सर्दियों में स्किन यदि हो गई है ड्राई, अपनाये घरेलू फेस पेक चेहरा चमकने लगेगा

0
392
सर्दियों-में-स्किन-यदि-हो-गई-है-ड्राई,-अपनाये-घरेलू-फेस-पेक-चेहरा-चमकने-लगेगा

सर्दी का मौसम आते ही लोग अपने स्किन को लेकर के चिंतित होने लगते हैं अक्सर यह देखा गया है कि सर्दी के मौसम में स्किन पर डार्कनेस आ जाता है और इसके अलावा होंठ फटने लगते हैं स्किन भी ड्राई हो जाता है इसके पीछे कारण यह बताया जाता है कि सर्दी के मौसम में पानी कम पीते हैं इसीलिए स्किन को यह सब सारी प्रॉब्लम होती है यदि स्किन को हाइड्रेट रखना है तो पानी बहुत ज्यादा मात्रा में पीना है लेकिन सर्दी के मौसम में प्यास भी नहीं लगती है अब ऐसे में क्या किया जाए जिससे कि स्किन पर चमक भी रहे और हाइड्रेट भी रहे इसके लिए आपको घरेलू फेसपैक बनाना पड़ेगा इस घरेलू फेसपैक को आप सप्ताह में दो से तीन दिन अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपको कोई भी स्किन से संबंधित प्रॉब्लम नहीं होगी।

(1)कच्चा पपीता का फेस पेक

कच्चा पपीता में विटामिन ए विटामिन विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखने में हेल्पफुल है। इसके अलावा कच्चा पपीता एंटीऑक्सीडेंट का भी सोर्स है। कच्चा पपीता का फेस पेक बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे पपीते को छील करके 5-6 टुकड़ों में काट लेना है उसके बाद उसमें कच्चा दूध मिलाकर के ग्राइंडर की हेल्प से उसका पेस्ट बना लेना है और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा करके 1 घंटे के लिए छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धूल ले इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी

(2) शहर का फेस पेक

शहद को पोषक तत्व का खजाना कहा जाता है। शहद में विटामिन सी आयरन मैग्नीशियम कैल्शियम विटामिन डी विटामिन बी12 जैसे विटामिन पाए जाते हैं जो काली स्किन और ड्राई स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है शहर का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले तीन चम्मच शहर लेना है और दो चम्मच गुलाब जल लेना है दोनों को एक दूसरे में मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाकर के 10 मिनट के लिए छोड़ देना है और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धूल लेना है इससे चेहरा हाइड्रेट और एकदम क्लीन हो जाएगा।

(3) नारियल के दूध का फेस पेक

नारियल में विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन ई स्किन को टाइट रखने में हेल्पफुल है। इतना ही नहीं यह चेहरे पर निखार भी लाता है सर्दियों के मौसम में यदि नारियल के दूध का फेस पेक लगाया जाए तो चेहरा ग्लो करने लगेगा। नारियल का दूध बनाने के लिए सबसे पहले एक सूखा नारियल लेना है उस सूखे नारियल को पांच टुकड़ों में काट लेना है काटने के बाद मिक्सर ग्राइंडर में डाल करके उसका पेस्ट बना लेना है और उस पेस्ट को छान लेना है छानने बाद उसका दूध चेहरे हाथ पैर और गर्दन पर लगाकर के 5 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर हल्के गुनगुने पानी से धूल ले इससे आपका चेहरा और पूरा शरीर सूर्य की रोशनी की तरह चमक उठेगा।

(4) हल्दी का फेस पेक

हल्दी को एंटी कैंसर कारक भी कहा जाता है और साथ ही साथ हल्दी इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है और इसके अलावा हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी का भी गुण पाया जाता है यदि इसका फेस पेक चेहरे पर लगाया जाए तो रूखेपन से बचा जा सकता है। हल्दी का फेस पेक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच बेसन चाहिए और आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच दूध की मलाई और आधा चम्मच दूध इन सब इनग्रेडिएंट को आपस में मिलाकर के एक पेस्ट बना लेना है और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और 10 मिनट के बाद हाथ से मसाज करते हुए उस पेस्ट को छुड़ा लेना है इससे आपके चेहरे पर जो आभा आएगी उसको शब्दों में बयां करना असंभव है।

(5) आटे की भूसी का फेस पेक

आटे की भूसी को जो हम सब बेकार समझ करके फेंक देते हैं या पशुओं को उनके चारा में मिलाकर खिला देते हैं लेकिन यही भूसी हमारे स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है बस इसके लिए एक चम्मच आटे की भूसी और दो चम्मच दूध की मलाई को आपस में मिलाकर के एक पेस्ट बना लेना है उस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कील मुहासे की प्रॉब्लम दूर हो जाती है चेहरा हाइड्रेट हो जाता है और चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगता है।

निष्कर्ष:

सर्दी के मौसम में यदि स्किन ड्राई हो जाता है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है बस आप अपने घर पर अवेलेबल शहद आटे की भूसी, कच्चा पपीता और हल्दी का फेस पैक बनाकर के चेहरे पर लगाने से स्किन को ड्राइनेस होने से बचाया जा सकता है।

सर्दियों में स्किन का ड्राई होने का कारण क्या है

सर्दियों में स्किन का ड्राई होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी है।

सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा कैसे पाएं?

सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल, शहद, ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग करें।

सर्दियों में आपकी त्वचा रूखी क्यों लगती है

सर्दियों में त्वचा रूखी श्री लगती है क्योंकि हवा में मॉइस्चर की कमी हो जाती है।

सर्दियों में कौन सी क्रीम लगानी चाहिए?

सर्दियों में वैसलीन या निविया का क्रीम लगाना चाहिए।

सर्दियों में चेहरे पर निखार कैसे लाएं?

सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धुले और साथ ही साथ रात को सोने से पहले हल्का गुनगुना नारियल तेल चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे पर निखार आ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here