क्या कार खरीदना सही है या ओला उबर अच्छा विकल्प है

0
2092
car kharidne ke fayde

Car Kharidne ke Fayde: बीसवीं शताब्दी तक भारत में अमीर घराने को छोड़ कर के मध्यम वर्गीय परिवार और गरीब व्यक्तियों के लिए कार खरीदना एक सपने से कम नहीं था। लेकिन जैसे- जैसे हमारी प्रति व्यक्ति आय बढ़ती गई और समय के साथ निजीकरण के हस्तक्षेप के परिणाम स्वरूप कम कीमत में अच्छे गुणवत्ता के साथ कारों का उपलब्ध होना शहर में रहने वाले मध्यमवर्गीय परिवार के जो स्थाई रूप से शहर में रहते हैं। उनके पास अपनी पर्सनल कार खुद की होती है। जिसका उपयोग करके वह ऑफिस और शॉपिंग या किसी रिश्तेदार के यहां आना जाना हुआ या लॉन्ग ड्राइव के लिए उपयोग करते हैं। लेकिन बदलते परिदृश्य के अनुसार जबसे ओला उबर आया है यह भी महानगरों में त्वरित सेवा प्रदान करके वह भी कम लागत पर लोग इसकी और भी उन्मुख हो रहे हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके आगमन के बाद भी लोग तब भी कार खरीद रहे हैं। एक सर्वे के मुताबिक जनवरी महीने से लेकर के अब तक सितंबर 2022 तक लगभग मारुति सुजुकी वैगनआर ने लगभग 1400000 कारों की बिक्री की है। अब इसी से अनुमान लगा सकते हैं लोगो की कार के प्रति कितनी दीवानगी है। खुद का कार खुद होगा होता है। इसका कोई विकल्प नहीं होता है और जिनके पास पैसा भी नहीं होता है। कार खरीदने वाली कंपनियां ईएमआई और लोन की सुविधा प्रोवाइड करवा रही हैं। आपको कार खरीदने के लिए अवसर दिया जा रहा है जिससे कोई उपभोक्ता वंचित ना रह जाए।

आइए जानते हैं कि Car Kharidne ke Fayde क्या होते है?

(1) जो व्यक्ति समाज में अपनी मान प्रतिष्ठा को धन के बल पर दिखाना चाहता है। उसके लिए कार खरीदना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। वह कार के प्रदर्शन के परिणाम स्वरुप वह समाज में अपने धन का बल दिखा सकता है। जिसके परिणामस्वरूप लोग समाज में उसके धन के बल से परिचित हो जाएंगे। जिसके परिणाम स्वरूप स्वार्थी लोग अपना काम निकालने के लिए उसका साथ भी देने लगेंगे।

Car Kharidne ke Fayde

(2) नौकरी पेशा वाले व्यक्तियों के लिए भी कार बहुत फायदेमंद है। इसका कारण है यदि उसकी नौकरी 40 किलोमीटर दूर है, घर से जिसके लिए वह प्रतिदिन बस या ऑटो की सेवाएं लेकर या ओला उबर की सुविधा से प्रतिदिन ऑफिस जाता है। लेकिन यदि उसके पास स्वयं की कार रहेगी तो वह बिना भ्रष्टाचार के समय से ऑफिस पहुंच जाएगा और इससे ऑफिस की प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी।

(3) यदि किसी व्यक्ति को लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए शौक पालता है तो उसके लिए अपनी खुद की पर्सनल कार होनी चाहिए। क्योंकि लॉन्ग ड्राइव के लिए यदि उसकी पर्सनल कार रहेगी तो वह मन मुताबिक अपने मनपसंद स्थान पर और मनपसंद स्पीड के अनुसार लॉन्ग ड्राइव का इंजॉय उठा सकेगा।

(4) यह किसी के व्यक्ति के घर में कोई ओल्ड लेडी या ओल्ड मैन बीमार है। यदि डेली रूटीन चेकअप के लिए प्रतिदिन हॉस्पिटल जाना पड़ता है तो इसके लिए भी कार एक अच्छा विकल्प है क्योंकि कार के माध्यम से ओल्ड लेडी या ओल्ड मैन आराम से अपने डेली रूटीन चेकअप के लिए हॉस्पिटल जा सकता है।

ओला उबर के फायदे क्या है?

(1) यदि आप दिल्ली या मुंबई या हैदराबाद या चेन्नई जैसे शहरों में रहते हैं और वहां पर रहकर अस्थाई रूप से नौकरी या पढ़ाई करते हैं तो आपके लिए ओला उबर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि आप कम मूल्य पर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकते हैं बिना किसी समस्या के।

(2) प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए भी ओला उबर एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि ओला उबर की सुविधा का उपयोग करके वह कहीं भी आसानी से जा सकते हैं। उस सिटी के 50 किलोमीटर के दायरे में वह भी कम कीमत पर।

(3) यदि आपको रात में किसी भी स्थान पर जैसे नई दिल्ली की इंडिया गेट या किसी भी स्थान पर जैसे नई दिल्ली के इंडिया गेट या मुरथल के पराठे खाने जाना हो हरियाणा में तब भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है ओला या उबर

(4) महानगरों में जिस भी बच्चे का एग्जाम का सेंटर पड़ता है। वह अपने मन मुताबिक जीपीएस लोकेशन के अनुसार अपने सेंटर को जीपीएस पर डालकर के वह ओला या उबर बुक करके आसानी से टाइम से पहले ओला या उबर के माध्यम से आसानी से एग्जाम सेंटर पहुंच सकता है।

ओला उबर के फायदे क्या है

क्या कार अच्छा विकल्प है? या ओला उबर:

(1) लांग ड्राइव के लिए

देखिए कि अपने स्थान पर दोनों का अपना महत्व है। क्योंकि दोनों की ही सर्विस अच्छी है। यदि आपके पास खुद का कार रहता है तो आप अपने मन मुताबिक किसी भी स्थान पर जा सकते हैं लॉन्ग ड्राइव के लिए। लेकिन वहीं यदि ओला या उबर की बात करें तो इसके लिए कीमत लग ज्यादा लग सकती है क्योंकि यदि आप लॉन्ग ड्राइव जाना चाहते हैं तो यदि इंटरसिटी बुक करते हैं तो इसकी कीमत ज्यादा लग जाएगी खुद की कार रहेगी तो आपका मान लीजिए ₹4000 खर्च होता है तो इंटरसिटी पे आपका ₹8000 खर्च होगा इसीलिए इस मामले में कार अच्छा है।

(2) सापेक्षिक गरीबी

यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप अमीर व्यक्तियों की तरह कार खरीद सके। लेकिन यदि आप अपने शौक को पूरा करना चाहते हैं कार में बैठने का तो ओला या उबर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आप जो सापेक्षिक गरीबी का अनुभव करते हैं तो यह अनुभव आपका कुछ जरूर कम होगा। क्योंकि इससे आप कम कीमत पर यात्रा का आनंद भी उठा पाएंगे और इसके लिए आपको कोई लोन लेने की आवश्यकता भी नहीं है।

निष्कर्ष:

Car Kharidne ke Fayde: कार या ओला उबर दोनों ही अपने स्थान पर महत्व रखते हैं। बस परिस्थितियों के अनुसार इनका उपयोग करना आना चाहिए। यदि आपके पास कार है तब भी अच्छा है। यदि आपके पास काम नहीं है तब आप कार की कमी को पूरा करने के लिए ओला या उबर की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

FAQ:

(1) ओला या उबर का प्रति किलोमीटर कितना चार्ज है?

ओला या उबर का  ₹10 से लेकर ₹15 के बीच में प्रति किलोमीटर चार्ज है।

(2) ओला या उबर में कौन सी गाड़ियां चलती हैं?

ओला या उबर में ऑटो रिक्शा से लेकर के स्विफ्ट डिजायर, वैगनआर ,मारुति सुजुकी और सेडान तक की गाड़ियां चलती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here