Coronavirus in Bengal Elections 2021
Image Source - India

Coronavirus Bengal Elections 2021: देश में कोरोना के मामलों में कोई कमी नज़र नहीं आ रही है, और आए दिन यह मामले बढ़ते हीं जा रहे हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल में जो चुनावी रैलियां हो रही हैं उन पर सवाल उठना लाज़मी है।

कई लोगों ने चुनावी रैलियों में उमड़ी भीड़ को देख कर लगातार सवाल उठाए और कई तरह के सवालों क बाद 16 अप्रैल को चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है। हालांकि बैठक की खबर सुनते ही अफवाहों का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

ख़बरों के मुताबिक़ माना जा रहा है कि, मतदान के बचे हुए चरणों को अब एक ही चरण में पूरा करने की योजना बनाई जा रही है, लेकिन चुनाव आयोग ने इस खबर को पूरी तरह से नकार दिया है। चुनाव आयोग ने बताया कि ऐसी किसी तरह की योजना नहीं बनाई गई है।

Coronavirus Bengal Elections 2021, 16 अप्रैल यानी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के सीईओ आरिज आफताब द्वारा सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। इसके पूर्व कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीईओ तथा राज्य के सभी जिलाधिकारियों को चुनाव के बचे हुए चार चरणों में प्रचार के दौरान कोविड-19 के दिशानिर्देशों के पालन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था।

निर्वाचन आयोग के अधिकारी का कहना है कि राज्य में मौजूद सभी राजनीतिक दलों में से इस बैठक के लिए सिर्फ एक-एक प्रतिनिधि को भेजने के लिए कहा गया है। होने वाले बैठक में बचे हुए चार चरणों के लिए चुनाव प्रचार से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सामाजिक दूरी और कोरोना से जुड़े विभिन्न नियमों के पालन को लेकर भी बातचीत की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि बैठक में राज्य के स्वास्थ्य सचिव एन एस निगम और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जग मोहन भी मौजूद होंगे।

मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने यह निर्देश दिया था कि कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को नज़र में रखते हुए विधानसभा चुनाव के हेतु राजनीतिक दलों द्वारा किये जा रहे प्रचार के संबंध में स्वास्थ्य सम्बंधित सभी तरह के निर्देशों का सख्ती के साथ पालन होना चाहिए।

दो जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते समय मुख्य न्यायाधीश टी बी एन राधाकृष्णन की पीठ ने सभी जिलाधिकारियों को यह आदेश दिया था कि वह निर्वाचन आयोग और साथ- साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी किए गए निर्देशों के पालन को सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here