स्टोरी हाइलाइट्स
*गाजियाबाद पहुंचा वायुसेना का विशेष विमान
*काबुल में बिगड़े हालात
*लोगों ने किया भारतीय वायुसेना का धन्यवाद

Afganistan Taliban Update: अफगानिस्तान में चल रही तालिबानी तानाशाही के बीच काबुल से भारतीय वायुसेना के दो विशेष विमान ने भारतीय राजदूत व दूतावास के कर्मियों के साथ ही साथ 120 लोगों को मंगलवार की शाम लगभग 5:15 बजे हिंडन एयर बेस पहुंचाया।

हालांकि अब तक उसमे मौजूद किसी भी इंसान को मीडिया से रूबरू नहीं किया गया है। बता दें कि मीडिया की मुलाकात केवल एक आइटीबीपी जवान के घरवालों से ही हुई है। और उन सभी ने भारत सरकार का बहुत आभार जताया है।

वहीं, अफगानिस्तान से निकला यह व‍िमान ह‍िंडन एयरबेस पर लाने से पहले गुजरात के जामनगर में भी रोका गया। जिसके बाद उन्होंने वहां ईंधन भरवाया और लगभग तीन बजे यहां के ल‍िए रवाना हुए।

बता दें कि काबुल पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद वहां ऐसे हालात पैदा हो गए हैं की आप अंदाजा भी नहीं लगा रक्त। और उन्ही हालात को मद्देनजर रखते हुए इस आपात स्थिति में वहां से भारतीय लोगों को निकालने के लिए इस विमान ने काबुल से उड़ान भरी थी।

मंगलवार को भारतीय वायुसेना का विमान पहले अफगानिस्तान से गुजरात के जामनगर पहुंचा। उसके बाद वायुसेना के एक अधिकारी द्वारा यह बताया गया था की कि सी-19 विमान सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर जामनगर के वायुसेना अड्डे पर उतरा था।

अधिकारी द्वारा यह खबर दी गई की काबुल से भारतीय वायुसेना के दो स्‍पेशल एयरक्राफ्ट निकाले गए जो की लोगों के साथ गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतारू जाएगी। बता दें की यात्रियों को दिल्ली लाने हेतु IAF ने अतिरिक्त C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान जामनगर में भेजा था।

काबुल में गंभीर हुए हालत – Afganistan Taliban Update

Kabul Update

गुजरात के जामनगर में जब यह विमान रुका तब अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय राजदूत रूद्रेंद्र टंडन ने मीडिया को बताया कि काबुल के हालत बेहद गंभीर हैं। और अभी भी वहां फंसे हुए लोगों को कमर्शियल उड़ान सेवाएं के बहाल होने के बाद वापस से देश में लाया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि वह अपने घर सुरक्षित पहुंच कर बेहद खुश हैं।आगे उन्होंने बताया कि यह एक बहुत ही बड़ा मिशन है। और उनका 192 कर्मियों का मिशन बनाया गया है । जिसके तहत तीन दिनों के अंदर दो चरणों में ही बहुत व्यवस्थित तरीके से अफगानिस्तान से निकाला गया।

लोगों ने भारतीय वायुसेना को किया धन्‍यवाद –

अफगानिस्तान के भारतीय राजदूत का पदभार संभालने वाले टंडन द्वारा बताया गया कि दूतावास द्वारा काबुल में तेजी से गंभीर होती परिस्थिति में भी कई भारतीयों की मदद की गई है एवं उन्हें शरण भी दीया। उन्होंने आगे कहा कि वह इस स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, क्योंकि अभी भी कुछ भारतीय वहां फाई हुए है।

यही कारण है कि एयर इंडिया द्वारा काबुल के लिए अपनी कमर्शियल सेवाएं जारी की जाएंगी। Afganistan Taliban Update, उन्होंने मीडिया से कहा क‍ि आपके द्वारा किए गए स्वागत का हम सभी लोगों पर बेहद गहरा असर हुआ है।

वह भारतीय वायुसेना का बेहद धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने ऐसी असामान्य स्थिति में से भी हमे वापस निकाल कर ले कर आई है। उन्होंने आखिर एम कहा कि भारत की सोच सभी अफगान के लोगों के कल्याण के लिए कार्य जारी रखे जाना है। अफगानिस्तान के लिए यह तानाशाही कोई नई बात नहीं, हालांकि कई ऐसे वायरल विडियोज हुए की इस काम में भी खतरे होते हैं।

यह भी पढ़े: म्मू कश्मीर के कुलगाम मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एक आतंकी हुआ ढेर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here