Dahi Ke Fayde: हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने की हमारी क्षमता पर हमारे आहार का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। पौष्टिक, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के लिए वसायुक्त, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की अदला-बदली करने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

कई स्वास्थ्य लाभों के साथ प्रोटीन युक्त भोजन दही एक ऐसा ही उदाहरण है। इसमें कई प्रकार के खनिज होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, जैसे कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम और मैग्नीशियम। यह उच्च रक्तचाप को कम करने और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने में भी सहायता करता है। दही में कई एंजाइम होते हैं जो हमें रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञों का सुझाव है कि दही खाने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जो वयस्क प्रतिदिन वसा रहित दही की तीन सर्विंग्स पीते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक और शरीर में 61 प्रतिशत अधिक वसा कम होता है, जो केवल कैलोरी में कटौती करते हैं और कैल्शियम के साथ पूरक नहीं होते हैं। Dahi Ke Fayde, इसमें कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व भी होते हैं।

जो आपको लंबे समय तक पूर्ण और संतुष्ट रखते हैं, जिससे आपको जंक फूड खाने से रोका जा सकता है। अपनी वज़न घटाने की रणनीति में दही को शामिल करने के कुछ और कारण यहां दिए गए हैं।

दही और इसके फायदे (Dahi Ke Fayde | Benefits of Dahi)

प्रोटीन से भरपूर ( Protein se Bharpur | Full with Protein)

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, एक कप पूरे दूध वाले दही में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है, एक कप कम वसा वाले दही में 13 ग्राम प्रोटीन होता है और एक कप बिना वसा वाले दही में 10 ग्राम प्रोटीन होता है। अधिक खाने और वजन बढ़ने से बचने के लिए प्रोटीन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है।

पाचन में करते है आपकी सहायता ( Helps in Digestion)

दही में प्रोबायोटिक घटकों की एक उच्च सांद्रता होती है जो हमारे पाचन के लिए स्वस्थ होती है। फरवरी 2016 में पोषण और चयापचय में प्रकाशित एक शोध समीक्षा के अनुसार, आंतों के माइक्रोबायोटा चयापचय में सुधार और शरीर के वजन के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कैल्शियम से भरपूर ( Calcium in Dahi)

हम सभी जानते हैं कि दही में कैल्शियम की मात्रा कितनी अधिक होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैल्शियम वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कैल्शियम थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है, जो हमारे चयापचय में सुधार करता है और अनावश्यक पाउंड के नुकसान में सहायता करता है।

आपको कितना खाना चाहिए? (How much consume| Dahi ketna khana chaheai)

सिर्फ इसलिए कि यह स्वस्थ के लिए अच्छा है तो आप इसे अनिश्चित काल तक खा सकते हैं! Dahi Ke Fayde ऐसा बिल्कुल भी नही करें और वजन कम करने के लिए रोजाना एक कटोरी दही खाना काफी है।

यह भी पढ़े: त्वचा की बनावट में सुधार से लेकर एलर्जी से बचाव तक, ये हैं कच्चे दूध के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here