ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

0
739
Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye:- कई युवा ब्लागिंग में भी करियर बना करके अच्छी अर्निंग कर रहे हैं। यदि आप ब्लागिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं और उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह बात अवश्य जान लेनी चाहिए की सबसे पहले आपके पास एक वेबसाइट हो। वह वेबसाइट किसी स्पेशल कंटेंट से रिलेटेड हो और उस पर ट्रैफिक भी होना चाहिए। यदि आप इन सब बताए गए कामों को आपने कर लिया है तब तो बहुत अच्छी बात है आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं। अब यह प्रश्न उठता है की क्या ब्लॉगिंग से सिर्फ ऐडसेंस के माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है, नहीं। आपको बता दे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं उन तरीकों में से आपको ऐसे 10 तरीके के विषय बताऊंगा जिसका उपयोग करके आप आसानी से घर बैठे बिना टाइम खर्च किये आप अच्छे से पैसा कमा सकते हैं।

आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार ब्लॉगिंग होता क्या है?

ब्लॉगिंग के विषय में जानने से पहले आपको सबसे पहले जानना पड़ेगा आखिरकार ब्लॉग क्या होता है तो आपको बता दे की ब्लॉग एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म होता है जहां पर ढेर सारे कंटेंट राइटर अपना ज्ञान साझा करते हैं जैसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और लाइफस्टाइल रिलेटेड जानकारी और न्यूज़ से संबंधित जानकारी और साथ ही साथ खाने-पीने से संबंधित जानकारी प्रोवाइड कराते है जो व्यक्ति अपने ब्लॉग वेबसाइट पर प्रतिदिन ब्लॉग पोस्ट को मैनेज करता है उसे ब्लॉगर कहते हैं जब वही ब्लॉगर ब्लॉग को मैनेज करता है अपनी डेली रूटीन में उसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके होते हैं?:

(1) गूगल ऐडसेंस के माध्यम से-

दुनिया में ज्यादातर जो ब्लॉगिंग करते हैं उनके इनकम का स्रोत गूगल ऐडसेंस होता है। जब उनकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो वह आसानी से पैसे की अर्निंग करने लगते हैं। भारत में बहुत सारे व्यक्ति गूगल ऐडसेंस के माध्यम से लाखों में कमाई कर रहे हैं। गूगल एडसेंस से अर्निंग करना बहुत ही आसान है बस आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना चाहिए वह भी ऑर्गेनिक रहे। तब आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर के अर्निंग कर सकते हैं।

(2) एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से-

गूगल ऐडसेंस के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग भी एक कारगर तरीका है ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ नहीं करना है बस फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट अकाउंट को एक्टिवेट करके। उसके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग की वेबसाइट पर लगाना है। जब आपके ब्लॉग पर कोई व्यक्ति विजिट करेगा और आपके द्वारा एफिलिएट किया गया प्रोडक्ट उसे पसंद आता है और उस लिंक पर क्लिक करता है वह सीधे अमेजॉन या फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएगा जहां पर वह आसानी से प्रोडक्ट को परचेज कर पाएगा। जब वह व्यक्ति प्रोडक्ट परचेज कर लेगा उसका कुछ पर्सेंट कमीशन आपको दिया जाएगा वह परसेंट अलग-अलग वेबसाइट का अलग-अलग रहता है।

(3) गेस्ट पोस्ट के माध्यम से-

गेस्ट के माध्यम से भी ब्लॉक से पैसा कमाया जा सकता है। भारत में कई हिंदी ब्लागर हैं जो गेस्ट पोस्ट के माध्यम से मिनिमम $30 से लेकर के 90 डॉलर तक कमा लेते हैं बस आपको कुछ नहीं करना है। बस अपनी ब्लागिंग वेबसाइट में बैकलिंक जोड़ना है जो भी व्यक्ति आपसे गेस्ट पोस्ट के लिए कांटेक्ट करेगा वह खुद ही आपको ब्लॉग कंटेंट लिख कर देगा बस आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट पर पब्लिश करना है ध्यान देने वाली बात यह है कि गेस्ट पोस्ट के लिए तभी लोग आपसे संपर्क करेंगे जब आपकी वेबसाइट की रैंकिंग हाई रहेगी और मंथली विजिटर लाखो में।

(4) स्पॉन्सर्ड पोस्ट के माध्यम से-

जब आपकी वेबसाइट पर लाखों में ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने लगता है। तब बहुत सारे कंपनी के ओनर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए स्पॉन्सरशिप का सहारा लेते हैं। स्पॉन्सरशिप के माध्यम से कंपनी अपने प्रोडक्ट को लाखों लोगों के पास पहुंचाना चाहती है, इसके लिए बस अपने ब्लॉग वेबसाइट पर उसे कंपनी के प्रोडक्ट का रिव्यू करना है वह रिव्यू सकारात्मक होना चाहिए जिससे कि कोई भी विजिटर आपकी वेबसाइट पर आए और उस रिव्यू को पढ़कर के प्रोडक्ट परचेज करने के लिए रेडी हो जाए। कंपनी इस स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए 100 डॉलर से लेकर के $200 तक देती है बहुत सारे ब्लॉगर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के माध्यम से महीने के ₹40000 से लेकर के ₹80000 तक कमा लेते हैं।

(5) एड स्पेस के माध्यम से-

एड स्पेस के माध्यम से भी एक अच्छी खासी रकम ब्लॉगिंग करके कमाई जा सकती है। बहुत सारी मल्टीनेशनल कंपनियां एड स्पेस का यूज करके अपने प्रोडक्ट को लाखों लोगों के पास पहुंचा रहा है। अब आपके मन में प्रश्न उठा होगा आखिरकार एड स्पेस होता क्या है तो आपको बता दे की एड स्पेस एक ऐसा प्लेस होता है जहां पर कंपनी द्वारा दिए गए एडवर्टाइजमेंट को लगाना है कंपनी आपको बताएगी कि अपने ब्लॉक पोस्ट में आपको किस साइड एडवर्टाइजमेंट को लगाना है।

(6) अन्य एड नेटवर्क के माध्यम से-

यदि आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल नहीं है तो और आप चाहते हैं कि कोई ऐसा एड नेटवर्क मिल जाए जिसके माध्यम से एक अच्छी खासी अर्निंग की जा सके तो इसके लिए आपको बता दे की Media.net, Adsterra, Infolink, Adcash, Propeller Ad जैसे फेमस अड नेटवर्क का ऐडसेंस अप्रूवल लेकर के भी अर्निंग कर सकते हैं।

(7) ई-बुक के माध्यम से-

आज के डिजिटल जमाने में बहुत सारे व्यक्ति ई बुक को डाउनलोड करके पढ़ लेते हैं। ई-बुक को इलेक्ट्रॉनिक बुक भी कहते हैं यदि आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो उस जानकारी को ई-बुक में कन्वर्ट करके सेल कर सकते है।

(8) ऑनलाइन कोर्स सेल करके-

बहुत सारे ब्लॉगर अपने एक्सपीरियंस से जो ज्ञान प्राप्त किए हैं उसे बेच करके भी पैसा कमाते हैं। आप आए दिन यूट्यूब पर कोई न कोई ऐड जरूर देखते हैं जहां पर कोई यूट्यूब पर चिल्ला चिल्ला कर बोलता है कि आप हमसे यह कोर्स खरीद लीजिए। इस कोर्स के माध्यम से आप लाखों रुपए कमाने लगेंगे यह काम आप भी कर सकते हैं बस आपके पास एक अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो।

(9) अपनी स्किल का यूज करके पैसे कमाए-

यदि आपको ब्लॉगिंग के विषय में संपूर्ण जानकारी है जैसे कि लोगो डिजाइनिंग करना, वेब डिजाइनिंग करना और साथ ही साथ कंटेंट राइटिंग आप इसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारी कंपनियां कंटेंट राइटिंग के लिए हायर करती रहती है। यदि आप फ्रीलांसिंग के रूप में काम करना चाहते हैं तो आप फ्रीलांसर ऐप पर कंटेंट राइटिंग का वर्क कर सकते हैं।

(10) ब्लॉग सेल करके-

अपनी ब्लागिंग वेबसाइट को सेल करके भी आप अच्छी खासी रकम अर्जित कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अच्छे से ब्लागिंग करनी आनी चाहिए। बहुत सारे व्यक्ति ऐसे होते हैं जो ब्लागिंग वेबसाइट बनाते हैं और साथ ही साथ उसमें कुछ पोस्ट पब्लिश कर देते हैं और फिर Flippa नामक वेबसाइट पर जाकर के सेल कर देते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye
निष्कर्ष:

Blogging Se Paise Kaise Kamaye:- ब्लॉगिंग के माध्यम से आप अच्छी खासी रकम अर्जित कर सकते हैं यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी करियर को एक नई दिशा प्रदान कर सकते हैं।

Faq:
(1) ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट पर 1000 व्यू आते हैं तब आपको न्यूनतम ₹300 से लेकर के अधिकतम ₹500 मिल सकता है।

(2) क्या मैं 2023 में ब्लॉगिंग से कमा सकता हूं?

यदि आप 2023 में ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप सिर्फ एक ही कैटेगरी पर वर्क करें और साथ ही साथ आपका जो ब्लॉक कंटेंट होना चाहिए वह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के अनुरूप होना चाहिए।

(3) क्या लोग अभी भी ब्लॉग पढ़ते हैं?

यह प्रश्न आश्चर्य कर देने वाला है क्योंकि यदि आपके किसी भी प्रश्न का जब कोई जवाब नहीं मिलता है तब आप तुरंत गूगल सर्च करते हैं तो गूगल में आपके प्रश्नों का उत्तर मिल जाता है। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग आज भी ब्लॉग करते हैं

(4) क्या गूगल ब्लॉगर से पैसा कमाना संभव है?

गूगल ब्लॉगर से पैसा कमाना संभव है बस आपके ब्लॉगर पर गूगल का ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाए तब आप आसानी से शुरुआती लेवल पर महीने का ₹30000 तक कमा सकते हैं।

(5) क्या मोबाइल से ब्लागिंग कर सकते हैं?

जी हां आप बिल्कुल मोबाइल से ब्लागिंग कर सकते हैं गूगल ने मोबाइल से ब्लॉगिंग को आसान बनाने के लिए अपना ब्लॉगर ऐप भी लॉन्च कर दिया गया है। आप इस ऐप को यूज करके आसानी से ब्लागिंग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here