बॉलीवुड के अनसुने किस्से जिसको सुनकर आप हैरत में पड़ जाएंगे

0
2221
Bollywood ke Ansune Kisse

Bollywood ke Ansune Kisse: बॉलीवुड में ऐसी कई घटनाएं घटती है। इसकी हमें जानकारी नहीं होती है। आप जानकर हैरान होंगे कि आज तो सोशल मीडिया का दौर है। कोई भी एक्टर या एक्ट्रेस या डायरेक्टर या प्रोड्यूसर कोई भी कदम उठाता है। उसकी आहट हमें सोशल मीडिया के माध्यम से मिल जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले जब सोशल मीडिया नहीं हुई हुआ करता था सिर्फ न्यूज़ चैनल कुछ ही थे जो सरकार के अंडर में थे और इसके अलावा अखबार थे जिनके माध्यम से हमे न्यूज़ की जानकारी हो पाती थी। लेकिन हमें बॉलीवुड की अंदरूनी बातों की जानकारी नहीं प्राप्त हो पाती थी। इसका कारण था पर्याप्त पत्रकारिताका विकास न होना। इसीलिए आज हम बॉलीवुड की कुछ ऐसे किस्से सुनाने वाले हैं। जिसको सुनकर आप हैरतंगेज में पड़ जाएंगे। ये किस्से साठ के दशक के लेकर से 90 के दशक के एक्टर और एक्ट्रेस की है जो अपने समय के सुपरस्टार थे। लेकिन उनकी जो अनसुने किस्से हैं। आप उनको सुनेंगे तो आप चौक जाएंगे। अभिनेता ऐसा भी कर सकते हैं तो चलिए आइए जानते हैं कि सबसे पहले कौन-कौन सा वाकया बॉलीवुड में घटित हुआ है जिसकी जानकारी हमें अब तक की नहीं हुई है।

(Bollywood ke Ansune Kisse) बॉलीवुड की कुछ ऐसे अनसुने हैरतंगेज किस्से हैं जिसे आप सुनकर हतप्रभ हो जाएंगे

(1) राज कपूर का वास्तु शास्त्र में विश्वास

राज कपूर 50 के दशक के ऐसे अभिनेता थे जो अपनी अदाकारी से दर्शक के मन में एक अमित छाप छोड़ देते थे। उनकी अदाकारी को देख पूरा सिनेमाघर तालियों की गड़गड़ाहट में बदल जाता था। यही राज कपूर अपनी एक मूवी सत्यम शिवम सुंदरम के लिए उन्होंने मदिरापान का सेवन करना छोड़ दिया और साथ ही साथ मांस का सेवन भी नहीं करते थे। क्योंकि किसी ज्योतिषी ने उनसे कहा था कि यदि आप सत्यम शिवम सुंदरम मूवी को सुपर डुपर हिट चाहते हैं तो इसके लिए आपको मांस मदिरा का सेवन नहीं करना होगा जब तक मूवी रिलीज ना हो जाए।

राज कपूर

(2) बॉलीवुड की पहली मूवी बनी mughal-e-azam जो तीन भाषाओं में रिलीज हुई

बॉलीवुड की पहली मूवी mughal-e-azam जो 1955 में बनी और 3 भाषाओं में रिलीज हुई। इंग्लिश भाषा, तमिल भाषा और हिंदी भाषा इंग्लिश भाषा में mughal-e-azam  औसत कमाई कर पाई और तमिल भाषा में भी इसका परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं था। लेकिन हिंदी भाषा में ना केवल मुग़ल-ए-आज़म सुपर डुपर हिट हुई। बल्कि दर्शक इस मूवी को खूब सराहा और प्यार दिया इसके सारे स्टारकास्ट को ।

Bollywood Ke Kisse

(3) वहीदा रहमान अमिताभ की मां भी और गर्लफ्रेंड भी

यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि 70 दशक की जानी-मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान जो अपनी अदाकारी से दर्शकों के मन को मोह लेती थी। वही वहीदा रहमान अमिताभ की मां का भी किरदार निभाया है और अमिताभ बच्चन की गर्लफ्रेंड का भी किरदार निभाया है। धर्मा और त्रिशूल मूवी में वहीदा रहमान अमिताभ बच्चन की गर्लफ्रेंड का किरदार निभाया है लेकिन वही त्रिशूल और कुली मूवी में अमिताभ बच्चन की मां का भीड़ रोल किया है।

वहीदा रहमान

(4) गब्बर रोल के लिए पहली पसंद थे डैनी डेन्जोंगपा 

1975 में रिलीज हुई शोले मूवी को पैनइंडिया मूवी के रूप में जनता ने खूब पसंद किया। इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर ₹150000000 का कलेक्शन किया है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अपने किरदार और अपनी माहिर संवाद अदायगी से गब्बर का किरदार निभाने वाले अमजद खान से पहले गब्बर का किरदार का ऑफर पहले डैनी डेन्जोंगपा को मिला था। लेकिन डैनी डेन्जोंगपा  के मना करने के बाद यह किरदार अमजद खान को  ऑफर हुआ।

डैनी डेन्जोंगपा

(5) लॉरेंस और अरेबिया जैसी हॉलीवुड मूवी में काम करने से मना कर दिए ट्रेजडी किंग

यदि हम ट्रेजडी किंग का नाम लेते हैं तो हमारे मस्तिष्क में दिलीप कुमार का छवि अंकित हो जाता है। लेकिन आपको पता है यही दिलीप कुमार एक समय इंटरनेशनल प्रोजेक्ट लॉरेंस और अरेबिया में किरदार करने के लिए मौका मिला था। लेकिन उन्होंने यह मूवी करने से मना कर दिया। हर अभिनेता का ड्रीम होता है कि वह हॉलीवुड मूवी में काम करें। लेकिन दिलीप कुमार ने हॉलीवुड मूवी में काम करने को लेकर कहा कि उनका जो मान सम्मान है। वह बॉलीवुड इंडस्ट्री की वजह से है वह बॉलीवुड इंडस्ट्री को कभी नहीं छोड़ेंगे।

दिलीप कुमार

(6) किसिंग सीन की शुरुआत सन 1933 से हुई

बॉलीवुड में आजकल जो हम सब इंटिमेट सीन देखते हैं। इस इंटिमेट सीन की प्रारंभिक स्तर की बात करें तो इसकी शुरुआत सन 1933 में रिलीज हुई मूवी कर्मा से हुई। कर्मा में हिमांशु राय और देविका रानी ने मुख्य किरदार मे थी इन्होंने ही पहले किसिंग सीन इस मूवी में की। ध्यान देने वाली बात यह है कि हिमांशु राय और दीपिका रानी रियल लाइफ में पति-पत्नी थे। इसीलिए 1933 में बनी मूवी कर्मा के लिए यह सीन करते हुए उनको कोई समस्या नहीं हुई।

हिमांशु राय और देविका रानी

(7) करीना कपूर की एक ऐसी मूवी जिसमें उन्होंने 130 डिजाइन किए हुए कपड़े पहने थी

करीना कपूर की एक ऐसी मूवी है जिस मूवी में करीना कपूर ने डिजाइन किए हुए 130 ज्यादा कॉस्ट्यूम पहनी हुई थी। इस मूवी का नाम था हीरोइन मूवी जो 2012 में रिलीज हुई थी। इस मूवी में करीना कपूर ने विश्व के प्रसिद्ध डिजाइनर द्वारा डिजाइन किए गए 130 डिज़ाइनर कॉस्ट्यूम पहनी हुई थी।

करीना कपूर

(8) डीडीएलजे की पहली पसंद थे सैफ अली खान

आपको जानकर यह हैरानी होगी कि डीडीएलजे की पहली पसंद सैफ अली खान थे। हालांकि सैफ अली खान के मना करने के बाद यह किरदार शाहरुख खान को मिला। यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। यहां तक कि इस मूवी के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर ने इस मूवी के राहुल की किरदार के लिए हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूस से भी बात की लेकिन टॉम क्रूस ने भी इस मूवी को करने से मना कर दिया।

डीडीएलजे
निष्कर्ष:

Bollywood ke Ansune Kisse: बॉलीवुड के अनसुने किस्से कुछ ऐसे होते हैं जिसे जानने के लिए हर फैन और दर्शक बेताब रहते हैं। कुछ अनसुने किस्से कमरे के अंदर ही रह जाते हैं और कुछ अनसुने किस्से कमरे से बाहर आ जाते हैं जिसको सारी पब्लिक जान जाती है।

FAQ:

(1)किस अभिनेत्री ने अपने किरदार के लिए डिजाइन किए गए 130 कॉस्ट्यूम को एक मूवी में पहनी?

अभिनेत्री करीना कपूर ने फिल्म हीरोइन के लिए 130  कॉस्टयूम को पहनी जो प्रसिद्ध डिजाइनर द्वारा डिजाइन किए गए थे।

(2) बॉलीवुड में किसिंग सीन शुरुआत करने के लिए किस अभिनेता और अभिनेत्री को श्रेय दिया जाता है?

बॉलीवुड में किसिंग सीन की शुरुआत करने वाले अभिनेता और अभिनेत्री का नाम हिमांशु राय और देविका रानी है। इन्होंने सन 1933 में रिलीज हुई कर्मा मूवी में किसिंग सीन की जो बॉलीवुड की पहली मूवी के किसिंग सीन वाली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here