अमन गुप्ता की बायोग्राफी – परिवार, शिक्षा, और करियर के दिलचस्प तथ्य

0
1266
Aman-Gupta boat founder

Aman Gupta Ki Biography: बहुत सारे व्यक्तियों के मन में यह प्रश्न उठता होगा की अमन गुप्ता कौन है?, क्या यह कोई अभिनेता है या राजनेता है या कोई कलाकार है ना जाने ऐसे तमाम प्रश्न लोगों के मन में उठते हैं। आपको बता दें अमन गुप्ता ना कोई अभिनेता है ना कोई राजनेता है अपितु वह एक उद्यमी है। वह एक ऐसे उद्यमी हैं जो अपने बलबूते पर भारत के कोने कोने में अपने नाम का डंका बजवा रहे है इतना ही नहीं विदेशों में भी वह काफी लोकप्रिय हैं। उनकी लोकप्रियता का कारण उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है जैसे वायरलेस स्पीकर, ब्लूटूथ स्मार्ट वॉच, हेडफोन, ट्रैवल चार्जर आदि। इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का निर्माण बोट कंपनी करती है बोट कंपनी के संस्थापक हैं अमन गुप्ता। इंडियन मार्केट में बोट कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रोडक्ट काफी अफॉर्डेबल प्राइस में होते हैं जिसे परचेज करने के लिए किसी आम व्यक्ति को कोई भी फाइनेंसियल प्रॉब्लम नहीं होती है वर्ष 2022 के वित्तीय वर्ष में बोट कंपनी ने पिछले वर्ष की तुलना में 20%, की वृद्धि दर अर्जित की है और इस हिसाब से इनकी कंपनी का नेटवर्थ 95$ million-dollar हो गया है। अमन गुप्ता हाईलाइट में सन 2021 में तब आए जब वह प्रसिद्ध टीआरपी वाला शो सार्क टैंक सीजन 2 के एपिसोड वन में जज बन कर आए।

शार्क टैंक में जज की भूमिका में नजर आने वाले अमन गुप्ता की जन्म तिथि क्या है-

बोट कंपनी के को फाउंडर अमन गुप्ता का जन्म 4 मार्च 1982 को भारत गणराज्य की राजधानी नई दिल्ली में हुआ था। अमन एक मीडियम फैमिली से बिलॉन्ग करते थे। लेकिन अपने कठिन परिश्रम और लगन की वजह से आज की डेट में वह मिलेनियर बन गए है।

कठिन परिस्थिति में साथ देने वाले अमन गुप्ता के माता और पिता का नाम क्या है?-

40 लोकप्रिय बिजनेसमैन में अपना नाम दर्ज कराने वाले बोट कंपनी के को फाउंडर अमन गुप्ता की माता का नाम ज्योति कोचर गुप्ता है जो एक हाउसवाइफ है और पिता का नाम नीरज गुप्ता है जो एडवांस टेलीमीडिया के डायरेक्टर हैं। ध्यान देने वाली बात यह है की उनकी पत्नी का नाम प्रिया डागर है अमन गुप्ता ने प्रिया डागर से सन 2008 में शादी की थी।

अमन गुप्ता की बायोग्राफी

2200 करोड़ की वैल्यू की कंपनी खड़ी करने वाले अमन गुप्ता की प्रारंभिक शिक्षा कहां हुई थी?-

अमन गुप्ता की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई और ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी सन 1998 में पास की और उसके बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री द इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया से प्राप्त की। इतना ही नहीं इंडियन स्कूल आफ बिजनेस से Finance & Strategy में एमबीए की डिग्री प्राप्त की और आगे की पढ़ाई करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। जहां पर उन्होंने मार्केटिंग से रिलेटेड पढ़ाई की।

अमन गुप्ता की कैरियर की शुरुआत कैसे हुई?-

अमन गुप्ता ने अपने करियर की शुरुआत सिटी बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के रूप में की। सिटी बैंक में अमन गुप्ता ने असिस्टेंट मैनेजर के रूप में 2005 तक काम किया। जब उन्हें अपने इस जॉब से संतुष्टि नहीं मिली। तब उन्होंने सिटीबैंक से रिजाइन करके अपने पिता के साथ एडवांस टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की शुरुआत की। लेकिन इस कंपनी से भी उन्हें कुछ अच्छा खासा रिस्पांस नहीं मिला। तब उन्होंने फेमस कंपनी केपीएमजी में सीनियर एडवाइजर के रूप में भी काम किया। लेकिन वहां भी उन्हें जॉब सेटिस्फेक्शन नहीं मिला वहां से रिजाइन देकर के उन्होंने बोट कंपनी की शुरुआत की।

अमन गुप्ता ने सन 2016 में समीर मेहता के साथ मिलकर के बोट कंपनी की नीव रखी। अमन गुप्ता बोट कंपनी के कोफाउंडर के साथ-साथ चीफ मार्केटिंग ऑफिसर भी हैं आपको बता दें कि बोट कंपनी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की मैन्युफैक्चरिंग करती है जैसे वायरलेस स्पीकर, ब्लूटूथ स्मार्ट वॉच और ट्रेवल चार्जर आदि।

अमन गुप्ता का नेटवर्थ कितना है?-

अमन गुप्ता का नेटवर्थ 95 million-dollar है। उनके कमाई का स्रोत बोट कंपनी है ध्यान देने वाली बात यह है कि अमन गुप्ता बोट कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर के अलावा को फाउंडर भी है।

निष्कर्ष:

Aman Gupta Ki Biography: यदि व्यक्ति के इरादे मजबूत हो वह हर परिस्थिति में अपनी जीत के लिए कोई न कोई रास्ता तलाश लेता है ऐसे ही एक व्यक्ति हैं अमन गुप्ता। जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर 5 बेस्ट कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट कंपनी में अपने कंपनी का नाम लिस्ट करवाया।

Faq:

(1) अमन गुप्ता की पत्नी कौन है

अमन गुप्ता की पत्नी प्रिया डागर है

(2) अमन गुप्ता अपनी पत्नी से कैसे मिले?

कॉलेज के दिनों में ही अमन गुप्ता और प्रिया डागर एक दूसरे को कई सालों तक डेट किया और उसके बाद जाकर के 2008 में शादी की

(3) बोट कंपनी का मालिक कौन है?

बोट कंपनी का मालिक समीर मेहता और अमन गुप्ता है।

(4) बोट कंपनी कितनी बड़ी है

बोट कंपनी दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है।

(5) अमन गुप्ता का नेटवर्थ कितना है?

अमन गुप्ता का नेटवर्थ 300 करोड़ रुपए का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here