bharat ke samundar ke naam: दुनिया भर के पर्यटक समुद्र तटों पर जाना पसंद करते हैं क्योंकि वे एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं जो एक व्यक्ति के सभी चिंताओं को भुला देता है। समुद्र तट पर आराम करने वाला एक दिन आपके शरीर और दिमाग दोनों के लिए अविश्वसनीय हो सकता है। इसके अलावा, समुद्र तट किसी भी तरह के आयोजन के लिए एकदम सही हैं और यहाँ मनोरंजन के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ हैं।

समुद्र तट निश्चित रूप से सभी के साथ लोकप्रिय हैं लेकिन हम निश्चित रूप से ऐसे समुद्र तट पर जाना पसंद नहीं करते हैं जहां हम हर दूसरे मिनट में प्लास्टिक बैग पर कदम रखते हैं। इसलिए, हम यहां भारत के 5 सबसे स्वच्छ समुद्र तटों की एक सूची के साथ हैं,जहाँ एक शांत शाम गुज़ारने ज़रूर जाना चाहिए।

मरारी बीच – Bharat ke samundar ke naam

Bharat ke samundar ke naam

मरारी बीच marari beach को नेशनल ज्योग्राफिक ने विश्व के 5 सबसे साफ समुद्र तात स्थलों की सूची में सूचीबद्ध किया है। मारारीकुलम हैमलेट के अंदर बसा, यह समुद्र तट यात्रियों के लिए एक स्वर्ग है और उन्हें कई पानी के खेल प्रदान करता है जैसे डीप सी फिशिंग और पैरासेलिंग।

अलेप्पी बीच

Bharat ke samundar ke naam

सबसे साफ समुद्र में से एक तट अल्लेप्पी alleppey beach एलेप्पी बीच दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय गंतव्य है क्योंकि इसमें 137 साल पुराना घाट है जो शहर और परित्यक्त प्रकाशस्तंभ तक फैला हुआ है। यह सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है और दो त्योहारों, अल्लापुझा बीच फेस्टिवल और सैंड आर्ट फेस्टिवल के लिए प्रसिद्ध है।

कोवलम बीच

Bharat ke samundar ke naam

सबसे साफ समुद्र तट में से एक कोवलम समुद्र तट भगवान के अपने देश केरल में स्थित है और यह
त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब है। यह समुद्र तट कई फोटोग्राफरों के साथ-साथ पर्यटकों का भी पसंदीदा है क्योंकि यह स्थान उन्हें मनोरंजन के साथ-साथ सही दृश्य के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है।

bharat ke samundar ke naam – राधानगर बीच

राधानगर बीच Radhanagar Beach अंडमान द्वीप समूह पर स्थित है यह तट एशिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक है और टाइम्स पत्रिका द्वारा इसे दुनिया के 7वें सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट के रूप में सम्मानित किया गया है। यह साबित करता है कि सूर्यास्त देखने और अपने जीवन का सबसे अच्छा समय बिताने के लिए यह सबसे अच्छा समुद्र तट है।

कर्दे बीच

Karde Beach करदे कोंकण तट के परिदृश्य के साथ स्थित, यह समुद्र तट भारत के सबसे सुरक्षित और स्वच्छ समुद्र तटों में से एक है। bharat ke samundar ke naam यह जगह बहुत अधिक खोजी नहीं गई है, लेकिन यहाँ रहने के लिए कई आरामदायक होटल हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यहां बहुत अच्छा समय होगा क्योंकि इस जगह पर डॉल्फ़िन के साथ कई प्रवासी पक्षी पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े: जानें 5 ऐसे जगहों के नाम, जो गर्मी की छुट्टियों में आपके स्वागत के लिए है तैयार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here