आम की लस्सी का स्वाद में कोई जवाब नही साथ ही साथ सेहत के लिए किसी दवा से कम नही

0
2762
aam ki lassi

Aam Ki Lassi: आम फलों का राजा कहा जाता है? क्योंकि आम हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है। और साथ ही साथ आम में विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा रहती है। जिसके परिणाम स्वरूप यह स्वाद में तो अनूठा है ही और साथ ही साथ सेहत के लिए भी किसी दवा से कम नहीं है। क्योंकि यह पूरे शरीर को तरोताजा बना देता है। और आम खाने में भी अच्छा लगता है। इसके स्वाद का कोई तोड़ नहीं है। अब बात आती है कि गर्मी के मौसम में यदि आम की लस्सी बनाई जाए तो कितनी अच्छी बात होती। क्योंकि आम के लस्सी का स्वाद में अच्छा तो है ही और साथ ही साथ यह हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आज हम इस लेख में यही जानेंगें कि आम की लस्सी (Aam Ki Lassi) बनाने की विधि क्या है? और उसके फायदे क्या है?

आम की लस्सी क्या होती है? (Aam Ki Lassi Kya Hoti Hai)

आम की लस्सी परंपरागत रूप से नमकीन और मसालेदार पेय पदार्थ है। जिसमें जीरा और पुदीना का उपयोग करके इसके स्वाद को चटपटा बनाया जाता है। हालांकि जिस भी लोगों को आम की लस्सी मीठा पसंद है वह इसमें चीनी और वनीला भी मिलाकर पीते हैं। प्राचीन समय से भारत में आम की लस्सी बनाई जा रही है। क्योंकि पहले गर्मी से बचने के लिए कोई ठंडा पेय पदार्थ जैसे स्प्राइट और साथ ही साथ माजा और लिम्का नहीं था। पुराने समय में विशेषकर उत्तर भारत के लोग गर्मी से बचने के लिए आम की लस्सी बनाकर पीते थे। क्योंकि इसमें जितना भी समान लगता था वह घर में आसानी से उपलब्ध रहता था।

आम की लस्सी में उपयोग होने वाली सामग्री क्या है? (Aam Ki Lassi Me Upyog Hone Vali Samagri | Saman)

(1) पका आम

(2) दही

(3) पानी या दूध

(4) इलायची पाउडर

(5) सूखे मेवे

चार व्यक्ति के लिए आम की लस्सी बनाने में प्रयुक्त होने वाले सामग्री की मात्रा

(1) एक कटोरा पके आम का पल्प

(2) 2 कप दही

(3) आधा ग्लास पानी या दूध

(4) दो चम्मच चीनी

(5) आवश्यकता के अनुसार इलायची पाउडर

(6) 2 चम्मच सूखे मेवे

आम की लस्सी बनाने की प्रक्रिया क्या है? (Aam Ki Lassi Banane Ki Prakriya Kya Hai | Aam Ki Lassi Banane Ka Tarika)

(a) सबसे पहले ब्लेंडर के जार में आम का पल्प और साथ ही साथ पानी और दही को मिला दे। मिलाने के बाद ब्लेंडर को तब तक चलाएं जब तक आम दही अच्छी तरह से मिल न जाए अर्थात वह बारीक हो जाए।

(b) उसके बाद इलायची और चीनी मिलाएं और ब्लेंडर को तब तक चलाएं जब तक लस्सी गाढ़ी ना हो जाए जब लगे कि लस्सी गाढ़ी हो गई है तब उसे सर्व करने के लिए सर्विंग करने वाले ग्लास में निकाल लीजिए।

(c) सर्विंग करने वाले ग्लास में निकालने के बाद ऊपर से उसने सूखे मेवे डालिए और फिर ऊपर से और मीठा बनाने के लिए और फ्लेवर को चेंज करने के लिए वनीला मिलाइए।

(d) यदि किसी को लस्सी चटपटा पसंद है तब आप उसमे जीरा और पुदीना भी ऊपर से डाल सकते हैं।

आम की लस्सी पीने के फायदा क्या है? (Aam Ki Lassi Pine Ke Fayde)

आम की लस्सी में आयरन कैल्शियम और साथ ही साथ जिंक और विटामिन और कार्बोहाइड्रेट और कई मिनरल्स पाए जाते हैं। यह सब हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। यदि आप गर्मी के मौसम में आम की लस्सी का सेवन करते हैं। तब आपको कभी थकान नहीं महसूस होगी। और साथ ही साथ आलस की समस्या नहीं होगी। और आपको कब्ज और गैस की भी समस्या नहीं होगी। और आपको स्लीप डिसऑर्डर की भी समस्या नहीं होगी। और अपने आप को आप तरोताजा महसूस करेंगे। आप उर्जा से भर जाएंगे और साथ ही साथ जो व्यक्ति वजन बढ़ाना चाहता है उसके लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है क्योंकि आम में बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में सहायक की भूमिका निभा सकता है और साथ ही साथ इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी स्किन को सुरक्षित रखता है।

निष्कर्ष

आम की लस्सी बनाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री दही, पानी ,इलायची पाउडर और साथ ही साथ सूखे मेवे और चीनी की आवश्यकता पड़ती है। और साथ ही साथ आम की लस्सी की हमारे शरीर के लिए फायदे भी बहुत हैं। जैसे कि यह वजन को घटा भी सकता है और वजन को बढ़ा भी सकता है। बस इसका सेवन करने की सही विधि मालूम होनी चाहिए।

सामान्य प्रश्न

(1) आम की लस्सी पीने का समय क्या है?

यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप सुबह एक गिलास आम की लस्सी पीजिए इससे आप देखेंगे कि आपका शरीर तेजी से बलिष्ठ बन रहा है।

(2) आम की लस्सी किन व्यक्तियों को नहीं पीना चाहिए?

जो व्यक्ति पहले से मोटे हैं उनको डॉक्टर की दिशा निर्देश के अनुसार आम की लस्सी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यदि बिना डॉक्टर के परामर्श से आम की लस्सी का सेवन करेंगे इससे इनकी वजन में एकाएक वृद्धि हो सकती है।

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं हर रोज अदरक की चाय कर सकती है कितने कमाल? जानें इसके फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here