दिल्ली में आज से शुरू वीकेंड लॉकडाउन, जानें किन लोगों को मिलेगी छूट और कौन सी गलती करने पर हो सकते हैं गिरफ्तार

0
1862
Delhi Weekend Curfew
Source : India

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली सरकार ने कोरोना के कहर को रोकने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लागू किया है और, आज वीकेंड कर्फ्यू का पहला दिन है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल होंगे। बता दें कि शनिवार और रविवार को केवल जरूरी सेवाओं के लिए ही निकलने की अनुमति है।

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सभी से अपील की है कि वह मास्क पहनें और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करें। वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जिम स्पा,मॉल, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। और रेस्टोरेंट्स में सिर्फ टेकअवे की अनुमति होगी।

शुक्रवार को दिल्ली पुलिस द्वारा यह चेतावनी दी गई है कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जो बिना किसी ज़रूरी काम के घरों से बाहर निकलेगा उसे कोविड रोधी नियमों को तोड़ने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया जाएगा और फिर उन्हें क़ानूनी मुकदमे का भी सामना करना पड़ेगा। हालांकि इस वीकेंड कर्फ्यू से शादी के समारोह में किसी प्रकार की रुकावटें नहीं आएंगी।

बता दें कि दिल्ली पुलिस द्वारा हेल्पलाइन नंबर की भी शुरुआत की गई है, जिसमे अगर आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो वह पुलिस मुख्यालय में 011-23469900 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

स्वास्थ्य, पुलिस, डिजास्टर कंट्रोल, सिविल डिफेंस,जिला प्रशासन, फायर सर्विस, अकाउंट, पानी और साफ सफाई, बिजली विभाग, तथा हवाई रेल और बस से जुड़े पेशेवर को छूट मिलेगी। इसके अतिरिक्ति सरकारी अधिकारी, और दिल्ली सरकार के अधिकारी व ऑटोनॉमस बॉडीज के साथ-साथ कॉरपोरेशन के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को भी छूट मिलेगी।

अगर आपके पास वैध टिकट है तभी आप एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, और बस अड्डे पर जा सकेंगे। हालांकि मीडिया के सभी कर्मचारियों को भी छूट मिलेगी। और अन्य राज्यों से आने वाले सामानों पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है और उन्हें ई-पास की भी ज़रूरत नहीं।

दिल्ली मेट्रो,ऑटो, बस, और टैक्सी व अन्य सार्वजनिक परिवहन अपने समय के हिसाब से चल सकेंगी, हालांकि इसमें केवल छूट वालों को ही सफर करने की अनुमति होगी। शादी के समारोह में केवल 50 लोगों की संख्या और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों की संख्या की ही अनुमति होगी।

Delhi Weekend Curfew: वीकेंड कर्फ्यू के समय आप ई-पास के माध्यम से राशन, सब्जी, दवाई की दुकानें, एटीएम, डेरी, बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, इंटरनेट सर्विसेज, और आईटी ब्रॉडकास्टिंग, केबल, व ई-कॉमर्स डिलीवरी और कोविड वैक्सीनेशन करवाने वाले लोगों के लिए ई-पास की सुविधा बनाई गई है। ई-पास के लिए आप दिल्ली सरकार की वेबसाइट www.delhi.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here