वर्ल्ड की ऐसे 6 क्रिकेटर जो गेंदबाज से बने धाकड़ बल्लेबाज

0
785
6 Players Who Wanted To Become Bowler In Hindi

6 Players Who Wanted To Become Bowler In Hindi:- क्रिकेट की दुनिया बहुत हैरतअंगेज करने वाली दुनिया होती है क्योंकि करने कुछ आए थे और करने कुछ और लगे, एक कहावत प्रचलित है आए थे हरिभजन को ओटन लगे कपास। ऐसा ही क्रिकेट की दुनिया में कुछ खिलाड़ी हुए है जो आए थे किसी अन्य काम के लिए करने लगे और कुछ काम जैसे की अभी एक उदाहरण के तौर पर देखिए इरफान पठान। इरफान पठान बतौर गेंदबाज आए थे लेकिन कोच की गलत गाइडेंस की वजह से ना ही गेंदबाज बन पाए और ना ही बल्लेबाज और उनका करियर खत्म भी हो गया। लेकिन ऐसा नहीं है कुछ इतिहास में नाम ऐसे भी दर्ज हैं जिनका सेलेक्शन टीम में गेंदबाजी के लिए हुआ था लेकिन वह बल्लेबाज बनकर उभरे और अपने बल्लेबाजी के दम पर अच्छे-अच्छे गेंदबाज के होश भी उड़ा दिए हैं तो आज हम उन्हीं के विषय में जानेंगे।

(1) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इंडिया टीम में सन 2007 में डेब्यू किया था। जब उनका डेब्यू हुआ था तो एक गेंदबाज के तौर पर हुआ था। लेकिन कंधे में इंजरी के कारण गेंदबाज तो नहीं बन पाए और अपने बल्लेबाजी पर काम करने लगे आज वह दुनिया के शीर्षस्थ बल्लेबाज है। रोहित शर्मा अभी हाल ही में एशिया कप 2023 के दौरान अपने सबसे फास्टेस्ट 10000 रन पूरा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए पहले बल्लेबाज हैं विराट कोहली। इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल में छक्के भी लगाए हैं और तीन दोहरा शतक भी लगा चुके हैं तो यही किस्मत होती है। रोहित शर्मा के सोल्डर में इंजरी उनके लिए रामबाण साबित हुआ क्योंकि वह स्पिन बोलिंग करते तो शायद स्पिन बोलिंग में उनको इतना सफलता न मिलती लेकिन ईश्वर की करिश्मा देखिये वह एक ऐसे बल्लेबाज हुए जिनका नाम सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और सनत जयसूर्या और विवियन रिचर्ड के साथ लिया जाता है। वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से भी जाना जाता है।

(2) स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया की फेमस बल्लेबाज स्टीव स्मिथ से हम लोग भलीभांति से परिचित होंगे। वह किसी पहचान के मोहताज नहीं है। स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सन 2010 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। लेकिन जब वह डेब्यू किए थे तो एक बतौर गेंदबाज थे, लेकिन वे पार्ट टाइम बल्लेबाजी भी करते थे । लेकिन उस समय के फेमस बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के कहने पर उन्होंने गेंदबाजी करना छोड़ दी और अपने बल्लेबाजी पर फोकस करने लगे और दिन दूनी रात चौगुनी की रफ्तार से अपने बल्लेबाजी को निकालने में लग गए आज के दिन उन्होंने लगभग टेस्ट में 23 शतक और 24 अर्ध्दशतक लगाए हैं और टेस्ट में उनका हाईएस्ट स्कोर 239 रन है और अब तक के लगभग 7000 रन बना चुके हैं टेस्ट में। वनडे क्रिकेट में कुछ बड़ा नहीं कर पाए हैं मात्र 8 शतक ही लगाए हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 164 रन है। ऑस्ट्रेलिया में स्टीव स्मिथ को टेस्ट की दीवार के नाम से भी जाना जाता है।

(3) सचिन तेंदुलकर

6 Players Who Wanted To Become Bowler In Hindi


मास्टर ब्लास्टर सचिन रमेश चंद्र तेंदुलकर ने भारतीय टीम में लेग स्पिनर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की आपको बता दे की लेग स्पिनर बॉलिंग के साथ-साथ वह बल्लेबाजी भी करते थे। उनकी कलात्मक बल्लेबाजी को देखकर के कई क्रिकेट विशेषज्ञ सचिन को बोलने लगे कि आप बोलिंग से ज्यादा बल्लेबाजी पर फोकस करें उसके बाद सचिन तेंदुलकर अपने एक्सपर्ट की बात मान करके बल्लेबाजी पर फोकस करने लगे। आज के दिन हम सब उन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहते हैं। उन्होंने 100 शतक लगाए हैं जिसमें 49 वनडे शतक है और 51 टेस्ट शतक भी है और सबसे ज्यादा 18000 रन वनडे में बनाये हैं और टेस्ट में लगभग 15000 रन बनाए हैं।

6 Players Who Wanted To Become Bowler In Hindi (4) सनत जयसूर्या

सनत जयसूर्या किसी परिचय के मोहताज नहीं है। वह श्रीलंका के एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। लेकिन आपको बता दे की सनत जयसूर्या ने टीम में एक गेंदबाजी के तौर पर डेब्यू किया था वह लेग स्पिन बोलिंग करते थे। साथ ही साथ बल्लेबाजी भी करते थे। लेकिन वह गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी में कमाल करते आए थे। इसलिए टेस्ट में 6973 रन बनाए हैं और वनडे में लगभग 14000 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं वह इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 14000 रन भी बनाए हैं। और 300 विकेट भी प्राप्त किए हैं और वह एक इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे पहले वनडे क्रिकेट जगत में 50 गेंद के अंदर शतक लगाया है वह भी पाकिस्तान के खिलाफ सन 1998 में।

(5) केविन पीटरसन

इंग्लैंड के भूतपूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने इंग्लैंड टीम में लेग स्पिन और बॉलर के तौर पर डेब्यू किया था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया वह एक कमाल के बल्लेबाज बन गए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगभग 8000 रन बनाए हैं और वनडे में 4000 रन बनाए हैं।

(6) शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी भी पाकिस्तान टीम में लेग स्पिनर बॉलर के तौर पर डेब्यू किया था। लेकिन जब वह बल्लेबाजी करने आते थे और जो लंबे-लंबे छक्के लगाते थे उसको देखकर के उनको सलामी बल्लेबाज के रूप में गिना जाने लगा। उसके बाद उन्होंने जो जो कारनामा किया वह इतिहास में नाम दर्ज हो गया। सबसे तेज वनडे क्रिकेट में शतक लगाया हालांकि उनका यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने तोड़ दिया और वनडे क्रिकेट में 8000 से ज्यादा रन बनाने के साथ-साथ ही 300 से ज्यादा विकेट भी प्राप्त किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here