मन को मेडिटेशन से ज्यादा शांत कर देते हैं ये 10 तरीके

0
671
10 Ways To Calm Mind With Meditation In Hindi

10 Ways To Calm Mind With Meditation In Hindi:- वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार 30 करोड लोगों का प्रतिदिन किसी न किसी कारण से मन शांत नहीं रहता है जिसके परिणाम स्वरूप देश की अर्थव्यवस्थाओं की प्रोडक्टिविटी प्रभावित होती है। भारत में 5 करोड लोग से ज्यादा विचारों की इंटेंसिटी से प्रभावित हैं जिसके फलस्वरूप उनका अपने काम के प्रति कोई इंटरेस्ट रह ही नहीं गया है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार पूरे देश की अर्थव्यवस्थाओं को हर वर्ष 50000 करोड रुपए की हानि होती है सिर्फ इसलिए ही क्योंकि वह ऑफिस में या कंपनी में जॉब करते समय उनका मन चिड़चिड़ा हो जाता है जिससे वह अपना हंड्रेड परसेंट कंपनी या ऑफिस को नहीं दे पाते है। इस तरह से यदि किसी व्यक्ति का मन शांत नहीं रहता है वह देश की अर्थव्यवस्था को हानि पहुंचाने के साथ-साथ अपने शरीर को भी हानि पहुँचाता है मन को शांत करने के लिए सबसे अच्छा तरीका मेडिटेशन है। लेकिन भाग दौड़ लाइफ में समय नहीं मिल पाने के कारण बहुत सारे व्यक्ति मेडिटेशन नहीं कर पाते हैं आज उन्ही व्यक्तियों के लिए मैं ऐसे 10 तरीका बताऊंगा जिनका यूज करके अपने मन को शांत कर सकते हैं और अपने काम में मन लगा करके देश की इकोनॉमी को ग्रोथ दे सकते हैं।

मन को शांत करने की आवश्यकता क्यों होती है?:

(1) मन यदि नहीं शांत रहेगा आप डिप्रेशन के शिकार हो जाएंगे वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार इस समय पूरे विश्व में 30 करोड़ से ज्यादा लोग डिप्रेशन के शिकार हैं।

(2) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तब आप समाज के मुख्य धारा से कट जाएंगे।

(3) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तो इससे आपको लॉन्ग टर्म में ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की भी प्रॉब्लम हो सकती है।

(4) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तो आपका पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा।

(5) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तो इससे गृह क्लेश उत्पन्न होने लगेगा।

(6) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तो आपके जीवन में नकारात्मक विचारों का आगमन हो जाएगा।

(7) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तो आपको रात में नींद भी नहीं आएगी।

(8) मन आपका यदि शांत नहीं रहेगा तो आप हमेशा उदास रहने लगेंगे।

मन को बिना मेडिटेशन के झटपट से कैसे शांत करें?:

(1) खुद से प्यार करे

गौतम बुद्ध भी कहते हैं जो व्यक्ति स्वयं से प्रेम करता है उसे किसी अन्य की प्रेम की आवश्यकता ही नहीं होती है यह व्यक्ति खुद से प्रेम करने लगेगा तो उसके मन में विचार आएंगे ही नहीं क्योंकि इससे आपको जो खुशी होगी आप इस खुशी के साथ जीवन जियेंगे।

(2) पॉजिटिव थॉट्स को दोहराएं

जब आपक के मन में बहुत तेजी से विचार आने लगे तब आप अपने आप से कहें “आई एम काम” और इसी के साथ आई ट्रस्ट माय सेल्फ भी दोहराएं इससे आपके अंदर जो विचारों की तीव्रता है वह तीव्रता समाप्त हो जाएगी।

10 Ways To Calm Mind With Meditation In Hindi

(3) ठहाके लगाकर हंसे

कई शोध में यह खुलासा हो चुका है कि जो व्यक्ति हंसता है उसे कभी हॉस्पिटल का मुंह नहीं देखना पड़ता है। हंसने वाले व्यक्ति के जीवन में कितनी भी चुनौतियां आए वह हंसते-हंसते ही उन चुनौतियों पर विजय हासिल कर लेता है। हंसने से हमारे अंदर पॉजिटिव एनर्जी आती है इसीलिए त्रेता युग में रावण भी ठहाके लगाकर हंसता था जब वह ठहाके लगाकर हंसता था तो वह अपनी चिंताओं और तनाव से मुक्त हो जाता था। इसीलिए जब आपका मन शांत ना हो तब आप कोई कॉमेडी मूवी या स्टैंड अप कॉमेडी को देख करके अपने मन को शांत कर सकते हैं।

(4) अच्छी नींद ले

अच्छी नींद भी मन को शांत करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है इसीलिए आप प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे और अधिक से अधिक 8 घंटे सोए

(5) हेल्दी नाश्ता ले

दार्शनिक ने कहा है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है इसीलिए आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए जब आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहेगा तो आपका मन भी शांत रहेगा। इसके लिए आपको जंक फूड और फास्ट फूड को त्यागना पड़ेगा आपको अपने डेली रूटीन में शाकाहारी व्यंजन जैसे साग सब्जी और ड्राई फ्रूट्स और फलों का सेवन करना है।

(6) वॉकिंग करें

जब आपका मन शांत ना हो तब आपको वॉकिंग करना चाहिए वॉकिंग करने से मन बहुत जल्दी शांत होता है क्योंकि जब आप वॉकिंग कर रहे हैं तब शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बहुत तेजी से होता है और हार्मफुल टॉक्सिन बॉडी से पसीने के माध्यम से बाहर आ जाते हैं और आपका मन फ्रिज की तरह ठंडा और शांत हो जाता है।

(7) अपने आपको नेचर से कनेक्ट करें

जो व्यक्ति जितना नेचर से दूर होता है वह व्यक्ति उतना ही मन से विचलित भी होता है। इसीलिए ऐसे व्यक्तियों को नेचर के पास रहना चाहिए। इसके लिए उसे पार्क में जाकर बैठना चाहिए और जो मंद मंद हवा पार्क में चल रही है उस हवा को एहसास करना चाहिए इससे मन शत-प्रतिशत शांत हो जाएगा।

10 Ways To Calm Mind With Meditation In Hindi
(8) डायरी लिखने का आदत डालें

यदि आपको विचारों से मुक्ति पाना है तो डायरी लिखना प्रतिदिन शुरू कर दीजिए क्योंकि कई शोध में यह खुलासा हो चुका है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन डायरी लिखता है उस व्यक्ति के अंदर आम व्यक्ति की तुलना में चेहरे पर आभामंडल और शांति दिखाई देती है।

(9) शीशे के सामने खड़े होकर के स्वयं से बात करना

शीशे के सामने खड़े होकर के स्वयं से बात करना भी मन को शांत करने का सबसे अहम तरीका है। जिस भी व्यक्ति के अंदर विचारों की तीव्रता ज्यादा हो। उस व्यक्ति को शीशे के सामने खड़े होकर के अपनी डेली रूटीन के विषय में बात करना है इससे वह अपने मन को आसानी से शांत कर लेगा।

(10) गाना सुनने की आदत डालें

जब भी आपका मन शांत ना हो तब आप अपने मनपसंद का गाना सुने। इससे आपका मन तुरंत ही शांत हो जाएगा और गाना के राग को सुनने में आपका मन पूरी तरह से संलिप्त हो जाएगा।

10 Ways To Calm Mind With Meditation In Hindi निष्कर्ष:

मन को शांत करने के लिए जो उपर्युक्त तरीके बताए गए हैं वह तरीका त्वरित तरीका है जिससे आप आसानी से अपने मन को शांत कर सकते हैं।

Faq:
(1) मन को शांत करने के लिए कौन सा प्राणायाम सबसे अच्छा है

मन को शांत करने के लिए सबसे अच्छा प्राणायाम कपालभाति है।

(2) अधिक सोचने से अपने दिमाग को कैसे शांत करें?

अधिक सोचने से अपने दिमाग को शांत करने के लिए गाना सुने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here