सर्दी के मौसम में खाये अंकुरित मूंग, शरीर फौलाद बन जाएगा

0
383
सर्दी के मौसम में खाये अंकुरित मूंग, शरीर फौलाद बन जाएगा

सर्दी के मौसम में यदि कोई भी डिश अपने डाइट में शामिल कर रहे हैं तो सोच समझ कर ही करें क्योंकि कई  डिश की तासीर ठंडी होती है। जिसके कारण यह शरीर के लिए हार्मफुल होता है हालांकि कुछ ऐसे डिश होते हैं जिनकी तासीर गर्म होती है जो सर्दी के मौसम में खाने में बहुत ही लाभप्रद साबित होती है। एक ऐसा ही अनाज है मूंग जिसमे फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया के लिए सबसे बेनिफिट होता है लेकिन यदि इसी मूंग को अंकुरित करके खाया जाए तो यह शरीर के कई बीमारियों के लिए घातक साबित हो सकता है।

शरीर को फौलादी बनाने वाले अंकुरित मूंग में कौन-कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है

(1)कैल्सियम

(2) विटामिन डी

(3)विटामिन बी 12

(4) मैग्नीशियम

(5) विटामिन बी 6

(6)आयरन

(7)विटामिन सी

(8)फाइबर

(9)पोटेशियम

(10)प्रोटीन

अंकुरित मूंग खाने के फायदे कौन-कौन से होते हैं?:

(1) मूंग में फाइबर पाया जाता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 18 वर्ष से लेकर के 50 वर्ष के व्यक्तियों के अंदर किसी न किसी रूप में पाचन से संबंधित प्रॉब्लम पाई जा रही है जिसका कारण खराब लाइफस्टाइल है यदि इस पाचन क्रिया को सुधारना है तो इसके लिए मूंग को अपने डाइट में शामिल करें।

(2) मूंग में एक बड़े लेवल पर फाइबर पाया जाता है फाइबर हमारे शरीर के लिए बड़ा ही लाभकारी है क्योंकि इससे भूख कम लगती है यदि जो व्यक्ति अपने मोटे शरीर को पतला करना चाहता है उसके लिए मूंग किसी वरदान से काम नहीं है।

(3) हार्ट डिजीज को काम करता है

ग्लोबल लेवल पर सबसे ज्यादा खतरनाक बीमारी हार्ट की बीमारी होती है क्योंकि व्यक्ति का यदि सही समय पर उपचार न कराया जाए वह व्यक्ति कल के गाल में समा सकता है इसीलिए यदि इस हार्ड डिजीज से आपको बचाना है तो आप मुंह का सेवन करिए क्योंकि मूंग में बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने वाला गन भी पाया जाता है और इसके अलावा मूंग में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

(4) अंकुरित मूंग में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है जो इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है इस बदलते युग में हर व्यक्ति इम्यूनिटी की प्रॉब्लम से जूझ रहा है जिससे उसको तरह-तरह की बीमारियां पकड़ लेती हैं यदि अपने डेली रूटीन में अंकुरित मूंग को शामिल किया जाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

(5) आंखों में मोतियाबिंद हो जाना और दूर दृष्टि दोष निकट दृष्टि दोष की यदि प्रॉब्लम है तो अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंकुरित मूंग में विटामिन ए पाया जाता है विटामिन ए आंखों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। चूहे पर किए गए एक रिसर्च के अनुसार चूहे को उसके डेली रूटीन में लगभग 1 महीने तक विटामिन ए दिया गया जिसके परिणाम स्वरुप चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ कि जिस चूहे पर यह प्रयोग किया गया उसे चूहे की नेत्र की तीव्रता बढ़ गई।

(6) अंकुरित मूंग में आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है यदि शरीर में खून की कमी हो जाए तो शरीर में एनीमिया की बीमारी हो जाती है इसीलिए जिस व्यक्ति को खून की कमी हो जाती है उनको अपने आहार में अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर वर्ष एनीमिया के कारण 40000 गर्भवती महिलाओं की मृत्यु हो जाती है।

अंकुरित मूंग खाने के नुकसान कौन-कौन से होते हैं?:

(1) अंकुरित मूंग का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है

(2) फाइबर की अधिक सेवन से शरीर का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है।

निष्कर्ष:

अंकुरित मूंग शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं।

अंकुरित मूंग प्रतिदिन कितना खाना चाहिए?

अंकुरित मूंग को सप्ताह में दो से तीन बार सेवन करना चाहिए।

50 ग्राम अंकुरित मूंग में कितना प्रोटीन होता है

50 ग्राम अंकुरित मूंग में 20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

मूंग कब नहीं खाना चाहिए?

जिन व्यक्तियों का शुगर लेवल लो रहता है उन व्यक्तियों को मूंग का सेवन नहीं करना चाहिए।

खाली पेट मूंग खाने से क्या फायदा होता है

खाली पेट मूंग खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है शरीर बलिष्ठ बनता है और इसके अलावा कब्ज गैस की भी प्रॉब्लम नहीं होती है और बार-बार भूख भी नहीं लगता है।

सबसे ज्यादा ताकतवर दाल कौन सी है?

सबसे ज्यादा ताकतवर दाल मूंग की दाल है क्योंकि मूंग की दाल में आयरन, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम और  प्रोटीन जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here