Top 8 Highest Paying Government Jobs In India 2024: भारत में सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी

0
428
सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी

Top10 Highest Paying Government Jobs In India 2024:एक रिपोर्ट के अनुसार भारत मे पूरी आबादी का 20 प्रतिशत लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है।इन 20 प्रतिशत में से 4 प्रतिशत लोग यूपीएससी की तैयारी कर रहे है इसका मतलब हुआ कि यूपीएससी की तरफ से आईपीएस,एनडीए,सीएपीएफ

जैसे एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए है।भारत मे टॉप 10 हाईएस्ट पेइंग गवर्नमेंट जॉब की तैयारी में जुटे लोगो की यदि संख्या बताई जाए तो कुल संख्या 2 करोड़ के आस-पास है।इनमे सैलरी के साथ ढेर सारी सुविधाएं भी मिलती है।

(1)अखिल भारतीय सेवाएं

अखिल भारतीय सेवा के अंतर्गत आईएएस, आईपीएस जैसी सेवाएं आती है।इन सेवाओं के अंतर्गत जो भी अभ्यर्थी चयनित होते है उनको प्रतिमाह मिलने वाली सैलरी न्यूनतम 56100 रुपये है अधिकतम 4 लाख रुपये है।इसके अलावा आवास की सुविधा और हेल्थ की सुविधा और सिक्योरिटी गार्ड की भी सुविधा मिलती है।आईएएस बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री पास की हो।चयन प्रक्रिया का मापदंड यह है कि सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा और अंत मे इंटरव्यू होता है।

(2)डिफेंस सर्विसेज

डिफेंस सर्विसेज के अंतर्गत एनडीए, सीडीएस,एफकैट

आईटीबीपी आदि सर्विसेज आती है।इसके अंतर्गत जो भी कंडीडेट सिलेक्ट होते है उनको मिलने वाला प्रतिमाह न्यूनतम वेतन 68000 रुपये है वही मेजर बनने पर सैलरी 1 लाख रुपये दी जाती है।इसके अलावा पूरे परिवार को मेडिकल सुविधा फ्री में मिलती है।कई प्रकार के वेतन भत्ते भी दिए जाते है।डिफेंस सर्विसेज में जाने के लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता है।एनडीए के लिए पीसीएम से 12 वी पास होना चाहिए और सीडीएस और एफकैट के लिए ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

(3)इसरो

इंडियन सेटेलाइट रिसर्च आर्गेनाइजेशन में जो भी कंडीडेट वैज्ञानिक या इंजीनियर पद के लिए चयनित होता है उसको मिलने वाली सैलरी न्यूनतम 55 हजार रुपये है लेकिन जैसे प्रमोशन मिलता रहता है वैसे वैसे सैलरी इनक्रीज होती रहती है।इसके अलावा आवास, हेल्थ की फैसिलिटी भी मिलती है।

(4)आरबीआई ग्रेड बी

बैंक सेक्टर में यदि किसी को अपना करियर बनाना है तो वह आरबीआई ग्रेड बी में अपना करियर सेट कर सकता है।इसमें सैलरी 70000 रुपये शुरुआत होती है और अंत लाखो में होती है उसके अलावा आपके बच्चे को फ्री एजुकेशन और आवास की भी फैसिलिटी मिलती है।

(5) आईएफएस

इंडियन फारेस्ट सर्विसेज में करियर बनाना सबसे अच्छा है इसमें मोटी सैलरी और आवास और फ्री एजुकेशन और फ्री हेल्थ की सुविधा आपके पूरे फैमिली को मिलती है।इसका एग्जाम यूपीएससी ही कराती है।

इसमें मिलने वाला स्टार्टिंग सैलरी 56100 रुपये है लेकिन प्रमोशन के बेस पर सैलरी में बढ़ोतरी होती है।

(6)पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के अंतर्गत सरकारी कम्पनी जैसे ओएनजीसी,एचपीसीएल आती है।इनमे जो भी इंजीनियर के पद पर चयनित होता है उसको भी प्रतिमाह स्टार्टिंग सैलरी 80 हजार रुपये मिलता है।सैलरी परफॉर्मेंस और प्रमोशन के बेस पर इंक्रीमेंट होती हैं।

(7)प्रोफेसर

जिस कंडीडेट ने नेट जेआरएफ क्वालीफाई किया हुआ है उसके लिए सबसे अच्छा करियर का विकल्प प्रोफेसर का है प्रोफेसर बनने पर स्टार्टिंग सैलरी 70 हजार रुपये से शुरू होती है।

(8)एसएससी सीजीयल

एसएससी सीजीयल के तहत एक्साइज इंस्पेक्टर और पोस्टल इंस्पेक्टर और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर जैसे पोस्ट के चयन किया जाता है।इसमें स्टार्टिंग सैलरी 50 हजार रुपये से स्टार्ट होती है और आवास की भी सुविधा मिलती हैं।इन पोस्ट के लिए वही कंडीडेट आवेदन कर सकता है जिसकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और ग्रेजुएशन पास किया हो।

निष्कर्ष:

भारत मे हर वर्ष इन नौकरियों के लिए लाखो अभ्यर्थी आवेदन करते है।क्योंकि वो अच्छी तरह से जानते है कि यदि एक बार इसमें चयनित हो जाएंगे तो लाइफ अच्छे से कट जाएगी।

भारत में सबसे ज्यादा वेतन किसका है?

भारत मे सबसे ज्यादा वेतन गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई का हैं।

कौन सी सरकारी नौकरी में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है

आईएएस, आईपीएस और आईएफएस में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है।

भारत की सबसे पावरफुल जॉब कौन सी है?

भारत की सबसे पावरफुल जॉब आईएएस और आईपीएस की हैं।

किस सरकारी नौकरी में 1 लाख सैलरी है?

आईएएस और आईपीएस बनने पर 1 लाख वेतन मिलता हैं।

भारत का सबसे बड़ा सरकारी पद कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा पद कैबिनेट सचिव का है जो एक आईएएस ऑफिसर होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here