अपच के घरेलू उपचार

0
1701

Apach ke Gharelu Upchar: जीवन शैली में परिवर्तन के कारण हमें पेट से संबंधित कई बीमारियां जैसे अपच,गैस और पेट में जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह समस्या तब होती है जब हमारी दिनचर्या की प्रकृति अनुकूल ना हो प्रतिकूल हो अर्थात जब हम समय से उठते नहीं हैं और समय से अन्न नहीं खाते हैं और व्यायाम नहीं करते हैं। यह समस्या उत्पन्न होने लगती है। अपच की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा विद्यार्थियों में देखी जाती है जो विद्यार्थी घर से जाकर के कहीं बाहर रहते हैं तो उनके लाइफस्टाइल में थोड़ा परिवर्तन आ जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप उनको अपच जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार हर 10 भारतीय में से 2 भारतीय अपच की प्रॉब्लम से परेशान है। आज हम इस आर्टिकल में अपच से सम्बंधित टॉपिक पर  चर्चा करने वाले हैं कि अपच की प्रॉब्लम क्या है उससे निजात कैसे पाएं।

अपच की समस्या क्यों होती है?

(1) अपच की प्रॉब्लम तब होती है। जब हम बहुत ज्यादा मात्रा में भोजन कर लेते हैं। या हम बहुत जल्दी खाना खा लेते हैं। हमारे आयुर्वेद में लिखा है कि एक रोटी को  20 बार कूचना चाहिए। जब तक उसमें टायलिन एंजाइम न मिल जाए। हालांकि आज का जो एक युवा वर्ग है उसके पास समय के अभाव के कारण खाने को चबा- चबा नही खाता है अपितु खाने को निगलता है।

Apach ke Gharelu Upchar

(2) दूसरा कारण है चिकन का सेवन प्रति व्यक्ति आय बढ़ने के कारण आज एक बड़ा वर्ग नॉन वेजिटेरियन वेजिटेरियन दोनों के पक्षधर हो गया है। अब आपको पता है कि चिकन में कितना मसाला पड़ता है,ज्यादा मसाला खाने से भी अपच की प्रॉब्लम होती है।

(3) जो लोग ज्यादा शराब और चॉकलेट और चाय पीते हैं। उनको भी अपच की प्रॉब्लम होती है। इसका कारण है चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन। जब शरीर में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। अपच की प्रॉब्लम होने लगती है भोजन सुपाच्य नहीं बनता है।

(4) इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च के अनुसार धूम्रपान भी अपच का कारण है धूम्रपान जैसे बीड़ी, सिगरेट, पान, गुटखा इन सब को खाने से भी पेट में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है।

Apach ke Gharelu Upchar

(5) जो व्यक्ति एंटीबायोटिक और आयरन सप्लीमेंट या मल्टीविटामिन कैप्सूल का सेवन करता है उसे भी अपच की प्रॉब्लम हो सकती है अमूमन केशो में ऐसा देखा भी जाता है।

अपच के लक्षण कौन-कौन से हैं?

(1) कच्ची डकार

(2) पेट में दर्द

(3) सूजन

(4) पेट में जलन

Apach ke Gharelu Upchar

अपच से छुटकारा कैसे पाएं?

(1) अपच से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू पानी का उपयोग कर सकते हैं नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो आपको अपच की प्रॉब्लम से निजात दिलाता है।

(2) लौंग भी अपच से छुटकारा दिला सकता है। लौंग में कई प्रकार के विटामिन, अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हमारे पेट में स्रावित होने वाले हार्मोन और एंजाइम हैं उन्हें संतुलित करता है जिससे हमें अपच की प्रॉब्लम नहीं होती है।

(3) हम सबके घरों में अदरक अवश्य रहता है और अदरक उपयोग हम चाय में भी करते हैं, सब्जियों में भी करते हैं और सूप बनाने में भी उपयोग करते हैं क्योंकि अदरक में कई ऐसे मिनरल पाए जाते हैं जो जठर रस श्रावित होता है। उस जठर रस को नियंत्रित करता है। जिससे अपच की प्रॉब्लम हो ही ना। यदि आपको अदरक का सेवन करना है तो इसके लिए आप अदरक को हल्का गर्म कर लीजिए और गर्म करने के बाद उस पर शहद लगाकर उसको कूच-कूच के खाइये और पानी पी लीजिए इससे आपकी अपच की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

(4) सौंफ के बीज में एंटी एसिडिटी का गुण पाया जाता है जो अपच की प्रॉब्लम से राहत दिलाता है। यदि आपको सौंफ के बीज का सेवन करना है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में सौंफ के बीज को गुनगुने वाटर में बॉईल करके उसके पानी को छानकर के पी लीजिए या तो आप उसको चाय में भी डालकर पी सकते हैं।

निष्कर्ष:

अपच की प्रॉब्लम वृद्ध व्यक्तियों और आज के युवाओं के लिए एक चिंता का विषय है। यदि इस पर गंभीर चिंतन  न किया जाए तो यह जीवन को बेस्वादा भी बना सकता है।

FAQ:

(1) अपच को जल्दी ठीक कैसे करें?

यदि आपको अपच को जल्दी ठीक करना है तो इसके लिए आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करके प्राकृतिक जीवन शैली जैसे समय से सोना समय- समय से खाना खाना और समय से नहाना यह सब कार्य करना है तब आप अपच को जल्दी ठीक कर सकते हैं।

(2) अपच की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

अपच की सबसे अच्छी दवा आपकी लाइफस्टाइल है। यदि आपकी लाइफस्टाइल अच्छी रहेगी तो आपको अपच की प्रॉब्लम नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here