सुगंध से मन को मोहित करने वाला चमेली के तेल के फायदे अनेक हैं

0
1799
chameli tel ke fayde

Chameli ke Tel ke Fayde: चमेली का फूल देखने में जितना आकर्षक लगता है। उतना ही उसका फूल स्वास्थ्य दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। चमेली के फूलों से जो तेल बनाया जाता है। वह तेल हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। प्राचीन काल से भारत में चमेली के तेल का उपयोग सिर दर्द को दूर करने और शरीर की थकान उतारने के लिए उपयोग किया जा रहा है। लेकिन बदलते परिदृश्य के अनुसार हम सब आयुर्वेद को भूल कर के एलोपैथी मेडिसिन की ओर रुख अख्तियार कर लिए हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि एलोपैथी मेडिसिन हमारे सिर दर्द को ठीक तो कर देता है लेकिन कोई ना कोई दुष्प्रभाव अवश्य छोड़ जाता है। लेकिन आयुर्वेद कि सिर्फ फायदे हैं दुष्प्रभाव ना के बराबर है। ऐसे में चमेली के तेल का सुगंध ना केवल सिर दर्द को दूर करता है अपितु तनाव को भी दूर करता है।

सुंदर फूलों की सुगंध से आकर्षित करने वाला चमेली क्या है?

चमेली शब्द की उत्पत्ति पारसी शब्द यासमीन से हुई है। यासमीन शब्द का अर्थ होता है प्रभु की देन। चमेली का वैज्ञानिक नाम जैसमिनम है। चमेली की 200 प्रजातियां विश्व में पाई जाती है। उनमें से कुछ प्रजातियां भारत में पाई जाती है जैसे जूही, बेला, चंपा और चमेली की। चमेली की खेती के लिए समशीतोष्ण जलवायु चाहिए। भारत में समशीतोष्ण प्रकार की जलवायु हिमाचल प्रदेश में पाई जाती है। इसीलिए प्राचीन काल से चमेली की खेती हिमाचल प्रदेश में ही की जाती है इसके लिए भुरभुरी मिट्टी चाहिए। वैश्विक स्तर पर चमेली के पुष्प की बहुत मांग है चमेली के पुष्प से इत्र बनाया जाता है और इसके अलावा इसकी पुष्प से तेल बनाया जाता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभदायक है।

चमेली के तेल में पाया जाने वाला पोषक तत्व कौन -कौन सा है?

(1)कार्बोहाइड्रेट

(2)फ्लेवोनॉयड

(3)टैनिन्स

(4)फेनोलिक यौगिक

(5)ग्लाइकोसाइड

(6)सैपोनिंस

चमेली के अन्य नाम क्या है?

भाषानाम
हिंदीचमेली   चम्बेली   चंबेली
इंग्लिशस्पैनिश जैसमिन   कैंटालोनियन जैस्मिन   रॉयल जैस्मिन
संस्कृतजनेष्टा   सौमनस्यनी   जाति   सुमना   चेतिका   हृद्यगन्धा   राजपुत्रिका
उड़ियामालोतो    जयफूलो
उर्दूचम्बेलि   यास्मीन
कन्नड़मल्लिगे
गुजरातीचमेली   चम्बेलि
तमिलकोडीमल्लीगई   पिच्ची
तेलगुजाजी   मालती
बंगालीचमेली   जाति
नेपालीलहरे चमेली
पंजाबीचम्बा   जाती
मराठीचमेली
मलयालमपिचकम    पिक्कामूला
पर्शियनयासिम

Chameli ke Tel ke Fayde क्या है?

(1) घाव में एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है

चमेली का तेल घाव में एंटीसेप्टिक लोशन के रूप में कार्य करता है अर्थात यदि आपको कोई छोटी मोटी चोट लग जाए। जहां से ब्लड निकल रहा हो, यदि आपको ब्लड के इंफेक्शन से बचना है तो इसके लिए आप उस प्रभावित घाव के स्थान पर चमेली के तेल का उपयोग करिए इससे आपका घाव ठीक हो जाएगा और साथ ही साथ रक्त का स्रावण भी बंद हो जाएगा।

(2) अवसादग्रस्तता से भी बचाता है

चमेली के पुष्प का सुगंध मन को मंत्रमुग्ध कर लेता है। आप इसकी सुगंध में खो जाएंगे। इसकी सुगंध की फ्रेगनेन्स की कोई सीमा नहीं है। यह आसपास के वातावरण को सुगंधित कर देता है। यही सुगंध इसके तेल में भी पाया जाता है। यदि कोई व्यक्ति अवसाद ग्रस्त है तो उस व्यक्ति को चमेली के तेल को सिर पर मालिश करनी चाहिए इससे ना केवल उसका सिर दर्द ठीक होगा अपितु उसकी सुगंध से वह अवसाद ग्रस्त से मुक्त भी हो जाएगा। थाईलैंड विश्वविद्यालय की शोधार्थियों ने चमेली के तेल पर एक रिसर्च किया है। रिसर्च का प्रतिफल यह आया कि जो व्यक्ति अवसाद ग्रस्त थे उनको चमेली के तेल का अरोमाथेरेपी दिया गया जिसके परिणाम स्वरूप अवसाद ग्रस्त व्यक्तियों में खुशी का संचार हो उठा।

(3) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

जब किसी अवसाद ग्रस्त व्यक्ति को अरोमाथेरेपी दिया जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले कई हार्मोन स्रावित होने लगते हैं। जिससे सुखद का अहसास होने लगता है। चमेली के तेल पर नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन नामक इंस्टीट्यूट ने रिसर्च किया। रिसर्च में पाया गया कि चमेली के तेल में एंटी हाइपरटेंसिव का गुण पाया जाता है जो जो हाई ब्लड प्रेशर को बैलेंस करता है।

(4) शारीरिक सूजन को कम करता है

चमेली के तेल में anti-inflammatory गुण पाया जाता है जो शारीरिक सूजन से राहत प्रदान करता है। यदि आपको किसी भी प्रकार का शारीरिक सूजन हो गया है। तब आप अपने पूरे शरीर में चमेली के तेल का मालिश करिए इससे आपके शरीर का सूजन खत्म हो जाएगा आपका शरीर नॉर्मल हो जाएगा।

(5) स्किन के लिए भी बेनिफिट है

चमेली का तेल स्किन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। सर्दियों के मौसम में जब हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। यदि आपको अपनी स्किन को मोइस्ट करना है तो मोइस्ट करने के लिए आप चमेली के तेल को अपनी स्किन पर लगाइये।इससे ड्राई स्किन की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी इसके अलावा यह किसी की स्किन ऑयली है तो आयली स्किन को यह नॉर्मल भी कर देता है।

(6) बाल को झड़ने से रोकता है

देरी से सोना इसके अलावा केमिकल युक्त शैंपू का उपयोग करना और अधिक चिंता करना और जंक फूड का सेवन करना। यह सब प्रमुख रूप से बाल झड़ने के कारण होते हैं। यदि आपको इन कारणों से बचना है तब आप प्रतिदिन चमेली के तेल की मालिश करिए अपने सर पर। इससे आपके स्काल्प में ब्लड सरकुलेशन होगा। जिसके परिणाम स्वरूप आपके सिर पर से एक बाल भी नहीं झड़ेंगा।और आपके बालों की डेंसिटी भी बढ़ेगी और इसके अलावा डैंड्रफ और बैक्टीरिया की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Chameli ke Tel ke Fayde

चमेली के तेल के नुकसान क्या -क्या है?

चमेली के तेल का वैसे तो कोई दुष्प्रभाव नहीं है हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि इसका उपयोग सिर्फ लगाने के लिए करना है ना कि खाने के लिए।

चमेली के तेल का उपयोग कैसे करें?

यदि आपको सिर दर्द की समस्या है या बदन दर्द की समस्या है तब आप चमेली के तेल का मसाज करिए। यदि आपके मुंह से दुर्गंध आती है। तब आप प्रातः काल चमेली कि तेल की कुछ बूंदों को गुनगुने पानी में मिलाकर के कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

निष्कर्ष:

chameli tel ke fayde: चमेली के तेल का सुगंध मन को मोहने वाला सुगंध है। यह सुगंध सिर्फ मन को आनंदित ही नहीं करता है। अपितु अवसाद ग्रस्त से भी बचाता है इसके अलावा मन में सकारात्मक विचारों का संचार भी करता है।

Faq:

(1) क्या चमेली के तेल से बाल बढ़ते हैं?

चमेली के तेल से मसाज करने पर ब्लड सरकुलेशन होता है। जिसके परिणाम स्वरूप बाल बहुत तीव्रता के साथ बढ़ते हैं।

(2) चमेली का तेल कहां पर मिलता है?

चमेली का तेल ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न और फिलिपकार्ड पर मिलते हैं इसके अलावा पंसारी के दुकान पर आसानी से मिल जाता है।

(3) चमेली का तेल नींद के लिए अच्छा है?

चमेली का तेल सिर में मालिश करने से चिंता दूर हो जाती है जिसके परिणाम स्वरूप रात्रि के समय नींद बहुत अच्छी आती है।

(4) हनुमान जी को चमेली का तेल क्यों चढ़ाया जाता है?

हनुमान जी को चमेली का तेल इसलिए चढ़ाया जाता है जिससे घर में सुख और समृद्धि आए इसके अलावा भूत पिशाच का छाया यदि घर में है तो भूत वहां से भाग जाते हैं चमेली का तेल चढ़ाने के बाद हनुमान जी को।

(5) शिवलिंग पर चमेली का तेल चढ़ाने से क्या होता है?

शिवलिंग पर चमेली का तेल चढ़ाने से घर धन और धान्य से भर जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here