गीले बालों में नारियल का तेल ना लगाएं नहीं तो समय से पहले हो जाएंगे गंजे

0
1234
Do Not Apply Coconut Oil On Wet Hair In Hindi

Do Not Apply Coconut Oil On Wet Hair In Hindi: -टाइम्स आफ इंडिया में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार भारत में 10 व्यक्ति में से चार व्यक्ति गीले बालों में तेल लगाते हैं यदि राज्य की दृष्टिकोण से देखा जाए तो सबसे ज्यादा गीले बालों में तेल लगाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा है। इन राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं नहाते समय गीले बालों में तेल लगा लेती हैं उनका ऐसा विश्वास है कि गीले बालों में तेल लगाने से बाल घने होते हैं बाल कभी सफेद नहीं होते हैं और बाल झड़ते नहीं है और बाल में रूसी नहीं होती है लेकिन आपको बताना चाहता हूं कि यह एक मिथक है वास्तविकता से इसका कोई संबंध नहीं है गीले बालो पर तेल लगाने से बहुत सारी हानियां होती है यहां तक कि आप गंजापन की शिकार भी हो सकते हैं। यदि आप गलती से भी गीले बालों में नारियल का तेल लगा लिए तो आपके बालों में डैंड्रफ की कई लेयर जमा हो जाएंगे।

गीले बालों में नारियल का तेल क्यों नहीं लगना चाहिए?:

(1) हेयर रूट्स वीक हो जाते हैं

गीले बालों में तेल लगाने से हेयर रूट वीक हो जाते हैं जिसके बाद हेयर फॉल होना स्टार्ट हो जाता है इसीलिए यदि आप गीले बालों में तेल लगाते हैं नारियल का तो उससे बचे।

(2) बाल डैंड्रफ के शिकार हो जाएंगे

अमेरिका के न्यूयॉर्क टाइम के अनुसार बाल में डेंड्रफ होना आपकी लाइफ स्टाइल से संबंधित है अर्थात कब आप सोते हैं कब आप उठते हैं कब आप खाते हैं यह सब बहुत निर्भर करता है इसीलिए आप भूल से भी भूल न करें क्योंकि यदि आप गीले बालों में नारियल का तेल लगाएंगे तो हेयर डैमेज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और आप गंजापन के भी शिकार हो सकते हैं क्योंकि जब सर में डैंड्रफ हो जाता है तो हेयर रूट में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरीके से नहीं हो पता है।

(3) बालों से बदबू आना स्टार्ट हो जाएगा

गीले बालों में नारियल का तेल लगाने से बालों से बदबू आना स्टार्ट हो जाता है। यदि आप किसी पब्लिक फंक्शन में जा रहे हैं तो गलती से भी नारियल का तेल भीगे बालों में लगाकर ना जाए नहीं तो इसका गलत इंपैक्ट पड़ेगा।

(4) बाल धूल मिट्टी का घर हो जाता है

गीले बालों में नारियल का तेल लगाने से धूल मिट्टी के छोटे-छोटे कण आपके बालों से इस कदर चिपक जाते हैं यदि उन पर जब तक आप अच्छी तरह से शैंपू नहीं करेंगे जब तक निकलेगा ही नहीं और आपके बालों की शाइनिंग को भी खराब कर देते हैं इसीलिए आप गीले बालों में नारियल का तेल लगाने से बचे।

(5) बाल टूटने लगते हैं

गीले बालों में नारियल का तेल लगाने से बाल टूटने लगते हैं जिससे आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है और आप घरेलू नुस्खे आजमाने में जुट जाते हैं और जांच पड़ताल यह नहीं करते हैं कि बाल क्यों टूट रहा है।

Do Not Apply Coconut Oil On Wet Hair In Hindi

Do Not Apply Coconut Oil On Wet Hair In Hindi:- गीले बालों में कभी-कभी क्या नारियल का तेल लगाया जा सकता है

गीले बालों में आप 15 दिन में एक बार नारियल का तेल लगा सकते हैं इससे बालों की शाइनिंग बढ़ेगी और साथ ही साथ बालों में रूखापन भी नहीं रहेगा लेकिन यह प्रक्रिया आप सिर्फ महीने में दो बार ही कर सकते हैं यदि यह प्रक्रिया आप महीने में 6 से 8 बार करेंगे तो आप उपर्युक्त परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

नारियल का तेल बालों के लिए क्या बेनिफिट होता है?:

नारियल के तेल में विटामिन सी, विटामिन ई और पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्सियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों को ग्रोथ देने में अहम रोल निभाते हैं यदि नारियल के तेल को सूखे बालों पर प्रतिदिन लगाया जाए तो इससे दो मुंहे बालों की प्रॉब्लम दूर होगी और बाल लहराते हुए नजर आएंगे बालों पर चमक होगी बाल कभी सफेद नहीं होंगे और इसके अलावा डेंड्रफ भी नहीं होगा। कई रिसर्च में यह खुलासा हो चुका है कि नारियल का तेल लगाने से काफी हद तक हेयर रेग्रोथ भी होता है।

भारत के किन राज्यों में सबसे ज्यादा नारियल का तेल लगाया जाता है:

भारत के कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में नारियल का तेल लगाया जाता है इसीलिए उनके बाल आजीवन काले और घने रहते हैं भारत के नारियल उत्पादन के कुल राज्यों के उत्पादन का 80% कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में ही होता है। नारियल के उत्पादन के मामले में पूरे विश्व में 30% की भागीदारी रखता है भारत। इतना ही नहीं अमेरिका बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब जैसे 140 देश को भारत नारियल का निर्यात भी करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here