शरीर को ताकतवर बनाना है तो मॉर्निंग में शामिल करें 7 सुपर प्रोटीन फूड

0
1885
7 Super Protein Food

7 Super Protein Food:- नेशनल सैंपल सर्वे के अनुसार भारतीयों के अंदर औसतन 68 पर्सेंट प्रोटीन की कमी है और इस सर्वे में यह भी खुलासा हुआ कि गांव के लोग 56% प्रोटीन लेते हैं और शहर के लोग 55% प्रोटीन लेते हैं। इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो के एक सर्वे के अनुसार लखनऊ में 90% लोगों के अंदर प्रोटीन की कमी है वही मेट्रोपॉलिटन सिटी दिल्ली की बात करें वहां के लोगों के अंदर 60% प्रोटीन की कमी है। हमारे शरीर को चलाने के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक है। प्रोटीन के बिना हमारे शरीर की ग्रोथ नहीं हो सकती है। आपने देखा भी होगा कि आजकल के लोग प्रोटीन की पूर्ति के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने में कोई गुरेज नहीं करते हैं। बॉडीबिल्डर अपनी बॉडी को दुगनी रफ़्तार से ग्रोथ देने के लिए जरूर से जरूर ही वह प्रोटीन पाउडर का उपयोग करते है क्योंकि प्रोटीन के सेवन से उसकी बॉडी बनती है। प्रोटीन के बिना बॉडी नहीं बन पाएगी। क्योंकि बॉडी बनाने के लिए एल्बुमिन प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो अंडे में या प्रोटीन पाउडर में मिल जाता है आसानी से। कुछ लोग अपने सेहत के प्रति सचेत भी नहीं है और लोग जो मन में आता है वही खा लेते हैं जैसे की पानी -पूड़ी, पिज्जा, डोसा, बर्गर,वोड़ा पाव आदि इन लोगों को यह सब चीज खाने से पहले यह सोचना चाहिए कि यह चीज खाने में भले ही स्वादिष्ट हो लेकिन सेहत के लिए अभिशाप है इसीलिए यदि आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो आपको मॉर्निंग में हाई प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करना है।

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए क्यों आवश्यक है?:

(1) शरीर को ताकतवर बनाने के लिए

(2) मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए

(3) गर्भवती महिलाओं के भ्रूण के विकास के लिए

(4) बालों को झड़ने से बचाने के लिए

(5) हड्डियों को क्षणभंगुर होने से बचने के लिए

(6) शरीर में सूजन ना हो।

7 Super Protein Food ऐसा क्या खाएं मॉर्निंग में जिससे शरीर में प्रोटीन की कमी की पूर्ति हो जाए और शरीर बलिष्ठ और ताकतवर बन जाए:

(1) दलिया फाइबर से भरपूर

दलिया एक प्रोटीन का अहम स्रोत है। इसमें प्रोटीन के अलावा फाइबर और विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। दलिये की सेवन से आपके शरीर में जो कमजोरी है वह कमजोरी दूर हो जाएगी और साथ ही साथ आपकी चेहरे पर निखार भी आने लगेगा।

(2) अंकुरित अनाज का सेवन करें

अंकुरित अनाज में कई सारे पोषण पाया जाता है जो एक मांसाहारी व्यंजन में पाया जाता है इसीलिए यदि आप अपने शरीर को कमजोरी से बचाना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज को अपने डेली रूटीन के ब्रेकफास्ट में शामिल करें इससे आपको अनेकों लाभ मिलेंगे।

(3) प्रोटीन का खजाना अंडा

बूढ़े हो जवान हो या बच्चे हो उन्हें प्रोटीन की कमी की पूर्ति के लिए अंडे का सेवन जरूर से जरूर करना चाहिए अंडा एक ऐसा फूड् बन गया है। जिसको सब भारतीय में से 80 भारतीय ने अपने जीवन में जरूर एक या एक से अधिक बार खाया है क्योंकि डॉक्टर भी रिकमेंड करने लगते हैं जब कोई शरीर में बीमारी हो जाए कमजोरी से संबंधित। अंडे से कई ऐसी लजीज रेसिपी बनाई जा सकती है जो बच्चों का फेवरेट है जैसे की अंडे की भुर्जी और अंडा करी और आमलेट और हाफ फ्राई आदि।

(4) ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन भी लाभकारी है

ओट्स हाई प्रोटीन युक्त फूड्स है इसमें ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो शरीर के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं और साथ ही साथ कब्ज गैस की भी प्रॉब्लम से आपको निजात दिलाते हैं और दिन भर के कामों के लिए आपको ऊर्जा भी देते हैं तो आप और उसका सेवन इडली के रूप में या उत्तपम के रूप में कर सकते हैं।

7 Super Protein Food


(5) प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए शहरों में दिन प्रतिदिन पोहा का प्रचलन बढ़ रहा है

पोहा में फाइबर प्रोटीन और विटामिन और कार्बोहाइड्रेट एक बड़े पैमाने पर पाए जाते हैं। पोहा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। जिससे हर कोई व्यक्ति आसानी से अपने डेली रूटीन की ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकता है इसको खाने से सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि इससे आपको भूख नहीं लगती क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है और साथ ही साथ आपके शरीर के विकास के लिए जो अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है वह पोहे से प्राप्त हो जाती है।

(6) पनीर भी अच्छा विकल्प है प्रोटीन की कमी के लिए

सुबह के नाश्ते में यदि पनीर मिल जाए तो वह क्या बात हो जाए क्योंकि पनीर में कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन के, फॉस्फोरस, पोटेशियम और कॉपर, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मिल जाते हैं इसीलिए पनीर प्रोटीन की कमी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

(7) पंपकिन सीड्स प्रोटीन के लिए अच्छा विकल्प

पंपकिन सीड्स को सुपरफूड भी बोला जाता है। क्योंकि इसमें ऐसा कोई विटामिन या प्रोटीन या सूक्ष्म पोषक तत्व है जो ना पाया जाता हो। यदि एक शब्दों में कहे तो इसमें सब कुछ पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी है।

निष्कर्ष:

7 Super Protein Food:- ब्रेकफास्ट में यदि प्रोटीन शामिल हो जाए। बहुत सारी बीमारियां हमें भविष्य में कभी नहीं होंगी। उनसे आसानी से निजात पा सकते हैं। लेकिन अज्ञानतावश हम इतने जीभ चटोरे बन गए हैं कि अपने सेहत को बलि का भेंट चढाते जा रहे हैं फास्ट फूड का सेवन करके।

Faq:
(1) प्रोटीन के लिए ब्रेकफास्ट में क्या लेना चाहिए

शरीर में प्रोटीन की कमी के लिए ब्रेकफास्ट में अंडा, अंकुरित अनाज, पोहा और पंपकिन सीड्स का यूज करना चाहिए।

(2) हाई प्रोटीन नाश्ता क्या है?

अंडे, दलिया और अंकुरित अनाज और पनीर हाई प्रोटीन की कैटेगरी में आते हैं।

(3) सुबह में कौन सा प्रोटीन खाना चाहिए

सुबह के टाइम एल्बुमिन प्रोटीन का सेवन करना चाहिए एल्बुमिन प्रोटीन का सोर्स अंडा है।

(4) हाई प्रोटीन फूड्स कौन-कौन से हैं?

हाई प्रोटीन फूड चना, मूंगफली, मूंग, बादाम, अंडा, पनीर और दूध आदि हैं

(5) कौन सी दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन है?

चने की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here