Ayodhya Ram Mandir Images: अयोध्या में बरसों के इंतज़ार के बाद बनने जा रहा है राम मंदिर, का निर्माण कार्य बेहद तेज़ी से शुरू हो चुका है। सरकार का दावा है कि 2024 में आयोध्या का भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। राम मंदिर के निर्माण कार्य की ज़ोरों शोरों से चलने की गवाह वहां से मिलने वाली तस्वीरें है जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे।

कोरोना काल में भी इसके निर्माण कार्य में कोई कमी नहीं आई है और राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सचिव चंपत राय का कहना है कि मंदिर का निर्माण कार्य 24 घंटे जारी है। बता दें कि मंदिर के निर्माण के लिए 400 फीट लंबा और 300 फीट चौड़ा व 50 फीट की गहराई से मलबा हटाया गया है। और अभी बुनियाद भरने का कार्य चल रहा है। ख़बरों के अनुसार अक्टूबर माह तक नींव भराई का काम पूरा हो जाएगा।

और फिर इस निर्माण कार्य के दूसरे चरण की दिसंबर में शुरुआत होगी। ट्रस्ट द्वारा कहा गया है कि मंदिर का ढांचा खड़ा करने के लिए दिसंबर में पत्थर लगाया जाएगा।

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार, राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण में 3 अलग-अलग तरह के पत्थरों का उपयोग किया जाएगा। उनका कहना है कि कि मिर्जापुर के 4 लाख क्यूबिक पत्थरों से प्लिंथ का निर्माण होगा।

और वंशीपहाड़प़ुर के लाल पत्थर से गर्भगृह तैयारकिया जाएगा। और उन्होंने बताया कि परकोटा निर्माण में के लिए वह अलग पत्थर लगाना चाहते हैं। और देश में पत्थरों की सभी खदानों से संपर्क जारी है। बता दें कि मंदिर परिसर के 5 एकड़ में भव्य परकोटा का निर्माण किया जाएगा।

चंपत राय का मंदिर के निर्माण में श्रमदान की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि 70 प्रतिशत काम बड़ी-बड़ी मशीनों के जरिए किया जा रहा है। .

रामलला का दरबार होने वाला है भव्य और अद्भुत – Ayodhya Ram Mandir Images

इन तस्वीरों को देख कर आपका मन भी मोहित और खुश हो जाएगा।

पहली तस्वीर: मंदिर की बॉर्डर के ठीक सामने की यह तस्वीर, मंदिर का भव्य प्रांगण एक विशाल चबूतरे पर होगा। इस चबूतरे का निर्माण सफ़ेद संगेमरमर से किया जाएगा। मंदिर का बाहरी आवरण राजस्थान से लाए गए खास गुलाबी रंग के पत्थरों से बनाया जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir will be all ready by 2024 see images

दूसरी तस्वीर: मंदिर का टॉप एंगल राम मंदिर में बनने वाले 5 मंडपों और शिखर के साथ-साथ उसपर लगाए जाने वाली ध्वज मंदिर की भव्यता को दर्शाता है। इनके अलावा 17 छोटे मंडप भी बनाए जाएंगे।

तीसरी तस्वीर: मंदिर के दक्षिण भाग की होगी कुछ ऐसी तस्वीर, जहाँ शिखर और सामने के तीन मंडप एक सीध में नज़र आएँगे। पूरा मंदिर ख़ास तरह के पत्थरों से बनाए जाने वाले स्तम्भों पर खड़ा होगा।

Ayodhya Ram Mandir will be all ready by 2024 see images

चौथी तस्वीर: इस तस्वीर में आप मंदिर के मुख्य भाग को देख सकते हैं जिसे उसके पिछले हिस्से से दिखाया गया है, इसमें उसके अलग अलग फ्लोर साफ़ नज़र आएंगे। 161 फ़ीट होगी इस मंदिर की ऊंचाई।

Ayodhya Ram Mandir will be all ready by 2024 see images

पांचवी तस्वीर: मंदिर के मॉडल की तस्वीर को और भी ज़्यादा करीब व गौर से देखिए, Ayodhya Ram Mandir Images मंदिर के तीन तरफ चबूतरे पर चढ़ने के लिए सीढ़ियां बनाई जाएंगी। और हर सीढ़ी में 25 पायदान बनाए गए हैं और मंदिर की पहली और दूसरी मंज़िल पर अट्टलिकाएं भी बनाई गई है।

छठी तस्वीर: पहले मंडप के अंदर का हिस्सा दिखाया गया है, जिसमे आपको तराशे गए स्तम्भ और अद्भुत नकाशी नज़र आएगी, यह भारतीय शिल्पकला का हस्ताक्षर होगा।

सातवीं तस्वीर: दूसरे मंडप के अंदर के हिस्से की शिल्पकला बेहद ही भव्य है और अद्भुत है। Ayodhya Ram Mandir Images बता दें कि इसमें ख़ास तरह की नकाशी के 15 घेरे बनाए जाएंगे। और सभी एक दूसरे से बिल्कुल अलग होंगे।

Ayodhya Ram Mandir Images आपको बता दें कि राम मंदिर परिसर के अंदर स्थापित किए गए बैचिंग प्लांट- 3 का भी मंगलवार को शुभारंभ कर दिया गया है। हालांकि परिसर में पहले से हीं दो बैचिंग कंकरीट प्लांट स्थापित हैं। और यह प्लांट एक घंटे में हीं सघन कंक्रीट मटेरियल बनाने की क्षमता रखता है। कहा जा रहा है कि इस बैचिंग प्लांट से निर्माण कार्य में तेजी आएगी। और यह प्लांट लगातार 15 से 16 घंटे तक चल सकता है।

यह भी पढ़े: जानें भारत के इन 5 मंदिरों का बेहद हीं अनोखा इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here