Baal lambe karne ka tarika: आज के समय में बीमारी और प्रदूषण ने लोगों को चारो ओर से घेर लिया है। लोग पतले और गिरते बालों की समस्या के कारण न जाने क्या क्या उपाय अपनाते हैं। कई बार वह इस वजह से अपने बालों को और नुकसान पहुंचा देते हैं।

केमिकल और महंगे शैंपू और हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों को वह मजबूती तो नही देते लेकिन बाद में उन्हें और कमजोर जरूर बना देते हैं। बाल गिरने के कई कारण हो सकते हैं कभी पर्याप्त रूप से पोषण न मिलना तो कभी केमिकल।

आप अगर अपने घर में नज़र घुमाए तो कई ऐसी चीजें नज़र अजाएंगी जो आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगी। तो चलिए दादी के नुस्खे की पोटली से जानते हैं 21 ऐसे घरेलू उपचार जो आपके बालों को खूबसूरत, लंबे और घने बना देंगे।

  1. नारियल तेल: इस तेल में नींबू के रस को मिला कर लगाएं।
  2. प्याज: घर में रखी यह सब्जी केवल स्वाद और सलाद के लिए नही आपके बालों के लिए भी बहुत जरूरी और फायदेमंद है। प्याज को पीस कर उसमे से दो चम्मच रस निकालें और फिर अपने बालों में मालिश करें।
  3. अंडे: अंडे के बेहद फायदे हैं और यह आपके बालों को पोषण देते हैं, इसमें दो चम्मच ऑलिव का ऑयल मिलाएं और स्कैल्प में लगाएं।
  4. एलोवेरा: एलोवेरा त्वचा और बालों का रामबाण माना जाता है, इसके सेवन से बाल बेहद मुलायम और घने हो जाते हैं।
  5. आंवला खाएं: चाहें तो आप कच्चा आंवला या आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं। Baal lambe karne ka tarika इसे रोज खाएं और आप आंवले के तेल से अपने स्कैल्प में मालिश भी कर सकते हैं।
  6. अरंडी का तेल: इस तेल के मालिश से आपके बाल टूटने बंद हो जाएंगे।
  7. मेथी: मेथी के दानों पानी में रातभर के लिए छोड़ दें और फिर इसका पेस्ट बनाएं और अपने बालों में लगा कर कुछ देर रखें और फिर अपने बालों को धो लें।
  8. नारियल का दूध: यह आपके बालों को पोषण देता है। हफ्ते में केवल एक बार इसके सेवन से आप फर्क खुद महसूस करेंगे।
  9. आलू: आलू में विटामिन ए, बी और सी बेहद भारी मात्रा में मौजूद होता है। इसका रस आपके बालों को बेहद मजबूत बनाने में आपकी सहायता करेगा। आलू के रस को आधे घंटे के लिए बालों में लगा कर धो लें।
  10. जैतून का तेल: इस तेल को हर तीन दिन में एक बार अपने बालों में रात के समय लगाएं और मालिश करें। इससे आपके बाल मुलायम और मजबूत होंगे साथ ही साथ बढ़ेंगे भी।
  11. नारियल और शीशम का तेल: इन दोनो तेल को एक साथ मिलाएं और फिर इसमे गुडहल के फूल के पेस्ट को मिलाए। 15 मिनट के लिए स्कैल्प में लगाएं और फिर धो लें।
  12. मेहंदी: यह तो सबसे जाना माना और आसान उपाय है, इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। हफ्ते में एक बार अपने बालों में मेंहदी लगाएं।
  13. चाय की पत्ती: चाय की पत्ती के पानी को मेहंदी और अंडे में मिलाकर सारी रात के लिए काली कढ़ाई में रख दें Baal lambe karne ka tarika अगले दिन सिर पर लगाएं। सूखने तक रखें और फिर शैंपू से अपने बालों को धो लें।
  14. नाशपाती: फल भी आपके बालों को कई रूप से पोषण देते हैं, नाशपाती को पीस लें और फिर जेतून का तेल व उसमे केला मिलाएं फिर इसे अपने और सिर पर लगा लें।
  15. सरसों का तेल: सरसो के तेल के भी कई फायदे हैं इसे गर्म करके, नारियल, तिल और अरंडी के तेल को इसमें मिला लें और फिर सिर में मालिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here