2024 के लिए टॉप 7 फूड बिजनेस आईडियाज

0
618

भारत में दिन-प्रतिदिन फास्ट फूड की डिमांड बढ़ती जा रही है क्योंकि लोगों के पास अब पर्याप्त पैसे भी आ रहे हैं जिसका उपयोग वह खाने पर अधिक कर रहे हैं इसीलिए जो भी व्यक्ति करियर बनाने के लिए सोच रहे हैं वह करियर फूड बिजनेस में बनाये क्योंकि यह एक सुनहरा कैरियर है जहां पर आप एक अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं।हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार भारत में हर वर्ष बिजनेस करने के लिए 10 व्यक्ति में से चार व्यक्ति लोन लेने के लिए अप्लाई करता है। लेकिन उसका लोन रिजेक्ट हो जाता है। इसका कारण यह है कि उनके पास प्रॉपर्टी ना होना लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसे बिजनेस है जिनकी शुरुआत करने के लिए काफी कम लागत की आवश्यकता होती है अर्थात कहने का मतलब यह है कि आप कम पैसे में भी थोड़ा-थोड़ा करके अपनी व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं आज हम इन्हीं विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि 2024 में ऐसा कौन-कौन सा बिजनेस है जिसकी शुरुआत यदि हम करें तो अच्छी अर्निंग हो जाए और गुणवत्तापूर्ण फ़ूड को भी प्रोवाइड करा सके।

(1) टिफिन सर्विस

टिफिन सर्विस एक ऐसा बिजनेस है जहां पर आप क्वालिटी युक्त फूड की सर्विस देकर के एक अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं जिन महिलाओं के पास रोजगार नहीं है वह महिलाएं अपने घर से ही टिफिन सर्विस की शुरुआत करके अच्छा पैसा कमा सकती है।

(2) आइसक्रीम पार्लर

बढ़ती डिमांड को देखते हुए आइसक्रीम की कई फ्लेवर आते हैं जो ठंडी के मौसम से लेकर के गर्मी के मौसम में बड़े चाव से खाया जाता है अमूल जैसी कंपनियां आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी भी दे रही हैं जो व्यक्ति आइसक्रीम पार्लर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह अपना कैरियर बना सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारा पैसा है पहले या धारणा थी की आइसक्रीम सिर्फ गर्मियों में खाई जाती है लेकिन यह धारणा गलत साबित हो चुकी है आइसक्रीम ठंडियों में भी बिकती है।

(3) फास्ट फूड सेंटर

फ़ास्ट फ़ूड सेंटर आपके छोटे शहरों से लेकर के बड़े शहरों में देखने के लिए मिल जाएगा क्योंकि फास्ट फूड सेंटर को खोलने के लिए काफी कम लागत आती है और साथ ही साथ इसमें मुनाफा भी ज्यादा है क्योंकि पिज़्ज़ा बर्गर, इडली, डोसा और समोसा जैसे फास्ट फूड की डिमांड इस समय मार्केट में बहुत ज्यादा है और लोग बड़े चाव से भी खाते हैं।

(4) जूस सेंटर

साल के 12 महीने चलने वाला जूस सेंटर में भी काफी मुनाफा है। इसका कारण यह है कि जूस एक न्यूट्रिशन से युक्त होता है जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से काफी लाभप्रद होता है इसीलिए सब व्यक्ति जूस बहुत ज्यादा पीते हैं इसलिए इसकी डिमांड ज्यादा है।

(5) टी शॉप

भारत सबसे बड़ा मिल्क प्रोड्यूसर कंट्री है। लेकिन एक्सपोर्ट के अप्रोच से वह चौथे स्थान पर है। इसका कारण यह है कि भारत में एक बड़े अमाउंट में टी को कंज्यूम किया जाता है इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए लोग बहुत सारे टी शॉप ओपन कर रहे हैं जिसके माध्यम से वह करोड़ तक की अर्निंग कर रहे हैं ऐसा ही एक व्यक्ति है एमबीए चायवाला जिसने टी शॉप के माध्यम से 10 करोड़ की नेटवर्क वाली कंपनी खड़ी कर दी।

(6) मोबाइल फूड वैन

मेट्रोपॉलिटन सिटी जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता में आपके मोबाइल फूड वैन दिख जाएगा मोबाइल फूड वैन एक चलता फिरता गाड़ी होता है  आप आसानी से किसी लोकेशन पर क्राउड को ट्रैक करके अपनी वैन को वहां पर खड़ी करके अपनी फूड को सेल कर सकते हैं इसमें लागत भी बहुत कम आती है।

(7) डेयरी प्रोडक्ट की शॉप

दूध की बढ़ती डिमांड को देखते हुए डेयरी प्रोडक्ट की शॉप ओपन करना सबसे बुद्धिमानी भरा कदम है क्योंकि छोटे से लेकर के बड़े तक सब व्यक्तियों को चाय पीने की आदत है और इसके अलावा छोटे बच्चों को दूध की भी आवश्यकता होती है। डेयरी प्रोडक्ट में दूध, दही, छाछ जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं डेरी प्रोडक्ट की शॉप ओपन करने के लिए आप मदर डेयरी या अमूल की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं या तो आप खुद की ब्रांड बनाकर के डेरी प्रोडक्ट की शॉप ओपन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here