Winter Face Mask: 60 की उम्र में 20 का दिखना चाहते हो जरूर आजमाएं मोरिंगा फेस मास्क

0
385
Winter Face Mask Image

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय के तहत काम करने वाला फ्रैगनेंस एंड फ्लेवर डेवलपमेंट सेंटर ने कहा है कि औरत या पुरुष को सुंदर दिखने के लिए किसी मल्टीनेशनल कंपनियों की कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को नहीं चाहिए बल्कि घर पर फेस मास्क बनाकर के भी अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं। एक रिसर्च में यह भी कहा गया है कि जो व्यक्ति अपने चेहरे पर फेस मास्क लगता है उसका चेहरा आम व्यक्ति की तुलना में ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है। सर्दियों के मौसम में यदि आप फेस मास्क का चुनाव करना चाहते हैं तो आप मोरिंगा का फेस मास्क लगा सकते हैं मोरिंगा जिसका वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओरीफेरा है उत्तर भारत में इसे सहजन के नाम से जाना जाता है भारत में सहजन की पत्तियों और फलों का उपयोग लजीज व्यंजन बनाने के साथ-साथ औषधि भी बनाने में उपयोग होता रहा है लेकिन सोशल मीडिया के बढ़ते दौड़ में इसकी उपयोगिता को विश्व के कोने-कोने में पहुंचा दिया है जिसके कारण इस पर कई रिसर्च होने लगे हैं मोरिंगा को यहां तक तो सुपर फूड भी कहा जाता है क्योंकि इसमें सारे विटामिन, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो डेली रूटीन पर किसी व्यक्ति की आवश्यकता होती है।Winter Face Mask मैं मोरिंगा की पत्तियों का फेस मास्क सबसे अच्छा है

सर्दियों के मौसम में मोरिंगा फेस मास्क का चुनाव क्यों करें

मोरिंगा में गाजर का 10 गुना विटामिन ए पाया जाता है और नींबू का 15 गुना विटामिन सी पाया जाता है चेहरे के लिए विटामिन ए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इससे चेहरे पर ग्लो आता है एक रिसर्च में यह भी खुलता हुआ है कि जो व्यक्ति अपने डेली रूटीन में विटामिन ए और सी को शामिल करता है खाद्य पदार्थ के रूप में तो उसके चेहरे पर झुर्रियां कभी नहीं पड़ती हैं मोरिंगा फेस मास्क का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि यह आयुर्वेदिक है इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है नहीं तो कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट होते हैं इसके उपयोग के परिणाम स्वरुप चेहरे पर निखार के बजाय ड्राइनेस आ जाते हैं और साथ ही साथ कील मुहासे की भी प्रॉब्लम होने लगती है।

मोरिंगा फेस मास्क के फायदे कौन-कौन से हैं

(1) यदि आपका स्किन ऑयली है तो आपके लिए मोरिंगा फेस मास्क सबसे अच्छा है क्योंकि मोरिंगा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑयलिंग का गुण पाया जाता है जो ऑयली स्किन को ठीक करता है।

(2) चेहरे पर से डेड स्किन को रिमूव करते हैं

(3) चेहरे से संबंधित होने वाली अनेक प्रॉब्लम जैसे एलर्जी, चेहरे पर ग्लो ना होना इन सब समस्याओं से निजात दिलाता है

(4) मोरिंगा में विटामिन सी पाया जाता है जो एंटी एजिंग का काम करता है अर्थात आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ने देता है।

मोरिंगा फेस मास्क बनाने के लिए कौन-कौन सी चीजे चाहिए

(1) मोरिंगा की पत्तियों का पाउडर

(2) शहद

(3)नीबू

(4)दूध

(5)एलोवेरा जेल

मोरिंगा फेस मास्क बनाने की विधि

मोरिंगा फेस मास्क बनाने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का पाउडर लगभग दो चम्मच और एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है इन सबको मिलाकर के आपस में मिक्स कर लेना है यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आप एलोवेरा जेल मिला ले यदि आपकी स्किन ड्राइनेस है तो आप मिक्सर में दूध मिला ले और उसके बाद अपने चेहरे पर लगा लेना है और लगभग आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धूल लेना है।

निष्कर्ष:

मोरिंगा फेस मास्क चेहरे के लिए सबसे अच्छा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है इसके लाभ ही लाभ है कोई दुष्प्रभाव नहीं है इसीलिए भी हिचक आप अपनी डेली रूटीन में मोरिंगा फेस मास्क को शामिल कर सकते हैं।

चेहरे के लिए मोरिंगा का उपयोग कैसे करें?

चेहरे के लिए मोरिंगा का उपयोग आप फेस मास्क के रूप में कर सकते हैं मोरिंगा फेस मास्क में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है जो चेहरे की इचिंग की प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

क्या मोरिंगा से त्वचा साफ होती है?

मोरिंगा में एंटी माइक्रोबियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल का गुण पाया जाता है इसलिए मोरिंगा  की पत्तियों का पेस्ट बनाकर के अपने चेहरे पर लगाने से चेहरे से डेड स्किन रिमूव हो जाते हैं।

कौन सा फेस मास्क चेहरे के लिए अच्छा है?

मोरिंगा का फेस मास्क चेहरे के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इसका उपयोग ड्राइनेस स्क्रीन में भी किया जा सकता है और ऑयली स्किन में भी किया जा सकता है।

कौन सा मास्क त्वचा को गोरा बनाता है?

मोरिंगा का फेस मास्क त्वचा को गोरा बनाता है

ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस पैक कौन सा है?

चमकता चेहरा पाने के लिए सबसे अच्छा फेस पैक मोरिंगा फेस पैक है इसके उपयोग से आप अपने स्किन में आसानी से ग्लो ला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here