दोस्तों आज हम जिस टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं उस टॉपिक का नाम है फैक्ट्स अबाउट दिल्ली इन हिंदी (Facts about Delhi in Hindi | Delhi Ke Rochak Tathya) | इस टॉपिक में आपको दिल्ली में पर्यटन स्थल कौन-कौन से हैं, कौन कौन से हॉस्पिटल है, आदि  जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी। आर्टिकल के किसी भी पार्ट को स्किप नहीं करना है। यदि आप आर्टिकल के किसी भी पार्ट को स्किप करेंगे तब आपको अधूरी जानकारी प्राप्त होगी। जिसके फलस्वरूप तब आप यह नहीं जान पाएंगे कि हमारी दिल्ली की विशेषता क्या है? इसलिए आपसे विनम्र निवेदन है, आप आर्टिकल को लाइन टू लाइन पढ़े।  जिससे आप एक फैक्ट को भी न मिस करें।

दिल्ली के बारे में फैक्ट क्या है ? (Facts about Delhi in Hindi | Delhi Ke Rochak Tathya)

दिल्ली के ऐतिहासिक, धार्मिक और साथ ही साथ पर्यटन फैक्ट के बारे में जानकारी आपको विस्तृत रूप से दी जाएगी।

Delhi Ke Rochak Tathya

भौगोलिक फैक्ट क्या है ? (Geographical Facts about Delhi in Hindi)

(a) दिल्ली अरावली पर्वत की श्रृंखला पर स्थित है।

(b) दिल्ली का क्षेत्रफल 1484 वर्ग किलोमीटर है।

(c) दिल्ली हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ अपनी सीमा साझा करता है।

(d) अरावली पर्वत पर बसे होने के कारण दिल्ली पर आए दिन भूकंप की संभावना बनी रहती है।

(e) दिल्ली यमुना नदी के तट पर बसा हुआ है।

(f) दिल्ली की जनसंख्या 14 मिलियन है।

टूरिज्म फैक्ट क्या है ? (Tourism Facts about Delhi in Hindi)

(a) दिल्ली में ही शाहजहां द्वारा निर्मित लाल किला है।

(b) दिल्ली में ही कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा निर्मित कुतुब मीनार है और कुतुब मीनार को पूरा कराने का श्रेय इल्तुतमिश को दिया जाता है।

(c) दिल्ली में ही फिरोज शाह कोटला मैदान स्थित है लेकिन अभी वर्तमान में अरुण जेटली के मरणोपरांत इस मैदान का नाम अरुण जेटली मैदान कर दिया गया।

(d) दिल्ली में ही लोधी पार्क और जामा मस्जिद है।

(e) दिल्ली में प्रसिद्ध चिश्ती संत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह भी है।

(f) दिल्ली में महान मुगल सम्राट अकबर के पिता हुमायूं का मकबरा भी है ।और साथ ही साथ दिल्ली में ही पुराने समय से चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को देखने के लिए जंतर-मंतर में वेधशाला स्थापित हैं।

(g) दिल्ली पुराने समय में दीवारों के शहर के नाम से जाना जाता था क्योंकि यहां 14 गेट थे लेकिन अभी वर्तमान में सिर्फ पांच गेट हैं |

(1 ) अजमेरी गेट  (2) कश्मीरी गेट ( 3 ) लाहौरी गेट (4) दिल्ली गेट  (5) तुर्कमान गेट

ऐतिहासिक फैक्ट क्या है ? (Historical Facts about Delhi in Hindi)

(a) दिल्ली के विषय में एक कहावत प्रचलित है कि दिल्ली 7 बार उजड़ी  और दोबारा 7 बार बसाई गई। क्योंकि यहां पर जितने भी विदेशी आक्रांता आए दिल्ली को ही लूट के ही गए| जैसे अहमद शाह अब्दाली और नादिर शाह जिसने मुगल तख्त से कोहिनूर हीरा अफगानिस्तान ले गया था।

(b) सन 1911 में ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज पंचम के आदेश पर कोलकाता से राजधानी स्थानांतरित कर दिल्ली बनाई गई।

(c) प्रत्येक वर्ष दिल्ली के प्रगति मैदान में जनवरी से फरवरी महीने में एशिया का सबसे बड़ा विश्व पुस्तक मेला लगता है। जहां पर आपको हजारों उपन्यास और दंत कथाएं और साथ ही साथ हितोपदेश की कहानियां और कई लेखकों की बुक आपको आसानी से मिल जाएगा।

(d) दिल्ली देश की धड़कन है। Delhi Ke Rochak Tathya, जहां पर अनेक जाति के लोग और अनेक धर्म के लोग भाषाई विविधता, रंग विविधता यह सब होने के परिणाम स्वरूप भी सब खुशी-खुशी मिलजुलकर साथ रहते हैं ।

(e) दिल्ली में ही देश का सर्वोच्च न्यायालय और पार्लियामेंट और साथ ही साथ राष्ट्रपति भवन स्थित है।

(f) दिल्ली में ही इंडिया गेट है। इंडिया गेट फर्स्ट वर्ल्ड वार में शहीद हुए जवान के सम्मान में बना था।

(g) दिल्ली में ही सुलभ शौचालय अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय भी स्थित है। जो एक भव्य अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय है।

इकोनॉमी फैक्ट क्या है ? (Economic Facts About Delhi in Hindi)

(a) दिल्ली में सबसे बड़ा उद्योग पानी का  उद्योग है। यह उद्योग लगभग 600 करोड़ का है ।इसकी वृद्धि दर 2010 में आठ परसेंट थी लेकिन अभी वर्तमान में बढ़कर 22% हो गई है।

(b) दिल्ली के निवासियों की प्रति व्यक्ति आय 405013 है ।जो गोवा की बाद सबसे ज्यादा है। गोवा का पर कैपिटा इनकम ₹502425 है।

(c) एशिया का सबसे बड़ा फल फूल और सब्जी का मार्केट दिल्ली में स्थित है। इस मार्केट का नाम है आजादपुर मार्केट है।

(d) एशिया का सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर दिल्ली में ही स्थित है। जिसका नाम है, कनॉट प्लेस उसके बाद छोटे-छोटे और शॉपिंग सेंटर है जैसे चांदनी चौक और साथ ही साथ कमला नगर और सरोजिनी नगर और साथ ही साथ मजनू का टीला आदि।

(e) दिल्ली का सकल घरेलू उत्पाद 12.41% है।

पर्यावरण फैक्ट क्या है? (Environmental Facts about Delhi in Hindi)

(a) दिल्ली पर्यावरण के मामले में सबसे जागरूक राज्य है ।क्योंकि यहां जो भी वाहन चलते हैं। लगभग वह वाहन कंप्रेस्ड नेचुरल गैस से चलते हैं और ऑड और ईवन नंबर का ध्यान रखा जाता है।

(b) दिल्ली विश्व का दूसरा ऐसा स्थान है। जहां सबसे ज्यादा पक्षी प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं ।पहले स्थान पर केन्या का नैरोबी शहर है।

(e) दिल्ली में ही भारत का पहला हवा को साफ करने वाला स्मार्ट टावर भी है। जिसके माध्यम से वन मिलियन हवा को शुद्ध करके छोड़ा जाता है।

एजुकेशन फैक्ट क्या है ? (Educational Facts about Delhi in Hindi)

  • दिल्ली में एजुकेशन के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी और इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी और साथ ही साथ जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी और इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी है।

हॉस्पिटल फैक्ट क्या है ? (Hospital Facts about Delhi in Hindi)

  • दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और साथ ही साथ राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल है। जो देश के कोने-कोने से आए मरीजों को इलाज की सुविधा प्रोवाइड कराते  है।

धार्मिक स्थल फैक्ट क्या है ? (Religious Facts about Delhi in Hindi)

  • दिल्ली में है लोटस टेंपल है। और साथ ही साथ बांग्ला साहिब गुरुद्वारा भी है। जहां पर प्रतिदिन हजारों लोगों को भोजन कराया जाता है। दिल्ली में ही कालकाजी मंदिर और अक्षरधाम मंदिर ।और करोल बाग में बड़े हनुमान जी की मूर्ति हैं।

निष्कर्ष :

मैं आशा करता हूं कि फैक्ट्स अबाउट दिल्ली इन हिंदी (Delhi Ke Rochak Tathya | Facts about Delhi in Hindi) से रिलेटेड आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आयी होगी| यदि यह आर्टीकल आपको पसंद आयी है तो आप सब से विनम्र निवेदन है कि इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड या रिलेटिव को शेयर करिए। जिससे वह भी इस आर्टिकल का लाभ उठा सके और जिसके परिणाम स्वरूप मुझे ऐसे आर्टिकल लाने के लिए प्रोत्साहन भी मिल सके।

यह भी पढ़े: दिल्ली से कुछ ही दूर है मथुरा और वृन्दावन, होगी आपकी सबसे खूबसूरत यात्रा, यहां मौजूद है पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here