फॉलोवर का झंझट हुआ खत्म ₹699 में प्राप्त करिए Instagram Blue Tick

0
376
फॉलोवर का झंझट हुआ खत्म ₹699 में प्राप्त करिए Instagram Blue Tick

Instagram Blue Tick: इंस्टाग्राम को पूरी दुनिया में 500 करोड़ लोगो के मोबाइल में इंस्टॉल है। दुनिया 75% जनसंख्या इंस्टाग्राम चलाती है। सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम चलाने वाला देश भारत है। भारत में 359 मिलियन अर्थात 36 करोड लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं। उसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में 158 मिलियन अर्थात 16 करोड लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं। फिर ब्राजील और इंडोनेशिया जैसे देश में क्रमशः 123 मिलियन और 105 मिलियन लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं। भारत में 36 करोड़ इंस्टाग्राम चलाने वाले व्यक्तियों के पास ममात्र एक करोड़ लोगों का अकाउंट वेरीफाइड हुआ है। इसका मतलब यह है कि एक करोड़ लोगों को ही ब्लू टिक मिल चुका है। इंस्टाग्राम पहले ब्लू टिक उसी इंस्टाग्राम अकाउंट को मिलता था जिसके अकाउंट पर 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर रहते थे। लेकिन अप्रैल 2023 में इंस्टाग्राम में बदलाव करते हुए अब ब्लू टिक के लिए 1 मिलियन फॉलोअर के लिए शर्ते हटा दी अब आप सिर्फ ₹699 में ब्लूटूथ प्राप्त कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम ब्लू टिक क्या होता है

साइबर क्राइम को रोकने के लिए इंस्टाग्राम ने ब्लू टिक की शुरुआत की थी। जिस भी इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लू टिक प्राप्त होता है। उसका अकाउंट आप ऑफिशियली वेरीफाइड हो जाता है और जिस अकाउंट को ब्लू टिक नहीं प्राप्त होता है वह इंस्टाग्राम की दुनिया में फर्जी समझा जाता है पहले ब्लूटिक सिर्फ बड़े-बड़े इंस्टाग्राम रील्स स्टार को ही मिल पाता था लेकिन इंस्टाग्राम ने अपने टर्म्स एंड कंडीशन में बदलाव करते हुए 2023 से ब्लूटिक के लिए पेड़ सर्विस की शुरुआत कर दी है।

इंस्टाग्राम ब्लू टिक के लिए देने होंगे हर महीने 699

यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मात्र 10 फॉलोअर हैं या कोई भी फॉलोअर नहीं है और आपको ब्लू टिक प्राप्त करना है जिससे आपका अकाउंट मेटा वेरीफाइड माना जाए तो इसके लिए आप इंस्टाग्राम ब्लू टिक पेड सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 699 प्रतिमाह पे करना पड़ता है। जब तक आप पेमेंट करते रहेंगे तब तक आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ऑफीशियली वेरीफाइड रहेगा लेकिन जहां आप पेमेंट बंद किया वैसे ही ब्लू टिक का मार्क आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से हट जाएगा और फिर से आपका अकाउंट फर्जी समझा जाएगा।

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने से क्या होता है?

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किसी सेलिब्रिटी के अकाउंट की तरह वेरीफाइड माना जाता है। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने से ब्रांड कोलैबोरेशन के चांसेस इंक्रीज हो जाते हैं क्योंकि कोई भी ब्रांड की कंपनी यह चाहती है कि यदि मैं अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहता हूं तो मेरा प्रोडक्ट वही व्यक्ति प्रचार करें जो ऑथेंटिक हो यानी मेरे साथ फ़्रॉड ना करें।

बिना फॉलोअर के इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेने का प्रोसेस क्या है?

(1) सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना है

(2) अब सीधे अपने प्रोफाइल वाले सेक्शन में चले जाना है

(3) प्रोफाइल वाले सेक्शन के दाये साइड ऊपर कॉर्नर पर 3 डॉट लाइन पर क्लिक करना है

(4) पेमेंट और ऑडर्स के नीचे मेटा वेरीफाइड का ऑप्शन दिखेगा।

(5) मेटा वेरीफाइड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद गवर्नमेंट आईडी जैसे आधार कार्ड पहचान पत्र इनमें से कोई एक डॉक्यूमेंट आपसे मांगा जाएगा।

(6) उसके बाद 699 रुपये पेमेंट कर देना है

(7) फिर 1 मिनट के अंदर ब्लू टिक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर शो होने लगेगा

निष्कर्ष:

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट स्पेशल हो जाता है जब भी कोई व्यक्ति आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को देखता है उसे यह विश्वास हो जाता है कि यह बंदा ट्रस्टेड है।

कितने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स ब्लू टिक?

ब्लूटूथ के लिए आपके इंस्टाग्राम पर कम से कम 50 फॉलोअर होने चाहिए

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक का प्राइस कितना है?

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक 699 रुपये महीने लगता है।

ब्लू चेक के लिए आपको कितने फॉलोअर्स चाहिए?

ब्लू चेक के लिए फॉलोवर की लिमिटेशन को हटा दिया गया है।

इंस्टाग्राम वेरिफाइड कराने में कितना खर्च आता है?

इंस्टाग्राम वेरीफाइड करने में 699 रुपये लगता है

आपको कैसे पता चलेगा कि किसी ने इंस्टाग्राम वेरिफिकेशन के लिए भुगतान किया है?

किसी पर्सन के इंस्टाग्राम अकाउंट पर यदि 50 फॉलोअर हैं और उसे ब्लू टिक प्राप्त हो चुका है तुरंत आप समझ जाइए कि उसने ब्लू टिक के लिए 699 पे किया है।

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लगने के बाद क्या होता है?

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लगने के बाद आपको आसानी से किसी भी प्रोडक्ट का ब्रांड एंबेसडर बनाया जा सकता है

भारत में इंस्टाग्राम ब्लू टिक की कीमत कितनी है?

भारत में इंस्टाग्राम ब्लू टिक की कीमत 699 रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here