PM Kisan scheme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9.75 करोड़ किसानों को एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी है। बता दें की इन सभी किसानों के बैंक खाते में लगभग 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए है। पीएम-किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान के परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ होता है। बता दें कि हर एक लाभार्थियों को 2000 रुपये तीन किस्तों में दी जाती है। बता दें की इन पैसों को डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डाला जाता है। और अब तक इसके तहत किसान परिवारों को 1.38 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की सम्मान राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है।

भारत दुनिया के सबसे बड़े 10 कृषि एक्सपोर्ट देशों में पहली बार हुआ शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संबोधन में बताया कि भारत कृषि निर्यात के विषय में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में से एक बना है। और अब एक बड़े कृषि निर्यातक देश के रूप में उभर रहा है और ऐसे समय में अगर हम खाद्य तेल की जरूरत के लिए आयात पर निर्भर हो जाएं तो यह उचित नहीं होगा।

उन्होंने कहा पिछले कुछ सालों से छोटे किसानों को हर तरह की सुविधा देने की कोशिश की जा रही है। PM Kisan scheme, यह समय भारत की कृषि व्यवस्था को एक ऐसी राह देने का है, जो किसी भी तरह की चुनौतियों का सामना करे और हर तरह के अवसरों का लाभ उठा सके।

खरीफ और रबी सीज़न दोनो में ही सरकार ने किसानों से अब तक एमएसपी की सबसे बड़ी खरीद की है। जिससे धान किसानों के अकाउंट में करीब 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रुपए और साथ ही साथ गेहूं किसानों के खाते में करीब 85 हज़ार करोड़ रुपए डायरेक्ट पहुंचाए गए हैं।

कोरोना महामारी के दौरान में किसानों के लिए बड़ी मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना को लेकर बहुत से किसानों से बातचीत की और सभी के ओर से यह प्रक्रिया मिली की इस योजना से किसानों को कोरोना महामारी में बहुत सहायता मिली है। और इससे किसानों को खेती करने में भी काफी मदद मिली है।

जानें क्या है पीएम किसान योजना

इस स्कीम की शुरुआत दिसंबर 2018 में किसानों को डायरेक्ट मदद देने के लिए की गई थी। PM Kisan scheme, और तब से अब तक 11.5 करोड़ लोगों को इस योजना के जरिए मदद की जा चुकी है।

इसका लाभ शुरुआत के समय में केवल लघु एवं सीमांत किसानों को मिलता था, हालांकि बाद में इसे सभी किसानों के लिए लागू कर दिया गया। लेकिन इसके लाभ का पात्र बनने के लिए कुछ पैमाने तय किए गए हैं। और उन पर खरा उतरने के बाद ही इसका फायदा किसानों को मिल सकता है।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

इसके लिए अप्लाई करने का बेहद आसान सा तरीका है, इसके लिए पीएम-किसान के पोर्टल (@pmkisan.gov.in) पर जाइए। उसके बाद FARMER CORNERS के विकल्प पर जाएं, फिर उस पर NEW FARMER REGISTRATION पर क्लिक करें। उसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। जिसमे आधार कार्ड के साथ कैपचा डालने का ऑप्शन आएगा। इसके बाद क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करें जिससे नया पेज खुल जाएगा। और इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा। फिर इस फॉर्म को सही-सही जानकारी के साथ भरें।

और बैंक अकाउंट की जानकारी भरते हुए IFSC कोड ठीक को चेक कर के उसे सेव कर दें। उसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमे आपसे आपकी जमीन की जानकारी मांगी जाएगी। PM Kisan scheme, जिसमे आपको खसरा नंबर और खाता नंबर भरना होगा, फिर उस जानकारी को सेव कर दें। इसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़े : बदल गई बैंकिंग के साथ इन चार सेक्टर में रविवार से हुए है नए बदलाव, जानें आप पर पड़ेगा क्या असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here