12वीं के बाद किन बातों को ध्यान में रख करके कोर्स का चुनाव करना है

0
886
Choose your career after 12th

Choose your career after 12th:- 12वीं पास होने के बाद लाखों विद्यार्थियों के मन में यह प्रश्न उठता है कि अब क्या किया जाए? क्या ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर ली जाए या कोई डिप्लोमा कर लिया जाए उनके मन में ऐसे ढेर सारे प्रश्न उठते रहते हैं और उनको इस प्रश्नों का निजात नहीं मिल पाता है तो वह गलत कोर्स का चुनाव कर लेते हैं और जाकर के तब भविष्य में उन्हें पछताना पड़ता है कि शायद किसी से गाइडेंस प्राप्त कर लिए होते तो शायद ऐसा आज नहीं होता। आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि यदि कोई भी विद्यार्थी जो 12वीं पास कर चुका है उसके मन में कई सारे प्रश्न है जैसे कि कोर्स का चुनाव कैसे करें उनका भारत में स्कोप क्या है? इन सारे प्रश्नों का उत्तर इनको इस आर्टिकल में मिल जाएगा बस विद्यार्थी को पूरे ध्यान मग्न से बताई गई एक-एक बात का पालन करना है।

12वीं पास कर चुके विद्यार्थी सबसे पहले अपने इंटरेस्ट को जाने:

(1) सबसे इंपोर्टेंट बात यह है कि विद्यार्थी यदि किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन ले रहा है तो उसे एडमिशन लेने से पहले इस बात की जांच पड़ताल कर लेना है कि उसे फ्यूचर में क्या करना है?

(2) यदि स्टूडेंट यह चयन कर लेता है कि उसे 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करना है या एकेडमिक की पढ़ाई करना है यह चयन करने के बाद अब वह एडमिशन ले सकता है।

(3) यदि आप एकेडमिक की पढ़ाई करना चाहते हैं और किस स्ट्रीम से करना चाहते हैं इसकी भी जांच परख कर ले।

(4) माता-पिता के दबाव में आकर के किसी कॉलेज या कोर्स को नहीं करना है।

(5) यदि आपको अपने इंटरेस्ट पर डाउट्स हो रहे हैं तब आपको करियर काउंसलर से मिलकर के बात करनी चाहिए जिससे करियर काउंसलर आपके इंटरेस्ट को आपसे रूबरू करा सके।

(6) सबसे बड़ी विशेष बात यह है कि किसी भी विद्यार्थी को देखकर के किसी कोर्स में इंटरेस्ट नहीं दिखाना है आपको इंटरेस्ट वही दिखाना है जिसमें आपको सचमुच इंटरेस्ट हो।

Choose your career after 12th कोर्स का चुनाव करने के बाद कोर्स का स्कोप भी जाने:

विद्यार्थी जो भी कोर्स का चुनाव करता है उसे कोर्स का चुनाव करने के बाद उसे अच्छी तरह से यह जान लेना है कि उसे डिग्री कोर्स, वीकली कोर्स या डिस्टेंस एजुकेशन की ओर रुख करना है या डिप्लोमा करना है। सावधानी वाली बात यह है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ने के कारण हमारे जीवन में अब डिग्री कोर्स, वीकली कोर्स की आवश्यकता धीरे-धीरे खत्म हो रही है अब बहुत सारे विद्यार्थी टेक्निकल कोर्स जैसे डाटा एनालिसिस, आईओटी और डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ग्राफिक डिजाइनर और वेबसाइट डिजाइनर की ओर रख रहे हैं क्योंकि फ्यूचर में इनमें काफी स्कोप भी है और साथ ही साथ अच्छी अर्निंग भी है।

Choose your career after 12th

मार्केट की डिमांड पर कोर्स का चुनाव करें:

समय बदल रहा है अब चीजे पहले की जैसे नहीं है लोगों को बदलते समय के अनुसार अपने आप को ढाल लेना चाहिए और उसी अनुसार कोर्स का भी चुनाव करना चाहिए क्योंकि यदि सही समय में सही डिसीजन नहीं लिया गया तो फ्यूचर में बहुत ज्यादा पछताना पड़ सकता है। इसीलिए मार्केट में जिस कोर्स की डिमांड है उसी कोर्स का चुनाव करें। आपको अपने सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए किसी भी कोर्स का चुनाव नहीं करना है नहीं तो हमारे भारतीय समाज में ऐसे कई विद्यार्थी होते हैं जो समाज के प्रेशर और माता-पिता के प्रेशर में आकर के कोर्स का चुनाव कर लेते हैं और परिणाम शून्य निकलता है इसीलिए आप हमेशा इस कोर्स का चुनाव करें जो मार्केट में ट्रेंड कर रहा है और यह भी भली-भांति से जांच करे की इसका फ्यूचर कैसा है यदि कोर्स का फ्यूचर अच्छा है तो आप इस कोर्स को कर लीजिए और अच्छा पैसा अर्निंग करना शुरू कर दीजिए।

12वीं पास विद्यार्थी को कोर्स चुनने में यदि प्रॉब्लम हो रही है तो करियर काउंसलर की मदद ले:

कोई विद्यार्थी यह नहीं जान पा रहा है कि जो मैंने कोर्स का चुनाव किया है उसका फ्यूचर में क्या स्कोप है और साथ ही साथ क्या इस कोर्स को करने के बाद हंड्रेड परसेंट जॉब मिल ही जाएगी और जॉब मिलेगी भी तो किस कंपनी में। जॉब मिलने की ज्यादा संभावना है क्या मल्टीनेशनल कंपनियां या इंडियन कंपनी है। इन सब प्रश्नों का उत्तर यदि विद्यार्थी को नहीं मिल पा रहा हैं तो उनको करियर काउंसलर की मदद लेनी चाहिए। करियर काउंसलर एक विशेषज्ञ होते हैं वह विद्यार्थियों के इंटरेस्ट के अनुसार उन्हें कोर्स चुनने में और साथ ही साथ कोर्स का स्कोर क्या है इन सारे प्रश्नों का उत्तर वह बता सकते हैं क्योंकि उनके पास कई वर्षों का एक्सपीरियंस भी होता है जो इन फ्यूचर होने वाले गतिविधियों को बड़ी बारीकियो से देख करके विद्यार्थियों को अपनी दूरदर्शी सोच बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here