सिर्फ संडे को लगता है दिल्ली का ये मार्केट, लोग रातभर करते हैं शॉपिंग

0
2317
delhi ka sunday market

यदि आप कोई साहित्य की बुक या कपड़े खरीदना चाहते हैं तो दिल्ली के कुछ ऐसे संडे मार्केट है। जहां आप कम कीमत पर ही साहित्य की बुक और कपड़े खरीद सकते हैं। यह आपके क्रय शक्ति समता में आ जाएगा। लेकिन बस आपको यह जानकारी होना चाहिए कि जो दिल्ली का संडे मार्केट (Delhi Ka Sunday Market) हो कौन-कौन से हैं? आज मैं इसी की चर्चा करने वाला हूं बस आप पूरे आर्टिकल को पढियेगा।

दिल्ली का संडे मार्केट (Delhi Ka Sunday Market)

(1) अजमेरी गेट पर लगने वाला महिला बाजार

महिलाओं को अपनी आजीविका के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। उनको दो वक्त की रोटी के लिए दिनभर जूझना पड़ता है। हमारा समाज पितृसत्तात्मक समाज है। जहां पर पुरुष बाहर रहकर काम करते हैं और शाम को पैसा लाते हैं।  स्त्री का एक ही काम होता है गृहिणी का काम। उनके काम की कोई मूल्य नहीं होता है। लेकिन दिल्ली में एक ऐसा बाजार लगता है। जहां पर सिर्फ महिलाएं ही सामान बेचती हैं जैसे कि कपड़े की दुकान ,सिंगार की दुकान इसके साथ-साथ सुंदर प्रसाधन का दुकान और ज्वेलरी की दुकान आदि।

mahila bazar ajmeri gate

इस बाजार का प्रारंभ सन 2007 में हुआ क्योंकि दिल्ली में बहुत ही महिलाओं की माली स्थिति ठीक नहीं है। वह आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं। इस आत्मनिर्भर के लक्ष्य को साकार करने के लिए अजमेरी गेट पर हर रविवार को महिलाओं को बाजार लगाने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान किया जाता है। जिससे उनको कोई समस्या ना हो चाहे प्रशासन की हो और चाहे किसी बाहुबली की हो। कई महिलाएं अपने परिवार की आजीविका इस दिल्ली के अजमेरी गेट पर लगने वाले महिला बाजार से ही पूर्ति कर लेती हैं। क्योंकि अमूमन एक महिला प्रतिदिन 1000 से ₹3000 तक संडे मार्केट  से कमा लेती है गौरतलब यह है कि यह बाजार सुबह 9:00 बजे खुलता है और शाम में 5:00 बजे बंद हो जाता है।

(2) साहित्य प्रेमियों के लिए दरियागंज का बुक मार्केट

यदि आपको साहित्य के प्रति रुचि है और आपको साहित्य की बुक चाहिए तो दिल्ली के दरियागंज का बुक मार्केट है जो हर सप्ताह के अंत में हर रविवार को शाम 4:00 बजे से शाम 10:00 बजे तक यह मार्केट लगता है। इस मार्केट में विदेशी साहित्य और देसी साहित्य दोनों कम कीमत पर आसानी से मिल जाते हैं। कोई भी दुनिया की बुक है वह आपको अवश्य दरियागंज के बुक मार्केट में मिल जाएगी। दरियागंज बुक मार्केट की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां आपको बुक किलो के भाव से मिल जाएंगे जैसे कि ₹40 किलो से लेकर ₹70 किलो के भाव तक।

daryaganj book market

(3) शॉपिंग का हब है खान मार्केट

लिवाइस और वैन हुसेन जैसे ब्रांड के आपको कपड़े चाहिए। तब आप हर रविवार को लगने वाले खान मार्केट से आसानी से कम पेमेंट पर कपड़े खरीद सकते हैं। वह भी अच्छे दाम में। ध्यान देने योग्य बात यह है कि खान मार्केट में कपड़ों के अलावा आपको घर के डेकोरेशन से संबंधित सामान और घर के किचन से संबंधित सामान आपको आसानी से कम कीमत पर उपलब्ध हो जाएंगे।

shopping hub khan market

(4) रविवार का शान है तिब्बती मार्केट

ऊनी वस्त्र और गर्म वस्त्र आपको चाहिए तो तब आप दिल्ली के तिब्बती मार्केट से यह सब कम कीमत पर खरीद सकते हैं। तिब्बती मार्केट में आपको जो भी वस्त्र मिलेंगे। उस वस्त्र की गुणवत्ता रहेगी। गुणवत्ता का कारण है इसकी विश्वसनीयता और इसकी ब्रांड वैल्यू। आप एक बार विश्वास करके तिब्बती मार्केट अवश्य जाइए और वहां पर सर्दियों के लिए ऊनी वस्त्र और गर्मियों के लिए गर्म वस्त्र अवश्य खरीदिए। गौरतलब यह है कि यहां आपको कपड़ों के अलावा सौंदर्य प्रसाधन और किचन के साथ ही साथ कई ज्वैलरी शॉप भी उपलब्ध है जो आपको आधुनिक डिजाइन के साथ पायल, मांग टीका और चूड़ी आदि आपको मिल जाएगा।

tibbeti market

(5) फुटवियर का हब है करोल बाग

यदि जो महिलाएं बिना मोल भाव के कोई भी चीज नहीं खरीद पाती है तब उनके लिए सुनहरा अवसर है। दिल्ली का करोल बाग जो हर रविवार को लगता है फुटवियर का हब है। इस मार्केट में आपको फुटवियर के अलावा रेडीमेड कपड़े भी अच्छी कीमत से मिल जाएंगे।

karol bag

निष्कर्ष:

शॉपिंग के दृष्टिकोण से खान मार्केट, दरियागंज का मार्केट ,महिला मार्केट और तिब्बती मार्केट बहुत ही अच्छा है। यहां पर आपको कम कीमत पर ही कपड़े और फुटवियर और इसके अलावा सौंदर्य प्रसाधन के समान मिल जाएंगे। यह मार्केट इसी उद्देश्य से लगाया जाता है कि यहां मध्यम वर्गीय परिवार आसानी से अफोर्ड कर सके।

सामान्य प्रश्न
  1. दिल्ली में कुल कितने संडे मार्केट हैं?

दिल्ली में कुल 5 संडे मार्केट हैं। सर्वप्रथम संडे मार्केट का नाम है महिला बाजार दूसरी मार्केट का नाम है दरियागंज का बुक मार्केट तीसरे मार्केट का नाम है खान मार्केट चौथी मार्केट का नाम है तिब्बती मार्केट पांचवी मार्केट का नाम है करोल बाग।

ये भी पढ़ें: यह 6 फैब्रिक आपको गर्मियों में कम्फर्ट के साथ-साथ देंगे स्टाइलिश लुक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here