9th 11th exams canceled: कोरोना महामारी के कारण कई परिक्षाएं और प्रवेश परिक्षाएं स्थगित व रद्द कर दी गई हैं। इससे कई छात्रों को राहत मिली तो कई इससे नाखुश भी हैं। हाल में आए खबर के मुताबिक अब दिल्ली के 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को मिली है बड़ी राहत।

और दोनों ही क्लास की परीक्षाएं दिल्ली सरकार द्वारा रद्द कर दी गई हैं। गुरुवार को शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया की समीक्षा करने के बाद यह फैसला किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं पहले स्थगित की गई थीं, लेकिन अब रद्द होगी। 

मनीष सिसोदिया ने आगे बताया की मिड टर्म एग्जाम के रिज़ल्ट के आधार पर छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। और जिस स्कूल में मिड टर्म एग्जाम नहीं लिए गए थें, वहां दो बेस्ट सब्जेक्ट के नंबर के जरिए उनके परिणाम का फैसला किया जाएगा। और जो बच्चे एग्जाम क्वालिफाई नहीं कर सकें, उन्हें फिर से एक और मौका मिलेगा। 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इनके परिणाम 22 जून को जारी किए जाएंगे। छठी से नौवीं के होने वाले एडमिशन की जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली सरकार के सारे स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। शुक्रवार के शाम से शुरू किया जाएगा इसका पहला चरण।

और पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 30 जून है। 9th 11th exams canceled बता दें कि जो छात्र पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे उनके लिए 23 जुलाई से पंजीकरण दोबारा शुरू किया जाएगा। 

हाल ही में सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं की भी परिक्षाएं रद्द कर दी गई थी। कोरोना और छात्रों के बढ़ते तनाव की वजह से केंद्र सरकार द्वारा इस फैसले की घोषणा की गई थी। दोनो के परिणाम की घोषणा के तरीके की भी घोषणा की गई है। ऐसे में 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं के रद्द किए जाने से कई छात्रों को राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here