेहरे पर असमय में ग्लो खत्म हो जाने से परेशान है। उनकी परेशानी का एक ही इलाज है भुजंगासन। भुजंगासन को इंग्लिश में स्नेक पोज भी बोलते हैं यानी अपने शरीर को सांप की तरह करना है आपने कभी देखा है कि सांप कभी जल्दी बूढ़ा नहीं होता है उसके शरीर पर एक अलग ही आभा रहती है। यदि जो व्यक्ति अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहता है तो उसको भुजंगासन करना चाहिए भुजंग आसान करने से चेहरे को ही लाभ नहीं मिलता बल्कि आपकी कमर फ्लैक्सिबल बनेगी और साथ ही साथ पेट की चर्बी कम होगी और मेडिटेशन इंक्रीज होगा और कंसंट्रेशन की प्रॉब्लम भी दूर होगी। बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी का यह एक फेवरेट आसान है। इस आसन को करके शिल्पा शेट्टी ने अपने आप को अभी 45 की उम्र से 30 की उम्र में शिफ्ट कर लिया है।

(2) अपने चेहरे पर तुरंत चमक लाये मत्स्यासन करके

अपने चेहरे पर तुरंत चमक लाने के लिए सबको मत्स्यासन जरूर करना चाहिए। मत्स्यासन को इंग्लिश में फिश पोज बोलते हैं। मत्स्यासन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है जिसके परिणाम स्वरुप चेहरे पर ग्लो बढ़ जाता है। मत्स्यासन के और बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे सीने की चौड़ाई बढ़ती है और कंधे में मजबूती भी आती है और पैरों के जोड़ों का दर्द खत्म हो जाता है।

(3) हमेशा के लिए चेहरा गोरा करें त्रिकोणासन के माध्यम से

बॉलीवुड मूवी गदर की फेमस अदाकारा अमीषा पटेल से जब एक मैगजीन के इंटरव्यू में पूछा कि आप 50 साल की उम्र में अभी भी 20 साल की उम्र जैसी दिखती हैं और साथ ही साथ आपका चेहरा बहुत ही गोरा है आप ऐसा क्या करती हैं कि आपके चेहरे पर हमेशा के लिए गोरापन टिक ही गया है। इसके उत्तर में अमीषा पटेल ने कहा कि मैं सिर्फ त्रिकोणासन करती हूं इसे करने से ऑक्सीजन की सप्लाई पूरे शरीर में होती है और जिसके परिणाम स्वरूप चेहरे पर ताजगी आती है और निखार भी आता है त्रिकोण आसन को इंग्लिश में ट्रायंगल पोज भी कहते हैं।

Do Seven Yoga Asanas In Hindi

(4) सुबह-सुबह चेहरे पर निखार लाने के लिए करना चाहिए सर्वांगासन

पतंजलि द्वारा लिखी गई बुक योगसूत्र में सर्वांगासन के विषय में लिखा गया है कि यह 84 लाख आसनों में सभी आसनों की रानी है। इस आसन को करने से 83 लाख आसनों के फायदे मिल जाते हैं यदि एक शब्दों में कहें एक आसन में छुपा है 83 लाख आसनों का राज। सर्वांगासन कंधे और पैरों के माध्यम से किए जाने वाला आसान है जिसमें पैर को 90 डिग्री पर टिकाना रहता हैं इस आसन को करने से ऑक्सीजन की सप्लाई सर से लेकर के पांव तक होती है। जिससे हमारे शरीर पर एक अलग सी ही रौनक आती है। कई बॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्री मॉर्निंग में उठ करके सबसे पहले सर्वांगासन ही करते हैं।

(5) चेहरे पर से दाग धब्बे हटाने के लिए करें हलासन

हलासन जिसे प्लंक पोज भी बोलते हैं। इस आसन को करने से चेहरे पर से दाग धब्बे मिट जाते हैं आप चाहे जितने भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का यूज कर ले तब भी चेहरे पर से दाग धब्बे नहीं हटते हैं। लेकिन हलासन करने से आपके चेहरे पर से शत प्रतिशत दाग धब्बे रिमूव हो जाएंगे और चेहरा बेदाग हो जाएगा। चेहरे पर सूर्य की तरह चमक आ जाएगी। इस आसन को बहुत सारे लोग एंटी एजिंग आसान भी बोलते हैं क्योंकि इस आसन को करने से आपके शरीर के चमड़े कभी लटकेंगे नहीं उनमें कसावपन रहेगा।

(6) गोरा होने के लिए करें पद्मासन

पद्मासन जिसे भारत में कमलासन और लोटस पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को जो भी साधक या साधिका साध लेटी है उसका चेहरा कमल की तरह खिल जाता है जो भी व्यक्ति सांवला है और वह गोरा होना चाहता है तो उन सब व्यक्तियों को पद्मासन करना चाहिए क्योंकि पद्मासन करने से आपके चेहरे पर पहले की अपेक्षा से ज्यादा तेज बढ़ जाएगा और साथ ही साथ आपको अपने चेहरे पर एक अलग ही रौनक दिखेगी यह रौनक लाखों करोड़ों रुपए के क्रीम लगाने से भी नहीं मिलती है यह रौनक सिर्फ आपको मिलेगी पद्मासन करने से।

(7) गौतम बुद्ध की तरह चेहरे पर चमक पाने के लिए करें शीर्षासन

गौतम बुद्ध की जब हम सब तस्वीर देखते हैं तो उनके सर के पीछे चमक का एक आभामंडल रहता है। यदि यह चमक पाना है तो आपको प्रतिदिन शीर्षासन करना चाहिए शीर्षासन को भारत में हेड स्टैंड के नाम से भी जाना जाता है वेस्टर्न कंट्री में शीर्षासन को बुद्धि बढ़ाने वाला भी योग कहा जाता है। कई बार अल्जाइमर के मरीज को किसी रस्सी के सहारे बांध करके उल्टा लटका दिया जाता है जिससे उनकी याददाश्त क्षमता में सुधार हो। शीर्षासन बहुत ही लाभकारी आसान है इस आसन को करने से आपका चेहरा दूध की तरह गोरा हो जाएगा योगसूत्र में इस आसन को 83,999,99 आसनों का राजा बोला गया है।

Do Seven Yoga Asanas In Hindi बाबा रामदेव के अनुसार योगासन करने से पहले जान ले ये जरूरी बातें:

(1) योगासन जब भी करें स्वच्छ वातावरण में ही करें

(2) यदि शरीर में किसी प्रकार का रोग है तो योगासन करने से पहले योगाचार्य से परामर्श कर ले।

(3) योगासन को खाना खाने से 2 घंटे पहले और खाना खाने के 2 घंटे के बाद ही करना चाहिए

(4) किसी भी योगासन का अभ्यास शुरुआत में लंबे समय तक नहीं करना चाहिए

(5) योगासन को योगसूत्र में लिखी गई विधि विधान के अनुसार ही करें

(6) योगासन के फायदे आपको एक-दो दिन में नहीं मिलेंगे इसके लिए आपको कम से कम 15 दिन का समय देना पड़ेगा तब जाकर आपको इसका फायदा दिखने लगेगा।

(7) योगासन का अभ्यास किसी योगाचार्य के निर्देश में ही करें

(8) कोशिश करें कि योगासन योगा मैट पर ही करें।

(9) योगासन करते समय जबरदस्ती किसी आसन को नहीं करना है

Do Seven Yoga Asanas In Hindi
निष्कर्ष:

चेहरा को गोरा बनाने के लिए और चेहरा पर चमक बढ़ाने के लिए और चेहरे को हमेशा के लिए गोरा बनाने के लिए चेहरे को कमल की तरह खिला हुआ बनाने के लिए आपको बताए गए उपर्युक्त आसान को करना चाहिए।

Faq:
(1) चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कौन सा योग करें?

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए मेडिटेशन और कपालभाति करना चाहिए।

(2) कौन सा योग करने से चेहरे पर चमक आती है

शीर्षासन, हलासन, और सर्वांगासन करने से चेहरे पर चमक आती है

(3) अपने चेहरे पर तुरंत चमक कैसे लाएं

चेहरे पर तुरंत चमक लाने के लिए मेडिटेशन और हेड स्टैंड करना चाहिए। इसके अलावा तेल में तले हुए मसालेदार खाना खाने से बचाना है।

(4) हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करें

गोरा करने के लिए प्रतिदिन पद्मासन मत्स्यासन ,भुजंगासन और हलासन करना चाहिए।

(5) चेहरे को सुंदर और आकर्षक कैसे बनाएं

चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए मेडिटेशन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here