6 ऐसे बिजनेस जिसको घर पर बैठे-बैठे महिलाएं कर सकती हैं

0
515
6 Business Ideas for Women in hindi

6 Business Ideas for Women in hindi:- वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा हर वर्ष एक रिपोर्ट जारी की जाती है। जिसका नाम है ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2023। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत 146 देश में 127 रैंक प्राप्त किया है। इससे यह दर्शाता है कि भारत में महिलाओं को अभी सिर्फ घर के कामों तक ही सीमित किया गया है। उनको इंडस्ट्रियल सेक्टर में और सर्विस सेक्टर में अभी तक जगह नहीं दिया गया है। इस सुधार को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी भारत में आर्थिक समानता की दृष्टिकोण से अभी भारत को सुधार करने में लगभग 150 साल लगेंगे क्योंकि हमारे यहां के लोगों की मानसिकता ऐसी बन गई है कि महिलाएं सिर्फ बेडरूम की शोपीस बन के रह गई हैं उनको एक प्रोड्यूसर के तौर पर देखा ही नहीं जा सकता है। जब कोई पढ़ी-लिखी महिला जॉब करने के लिए घर से पैर निकालती है उससे यह कहकर के रोक दिया जाता है कि तुम्हें क्यों कमाने की आवश्यकता है। तुम्हारा पति तो कमा रहा है। तुम कमाओगी तुम्हें यह शोभा देगा। चार व्यक्ति क्या कहेंगे ऐसे प्रश्नों से ताना मारते हुए महिला को रोकने का प्रयास करते हैं और सफल भी होते हैं लेकिन आज हम कुछ ऐसे बिजनेस बताने वाले हैं जिसको शुरुआत करके महिलाएं घर पर बैठे-बैठे ही इसे चला सकती है इस बिजनेस को चलाने के लिए ज्यादा पढ़ाई की आवश्यकता नहीं है बस थोड़े से इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है।

महिलाओं को बिजनेस करने की आवश्यकता क्यों है?:

(1) इससे जीडीपी में वृद्धि होगी।

(2) परचेसिंग पावर परिर्टी बढ़ेगी।

(3) वित्तीय समावेशन में वृद्धि होगी

(4) इंक्रीमेंट कैपिटल आउटपुट रेशियो में कमी आएगी।

(5) महिलाएं सेल्फ डिपेंड बनेंगी।

(6) गांव और छोटे कस्बो में रोजगार का सृजन होगा।

(7) जेंडर गैप में सुधार होगा।

(8) डोमेस्टिक वायलेंस कम होगा

(9) मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को ग्रोथ मिलेगा।

(10) बैंकों की शाख सृजन क्षमता में विस्तार होगा।

(11) महिलाएं भी अर्थव्यवस्था की धूरि बन जाएंगी।

6 ऐसे बिजनेस का नाम क्या है जिसे गांव की महिला या शहरों की महिला घर बैठ कर सकती हैं?:

(1) सिलाई बुनाई के काम की शुरुआत

गुजरात राज्य का एक जिला जो अभी वर्तमान समय में एक स्मार्ट सिटी है सूरत। वहां पर महिलाएं फ्रीलांसर के रूप में सिलाई बुनाई का काम करती हैं और बड़े आराम से महीने की ₹10000 से लेकर के ₹25000 तक अर्निंग कर लेती हैं जैसे-जैसे इस काम में महिलाओं की दक्षता बढ़ाने लगती है वैसे-वैसे ही उनकी अर्निंग भी इंक्रीज होने लगती है। सिलाई बुनाई का काम करने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है इसे एक अनपढ़ महिला भी कर सकती है। सिलाई बुनाई का काम करने के लिए आपको कहीं जाने का आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही इस काम को कर सकती हैं बस आपको रॉ मैटेरियल घर बैठे बैठे मिलता रहे। रॉ मटेरियल की सप्लाई प्रेजेंट टाइम में होलसेल के रूप में एक फेमस ई-कॉमर्स ऑनलाइन कंपनी इंडियामार्ट करता है।

(2) टिफिन सर्विस सेंटर चलाना

भारत में हर महिला खाना बनाने में दक्ष होती हैं। वह ऐसे ऐसे पकवान बनाती है। जिसे देख करके खाने की ललक बढ़ती है बल्कि जीभ से लार भी टपकने लगता है। महिला के पास यह एक प्लस पॉइंट होता है। जिसके माध्यम सेवा एक छोटा बिजनेस को चला सकती है घर से ही। बस महिला को शुरुआत में छोटे-मोटे इन्वेस्टमेंट करना है जैसे टिफिन खरीदने के लिए और गैस चूल्हा और सिलेंडर और खाना बनाने के लिए आटा, गेहूं, चावल और किस्म- किस्म के मसाले और मौसमी सब्जियां इन्हीं सब में इन्वेस्टमेंट करना है और आराम से महिलाएं टिफिन सर्विस सेंटर चला करके लाखों रुपए अर्न कर सकती हैं। दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रोपॉलिटन सिटी में महिलाएं टिफिन सर्विस सेंटर चल रही हैं और महीने की लाखों की अर्निंग आसानी से कर ले रही है।

(3) होम बेकरी की शुरुआत

6 Business Ideas for Women in hindi


गांव की अनपढ़ महिलाएं और जो महिलाएं पार्ट टाइम काम करना चाहती हैं उनके लिए सबसे अच्छा बिजनेस होम बेकरी का है। होम बेकरी के अंतर्गत महिलाएं चॉकलेट, केक और पेस्ट्री बना सकती हैं। इस समय मार्केट में बेकरी के प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा है जब से सोशल मीडिया के चलन में ग्रोथ हुआ है तब से लोग एनिवर्सरी, बर्थडे को ज्यादा ही मानने लगे हैं बस उनके एनिवर्सरी और बर्थडे को एक बिजनेस के रूप में मान करके आपको होम बेकरी की बिजनेस की शुरुआत करना है क्योंकि एनिवर्सरी बर्थडे में केक तो लगता ही है उसकी की सप्लाई आप कर सकती हैं घर बैठे और आराम से महीने की एक मोटी रकम अर्निंग कर सकती हैं।

(4) रिसेलिंग करना

जो महिला फ्रीलांसर के रूप में और पार्ट टाइम के रूप में काम करना चाहती हैं। उनके लिए रिसेलिंग का काम करना बहुत ही आसान है। इस समय मीशो, ग्लो रोड फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट रिसेलिंग का अवसर दे रहे हैं। बस आपको उनके एप्लीकेशन पर जाकर के मार्जिन जोड़ देना है और आपके द्वारा जो प्रोडक्ट परचेज करता है शेयर किए गए लिंक से तो उस मार्जिन अमाउंट को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

(5) कंटेंट राइटिंग करना

दिन प्रतिदिन कंटेंट राइटिंग की डिमांड बढ़ ही रही है इसका कारण है लोगों को कुछ नया चाहिए प्रतिदिन तो इसीलिए इनोवेटिव कंटेंट लिखने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है। शहर में रहने वाली पढ़ी-लिखी महिलाएं कंटेंट राइटिंग का काम घर बैठे – बैठे ही कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें फ्रीलांसर ऐप या फाइबर ऐप पर अपना अकाउंट क्रिएट करना है जो कस्टमर द्वारा उन्हें काम दिया जाएगा उस कम को समय से पहले या समय से करके दे देना है और पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा फिल्म और फेमस यूट्यूब को स्क्रिप्ट राइटिंग की भी आवश्यकता होती है उनको भी कनेक्ट करके आप स्क्रिप्ट राइटिंग लिख कर सकती हैं।

(6) यूट्यूब चैनल की शुरुआत करना

यूट्यूब चैनल भारत की जीडीपी में 6700 करोड़ का योगदान देता है जो भी महिला यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसा कमाना चाहती है उनके पास बहुत सारे विकल्प हैं जैसे जिस महिला को डांस करना आता है वह डांस का वीडियो अपलोड करें और जिस महिला को योग में दिलचस्पि हो वह योगा का वीडियो अपलोड करें और जिस महिला को खाना बनाने में रुचि हो वह खाना बनाने का वीडियो अपलोड करें और जो महिला को गाना गाने का शौक है वह अपने गाने को यूट्यूब पर अपलोड करके लाखों लोगों की आवाज बन सकती है और साथ ही साथ भी महिला को न्यूज़ एंकरिंग का शौक है तो डेली रूटीन की न्यूज़ की वीडियो बनाकर अपलोड करें।

6 Business Ideas for Women in hindi निष्कर्ष:

पुराना समय बीत गया है अब नया समय आ गया है महिलाओं को काम करने के लिए घर से कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने स्किल को पहचानना है और उसके बाद घर पर से ही काम करना शुरू कर देना है। जिससे आपका परिवार भी खुश और आप भी खुश जब आपकी स्किल को पैसा मिलने लगता है तब आपको अंदर से जो खुशी मिलती है उसका कोई जवाब नहीं है।

Faq:

(1) लेडीस के लिए कौन सा बिजनेस सही रहेगा?

लेडिस के लिए सबसे अच्छा बिजनेस सिलाई बुनाई का बिजनेस और टिफिन सेंटर का बिजनेस है।

(2) महिलाएं घर पर रहकर के कौन सा बिजनेस कर सकती हैं

महिलाएं घर पर रहकर के योगा सेंटर चला सकती हैं और फूड ब्लॉगर बन सकती हैं और इसके अलावा होम बेकरी का भी बिजनेस कर सकती है।

(3) औरत किस तरह का बिजनेस कर सकती है?

महिलाएं फ्रीलांसर कंटेंट राइटिंग कर सकती हैं और ऑनलाइन कुकिंग वीडियो बनाकर के यूट्यूब पर अपलोड कर सकती हैं जिससे उनकी कला का सम्मान भी होगा और अर्निंग भी होगी।

(4) महिलाएं घर बैठे क्या पैकिंग का काम कर सकती हैं

महिलाएं घर से ही पैकिंग का काम कर सकती हैं कई कंपनियां है जैसे पारले-जी, सर्फ एक्सेल और नटराज पेंसिल और रोटोमैक बनाने वाली कंपनी इन सब कंपनियों को पैकिंग की आवश्यकता होती है तो कंपनियां क्या करती हैं अपने रॉ मैटेरियल को गांव या छोटे कस्बो में भेज देते हैं और वहां पर जो सेल्फ डिपेंड महिलाएं हैं उस काम को करके पहुंचा देती है कंपनी के पास।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here