एक बार फिर पलायन करने पर मजबूर हुआ मजदूर, दिल्ली सरकार ने की अपील कहा हर सुविधा का रखेगी ध्यान

0
1603
Corona Effect on Worker
Source : India

Corona Effect on Worker: सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाए जाने की खबर के बाद एक बार फिर राजधानी से मजदूरों का पलायन शुरू हो गया। बीते साल की तरह एक बार फिर दिल्ली के आनंद विहार, आईएसबीटी, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, कश्मीरी गेट और कई अन्य जगहों पर घर लौटने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी।

बसों और ट्रेनों की संख्या कम होने के बाद भी भारी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर लौटने के लिए इकठ्ठा हो गए। सभी मजदूर किसी भी तरह से अपने घर पहुँचाना चाहते हैं। उन्हें डर है कि यह लॉकडाउन आगे भी बढ़ सकता है और यहां रुके रहने पर फिर से उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

इसी बीच आम आदमी पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मजदूरों के लिए कहा कि दिल्ली में मौजूद मजदूरों को पलायन करने की आवश्यकता नहीं है। और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा सभी मजदूरों को यह भरोसा भी दिलाया गया है कि उन्हें यहां रहने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी, दिल्ली सरकार उनके हर सुविधा का ध्यान रखेगी।

Corona Effect on Worker: उन्होंने सभी मजदूरों से अनुरोध किया कि वह सरकार की बात पर भरोसा रखें और अपने-अपने घरों में सुरक्षित रहें। बाहर जाने से उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

हालांकि चूंकि यह सिर्फ एक हफ्ते का लॉकडाउन है इसलिए सरकार द्वारा अभी स्पष्ट रूप से किसी सहायता की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अगर कोरोना के प्रसार की स्थिति में कोई सुधार नहीं आता है तो लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है।

और यह तय है की ऐसे में सरकार श्रमिकों के लिए जरूर कोई न कोई योजना लेकर सामने आएगी। हालांकि कल के हालातों को देखने के बाद यह कहना मुश्किल है कि मजदूर पलायन करने से रुकेंगे या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here