100 वर्ष तक जीने के लिए जल्दी से करें यह 8 काम

0
325
100 वर्ष तक जीने के लिए जल्दी से करें यह 8 काम

जर्नल ऑफ हैप्पीनेस स्टडीज मैं एक रिसर्च खुलासा हुआ कि जो व्यक्ति 100 वर्ष की उम्र जीना चाहता है बस उसको अपने जीवन में आठ काम करना है। जिसके बाद उम्र भले ही बढ़ती जाएगी लेकिन शरीर की उम्र नहीं बढ़ेगी क्योंकि स्पेन के मैड्रिड शहर में 19 व्यक्तियों पर एक रिसर्च किया गया जहां पर उन व्यक्तियों के अंदर ना कोई डिप्रेशन ना कोई टेंशन ना कोई डायबिटीज ना कोई बीपी की बीमारी थी। इसका कारण यह बताया गया कि उन्होंने अपने जीवन में इन आठ कामों को किया है तो चलिए जानते हैं वह आठ काम कौन-कौन से हैं जिनके माध्यम से कोई व्यक्ति आसानी से एक लंबा जीवन जी सकता है।

कौन से 8 काम है जिनकी हेल्प से आप 100 वर्ष का एक लंबा जीवन जी सकते हैं:

(1) एक्टिव रहे

इस रिसर्च में यह खुलासा हुआ कि व्यक्ति को एक लम्बा जीवन जीने के लिए एक्टिव रहना चाहिए अर्थात उसको प्रतिदिन न्यूनतम 10000 कदम चलना चाहिए और साथ ही साथ कोई भी छोटा बड़ा काम हो उसे काम को फुर्ती के साथ करना चाहिए।

(2) जिम्मेदारी निभाएं

जो व्यक्ति जिम्मेदारी निभाते हैं वह व्यक्ति 100 वर्ष की उम्र तक जीता है जिम्मेदारी निभाने के लिए व्यक्ति को अपने परिवार और स्वयं को साथ लेकर चलना होता है परिवार की छोटी-छोटी ज़रूरतें और इच्छाओं को पूरा करना होता है

(3) जिज्ञासु बने रहे

जितना व्यक्ति जिज्ञासु बना रहता है उतना ही व्यक्ति एक लंबा जीवन जीता है जैसा एक छोटा बच्चा तरह-तरह के प्रश्न बचपन में पूछता है इस तरह व्यक्ति को अपने युवावस्था से लेकर के वृद्धावस्था तक छोटे बच्चों की तरह प्रश्नों को पूछना चाहिए उसे जानना चाहिए कि मैं कौन हूं मैं कहां से आया हूं मैं कब तक रहूंगा ऐसा करने से उसकी उम्र बढ़ती जाएगी।

(4) जो मिल जाए उसी में खुशी रहे

जीवन में जितना व्यक्ति को मिल जाए उसी में खुशी रहना चाहिए अधिक की अपेक्षा नहीं करना चाहिए अधिक की अपेक्षा करने से दुख होता है। व्यक्ति को सिर्फ अपने परिवार की आजीविका का चलाने के लिए उतने ही पैसे चाहिए जितने एक व्यक्ति को बेसिक नीड होती है।

(5) उम्मीद रखें

कभी भी कुछ पाने के लिए उम्मीद नहीं छोड़ना चाहिए अंतिम सांस तक व्यक्ति को जी जान लगाकर के अपने लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए प्रयास करना चाहिए ऐसा करने वाले व्यक्ति एक लंबी जीवन जीते हैं क्योंकि उम्मीद रखने से सकारात्मक विचार मन में आते हैं।

(6) उपवास रखें

रिसर्च के अनुसार जिन भी व्यक्तियों ने 100 वर्ष तक का जीवन दिया है उन व्यक्तियों ने कभी भी भरपेट भोजन नहीं किया है उन्होंने अपने कुल भोजन का 80% ही भोजन किया है इसीलिए व्यक्ति को हमेशा 80% तक ही भोजन करना चाहिए।

(7) व्यायाम करें

प्रतिदिन सुबह में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए एक्सरसाइज करने का टाइम ड्यूरेशन 30 मिनट है ऐसा करने से व्यक्ति के अंदर एक नया जज्बा आता है।

(8) शराब सेवन नहीं करना है

शराब का  सेवन नहीं करना है शराब का सेवन करने से व्यक्ति की उम्र भी कम हो जाती है और साथ ही साथ कई ऐसी बीमारियां घेर लेती हैं जिनकी आपने कभी कल्पना नहीं की है।

निष्कर्ष:

100 वर्ष की उम्र जीने के लिए व्यक्ति को आशावादी सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए जिससे उसके अंदर जीने की चाह पैदा होती रही।

100 साल जीने के लिए क्या खाना चाहिए?

100 साल जीने के लिए अपने डेली रूटीन में हरी सब्जियां ब्रोकली,पत्तागोभी,करेला,बीन्स,पालक का सेवन करे।

भारत में 100 साल कैसे जीते

भारत मे सौ साल जीने के लिए शाकाहारी भोजन के साथ रोज एक्सरसाइज करें।

क्या इंसान 100 साल तक जी सकता है?

अच्छी लाइफस्टाइल अपनाकर 100 वर्ष से अधिक जिया जा सकता है।

क्या हम 150 साल तक जी सकते हैं?

वैज्ञानिक के अनुसार 21 शताब्दी के अंत तक व्यक्तियों की औसत उम्र 122 साल हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here