कामकाजी महिलाओं को मेकअप के लिए समय नहीं मिल पाता है तो जरूर ट्राई करें 4 मिनट का ब्यूटी रूटीन

0
1006
Beauty Tips For Working Women In Hindi

Beauty Tips For Working Women In Hindi :- पिकोडी (picodi.com) नाम की ई कॉमर्स वेबसाइट जो फ्लिपकार्ट, मिंत्रा जैसे वेबसाइट पर डिस्काउंट ऑफर के लिए कूपन प्रोवाइड कराती है इस वेबसाइट ने महिलाओं के कॉस्मेटिक के खरीदने से लेकर के और अपने डेली रूटीन में कॉस्मेटिक के यूज करने तक की एक रिसर्च पेपर प्रकाशित की है उस रिसर्च पेपर के अनुसार भारत में महिलाएं ₹22000 तक की कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे फेस वॉश, बॉडी वॉश, सोप, सैनिटरी नैपकिन आदि पर खर्च करती हैं वहीं भारतीय पुरुष लगभग इन्हीं सब चीजों पर ₹10000 खर्च करते हैं। रिसर्च पेपर में यह भी खुलासा किया गया कि 56% महिलाएं प्रतिदिन मेकअप करती हैं और 14% महिलाओं को मेकअप में रुचि नहीं है 11 परसेंट महिलाएं किसी विशेष अवसर जैसे शादी, इंगेजमेंट, एनिवर्सरी, बर्थडे आदि समारोह पर मेकअप करती हैं। 24 प्रकार के अलग-अलग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में सिर्फ 10 प्रोडक्ट का डेली यूज कर पाती हैं 60% महिलाएं बाकी का 10% महिलाएं डेली बाई डेली 24 प्रकार के अलग-अलग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का यूज अपने चेहरे पर कर पाती हैं 40% महिलाएं कॉस्मेट प्रोडक्ट खरीदने के लिए तैयार तब होती हैं जब उनको डिस्काउंट ऑफर मिलता है। विश्व में सबसे ज्यादा मेकअप खर्च संयुक्त अरब अमीरात की महिलाएं करती हैं उसके बाद नार्वे की महिलाएं करती हैं कामकाजी महिलाओं को काम के दबाव के कारण मेकअप करने के लिए समय नहीं मिल पाता है। लेकिन वह चाहती है कि 5 मिनट के अंदर मेकअप हो जाए तो उसके लिए 4 मिनट का डेली रूटीन जरूर फॉलो करना चाहिए। चलिए जान लेते हैं कौन-कौन से ब्यूटी रूटीन है जो जल्दी फॉलो हो जाते हैं

कामकाजी महिलाओं को काम के प्रेशर के कारण मेकअप करने का समय नहीं मिल रहा है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है बस ये अपनाये टिप्स

(1) चेहरे पर से गंदगी साफ करने के लिए करें क्लींजिंग

दूध जैसा गोरा और निखारा हुआ चेहरा पाने के लिए क्लींजिंग जरूर करना चाहिए महिलाओं को इससे उनके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है महिलाएं क्लींजिंग के लिए खादी माउरी हर्बल प्यूरीफाइंग क्लींजिंग लोशन का भी यूज कर सकती हैं। क्लींजिंग करने का सबसे बड़ा फायदा मिलता है कि इससे आपका आसानी से मेकअप साफ हो जाता है और चेहरे जो ऑयली हो गया है वह भी रिमूव हो जाता है।

(2) कामकाजी महिलाओं को ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए फेस वॉश

भारत में 10 व्यक्ति में से 6 व्यक्ति कभी ना कभी अपने जीवन में जरूर फेशवॉश का एक्सपीरियंस लिए हैं। फेस वॉश का यूज करने से चेहरे की जो रोम क्षिद्र बंद हो गए हैं वह रोम छिद्र ओपन हो जाते हैं इसीलिए कामकाजी महिलाओं को जल्दी से सजने और सवारने के लिए फेस वॉश सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह चेहरे पर से अनवांटेड आयल को रिमूव कर देता है। फेस वॉश का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे चेहरे पर ग्लो आने लगता है। महिलाओं के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश वही फेस वॉश होता है जिसमें तुलसी और नीम एलोवेरा का यूज रहता है।

Beauty Tips For Working Women In Hindi

(3) कामकाजी महिलाओं को जल्दी सजाने संवरने के लिए अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए फेस स्क्रब

फेस स्क्रब का मतलब होता है कि चेहरे पर से डेड सेल्स को रिमूव कर देना। जिसके परिणाम स्वरूप चेहरा हाइजीनिक दिखने लगता है। सबसे अच्छा महिलाओं के लिए Face Shiseido Waso Soft + Cushy Polisher होता है। कामकाजी महिलाओं को जल्दी सजाने संवरने के लिए फेस स्क्रब सप्ताह में दो बार ही करना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि स्क्रब करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर ले उसके बाद स्क्रब करें इससे ज्यादा फायदा मिलेगा।

(4) कामकाजी महिलाओं का मुख्य श्रृंगार है फेस मास्क

Sand & Sky Australian Pink Clay Porefining Face Mask का यूज कामकाजी महिलाओं को जरूर से जरूर करना चाहिए इससे उनको यह फायदा मिलेगा कि उनके चेहरे पर शाइनिंग बढ़ जाएगी और साथ ही साथ चेहरा हाइड्रेट रहेगा। फेस मास्क का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि चेहरे पर से दाग धब्बे, कील मुंहासे और डार्क सर्कल रिमूव हो जाते हैं। कामकाजी महिलाओं को फेस शीट मास्क का यूज करने से पहले अपने चेहरे को क्लीन वाटर से अच्छी तरह से धो लेना है उसके बाद लगभग 15 मिनट तक अपने चेहरे पर फेस शीट मास्क लगाना है।

Beauty Tips For Working Women In Hindi कामकाजी महिलाओं को मेकअप करने की आवश्यकता ही क्यों होती है?:

(1) मेकअप चेहरे की खूबसूरती को निखार देता है जिससे पॉजिटिव अप्रोच के साथ कामकाजी महिलाएं काम कर सके।

(2) महिलाएं अपने चेहरे के प्रति बहुत ही सेंसिटिव होती है उनके मन में बस यही ख्याल चलता रहता है कि क्या मैं सुंदर दिख रही हूं या नहीं फिर देखने के लिए बार-बार आईना या फोटो क्लिक करती रहती हैं और उसका एनालिसिस करती रहती हैं

(3) कामकाजी महिलाएं जब किसी क्लाइंट से मीटिंग करती है तो उनके मन में यह प्रश्न उठने लगता है कि क्या मेरी पर्सनालिटी इस वक्त इस व्यक्ति और इस टाइम में बात करने के लिए उपयुक्त है कि नहीं।

(4) कामकाजी महिलाओं को इसलिए भी मेकअप करने की आवश्यकता होती है क्योंकि जब वह किसी अननोन पर्सन से अट्रैक्ट करें तो उनको प्रभावित कर सके क्योंकि “फर्स्ट इंप्रेशन इस द लास्ट इंप्रेशन” होता है।

निष्कर्ष:

कामकाजी महिलाओं को मेकअप के लिए यदि समय नहीं मिल पाता है। उनको इसके विषय में चिंता नहीं करनी चाहिए कि अब मेरा चेहरा ग्लो नहीं करेगा। बस उनको उपर्युक्त मैं जो बताया गया है उसका पालन करना है।

(1) स्किनकेयर रूटीन में क्या जरूरी है

स्किन केयर रूटीन बहुत ही जरूरी है। इससे महिलाओं की हार्ड स्किन सॉफ्ट हो जाती है और डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं जिससे महिलाओं को दमकती और खिली हुई त्वचा मिलती है।

(2) सुबह सुबह चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

सुबह-सुबह चेहरे पर हल्दी पाउडर का पेस्ट लगाना चाहिए।

(3) रात को चेहरे पर क्या लगा कर सोना चाहिए

रात को चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सोना चाहिए

(4) साबुन से चेहरा धोना बेहतर है या सिर्फ पानी से?

साबुन से चेहरा धोने से बेहतर है कि फेस वॉश का यूज करना चाहिए इसका कारण यह है कि साबुन क्षारीय प्रकृति होता होता है जो चेहरे को ड्राई कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here