ठंड के दिनों में लहराते और घने बालों के लिए आंवला का उपयोग इस तरीके से करें

0
438
ठंड के दिनों में लहराते और घने बालों के लिए आंवला का उपयोग इस तरीके से करें

एक रिपोर्ट के अनुसार ठंड के दिनों में 10 में से 8 महिलाएं बाल के केयर रूटीन को लेकर चिंतित हो जाती हैं वहीं 10 में से मात्र चार पुरुष ठंड के दिनों में बालों के केयर रूटीन को लेकर चिंतित हो जाते हैं। इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च के अनुसार ठंड के दिनों में गर्मी की तुलना में दो गुना तेजी से बाल टूटते हैं। चरक संहिता के अनुसार ठंड के दिनों में बालों की केयर करने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक औषधि आंवला है।आंवला न केवल बालो को प्रोटेक्ट करता है बल्कि चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से भी निजात दिलाता है। आंवला में विटामिन सी आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है।

आँवला में ऐसा क्या पोषक तत्व पाया जाता है जो बालों को घना चमकदार बनाता है

(1) विटामिन सी

(2)आयरन

(3)जिंक

(4)पोटेशियम

(5)फाइबर

(5)मैग्नीशियम

(6)कैल्शियम

सर्दियों में इन चीजों को मिलाकर लगाए आंवला बाल घने हो जाएंगे

(1)आंवला और करी पत्ता

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है वही दूसरी तरफ करी पत्ता भी आयरन,विटामिन सी का अच्छा सोर्स है।इन दोनों को साथ मे लगाने से बाल सिल्की बनते है और बाल टूटने की प्रॉब्लम से काफी हद तक कम किया जा सकता है।आंवला और करी पत्ता ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हेयर ग्रोथ को इनक्रीज करते है।आंवला और करी पत्ता को आपस मे उबाल लेना है और नारियल के तेल में मिलाकर सप्ताह में 3 बार मालिश करना है।

(2) आंवला और शिकाकाई

आंवला और शिकाकाई लगाने से बाल सॉफ्ट और स्ट्रांग बनते है और हेयरफाल कम होता है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।ठंड के मौसम में आंवला और शिकाकाई बालो के लिए सबसे उपयोगी आयुर्वेदिक औषधि है।इसको एक साथ लगाने से कोई भी बालों के लिए साइड इफ़ेक्ट नही होता है।आंवला और शिकाकाई का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच आंवला पाउडर लेना है और दो चम्मच शिकाकाई पाउडर है उन दोनों को पानी मिलाकर मिक्स कर लेना है और उस मिक्स पेस्ट को बालों में लगाकर के 40 मिनट के लिए छोड़ देना है और फिर किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो लेना है।यह पेस्ट वीक में कम से कम एक बार जरूर करे।

(3)आंवला और दही

दही खाने में जितना स्वदिष्ट और उतना ही हेल्थके किये बेनिफिट होता है।सर्दी के मौसम में यदि बालो में बहुत ज्यादा रूसी हो गए है जिसके कारण हेयर फाल हो रहा है।इससे बचने के लिए 3 चम्मच आंवला पाउडर को 50 ग्राम दही में मिलाकर लगाने से रूसी बालो से खत्म हो जाएगी बाल मुलायम और सिल्की बन जाएंगी।दही और आंवले के पेस्ट को सप्ताह में कम से कम ठंड में दो दिन जरूर लगाएं।

(4)आँवले का जूस और बादाम का तेल

बादाम पोषक तत्व खजाना है जो याददाश्त को बढाने के साथ-साथ बालो को झड़ने से रोकता है और बालों को घना बनाता है।बस आपको आंवले के जूस को बादाम के तेल में मिलाकर लगाने है इससे बाल कभी झड़ेंगे नही और बाल शाइन करेंगे और जो हेयर फ्रिजी हो गए है वह एकदम सॉफ्ट हो जाएंगे।बस आपको आंवले के जूस और बादाम के तेल को आपस मे मिक्स करके रोज लगाए इससे बालों को मनचाहा रिजल्ट मिलेगा।बस आपको इस तेल को लगाने के आधे घण्टे बाद किसी हर्बल शैम्पू से हेड वाश कर लेना है।

(5)आंवला और नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए ब्रह्मास्त्र है।लेकिन यदि इस तेल में आंवला को भी ऐड कर दिया जाए इसकी कैपेसिटी 2 गुना अधिक बढ़ जाती है अर्थात बालो को घना बना देंगे, सिर दर्द कभी नही होगा, हेयर फाल को स्टॉप कर देगा और टेढ़े हेयर को सीधा सॉफ्ट बना देगा ।बस आपको आंवले को काट करके धूप में सुखा लेना है जब आंवला से मॉइस्चर खत्म हो जाये तो उस आंवले को नारियल के तेल में मिलाकर पका लेना है फिर किसी छलनी के हेल्प से उस पके तेल को छानकर एक बोतल में रिजर्व कर लेना है नहाने से आधा घण्टा पहले उस तेल को सिर में लगाकर कम से कम 10 मिनट सर की चम्पी करे और फिर किसी कपड़े या शावर कैप की हेल्प से बालो को ढक ले और 30 मिनट किसी ऑर्गेनिक शैम्पू से हेड वाश कर ले।

आंवला बालो के लिए इतना उपयोगी क्यों है?

 आंवला बालो के लिए इतना उपयोगी इसलिए है क्योंकि आंवला में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो बालों को बैक्टीरिया से प्रोटेक्ट करता है।इतना ही नही बालो में जमी गन्दगी को क्लीन करता है और दोमुंहे बालो की प्रॉब्लम को दूर करता है।आंवला नए बालो के ग्रोथ में भी काफी हेल्पफुल है।यदि एक आंवला आप रोज खाते है तो आपके चेहरे की स्किन पर लाइफटाइम टाइटनेस रहेगा और चेहरा बेदाग रहेगा और बालों से जुड़ी जितनी भी प्रॉब्लम है उससे आप सुरक्षित रहेंगे।

निष्कर्ष:

ठंड के दिनों में कफ की मात्रा शरीर मे ज्यादा बढ़ जाती है इसीलिए इस कफ दोष के निराकरण के लिए आंवले का यूज करना चाहिए।

बालों में आंवला को कैसे लगाएं?

बालो में आंवला लगाने के कई तरीके है जैसे आंवला का तेल और आंवला को दही या शिकाकाई या नारियल के तेल में मिक्स करके लगाना।

बालों को काला करने के लिए आंवला कैसे खाएं?

बालो को काला करने के लिए मॉर्निंग में डेली एक आंवला खाये इससे हेयर ब्लैक हो जाएंगे।

आंवला खाने से बालों पर क्या असर पड़ता है?

आंवला खाने से नए बालो का ग्रोथ होता है।

आंवला का रस लगाने के बाद आप अपने बाल कैसे धोते हैं?

आंवला का रस लगाने के दो घण्टे बाद आरओ वाटर से हेडवाश कर ले।

क्या आंवला बाल दोबारा उगा सकते हैं?

आंवला बालो को उगा सकता है बस आपको रोज एक आंवला खाना है।आंवला नए बालो के ग्रोथ बहुत तेजी से करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here