इस तरीके से खाये खजूर शरीर लोहा बन जाएगा

0
436
इस तरीके से खाये खजूर शरीर लोहा बन जाएगा

खजूर को पोषक तत्वों का खजाना बोला जाता है। इसका सेवन शरीर से कमजोरी दूर करने के लिए किया जाता है। खजूर में प्रोटीन और विटामिन और मिनरल्स एक बड़े अमाउंट में पाया जाता है। कई बॉडीबिल्डर अपने मसल्स को ग्रो करने के लिए खजूर को अपने डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की खजूर का सेवन कैसे करना है यदि आप खजूर को सही तरीके सेवन नहीं करेंगे तो आपको इसका खामियाजा भी  भुगतना पड़ सकता है क्योंकि खजूर की तासीर गर्म होती है।

खजूर में कौन-कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है?:

(1)मैग्नीशियम

(2)आयरन

(3)कैल्सियम

(4)विटामिन डी

(5)विटामिन बी 12

(6)विटामिन सी

(7)विटामिन बी 6

(8)सोडियम

(9)पोटेशियम

(10) फाइबर

खजूर खाने का सही तरीका क्या है?:

खजूर खाने का सबसे उत्तम तरीका यह है की सबसे पहले रात को सोते समय खजूर को भिगो दीजिये और सुबह भीगे हुए खजूर को खाये। इस तरीके से खाने से खजूर आपके शरीर को लगता है और साथ ही साथ इसमें पाए जाने वाला न्यूट्रिशन नष्ट भी नहीं होता है अब कई लोग सोच रहे होंगे की खजूर को बिना भिगोए नहीं खाया जा सकता है खाया जा सकता है ठंडियों में, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि खजूर की तासीर बहुत गर्म होती है यदि जिसके शरीर में वात पित्त और कफ का बैलेंस ना हो उसे खजूर को भिगोकर ही खाना चाहिए जिससे उसके शरीर में वात, पित्त और कफ का संतुलन बना रहे।

खजूर खाने के फायदे कौन-कौन से होते हैं?:

(1) खजूर खाने का सबसे बड़ा फायदा या होता है इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है अर्थात हीमोग्लोबिन का स्तर मेंटेन रहता है इसका कारण यह है कि खजूर में एक बड़े अमाउंट में आयरन पाया जाता है।

(2) खजूर के सेवन से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है शरीर में एनर्जी आ जाती है जिससे आपको दिन भर के कामों में थकान नहीं लगता है।

(3) खजूर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करता है। जिसके परिणाम स्वरुप हार्ट अटैक के संभावित खतरे को टाल देता है।

(4) खजूर में विटामिन सी पाया जाता है जो काफी हद तक हेयरफाल रोकने में हेल्प करता है।

(5) खजूर में एंटीबैक्टीरियल का भी गुण पाया जाता है जो आपको सर्दी जुकाम से बचाता है।

(6) खजूर के सेवन से स्किन हेल्दी रहती है अर्थात चेहरे पर कील – मुहासा नहीं होता है।

खजूर खाने के नुकसान कौन-कौन से होते हैं?:

(1) खजूर में पोटेशियम पाया जाता है यदि खजूर का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो आपको हाइपरकलेमिया नामक रोग हो सकता है।

(2) खजूर की अधिक सेवन से आपके शरीर में हाई प्रोटीन बन सकता है जिसके परिणाम स्वरुप वोमिटिंग और कब्ज गैस की प्रॉब्लम हो सकती है।

खजूर उत्पादन करने वाले कौन-कौन से देश हैं?:

मिस्त्र,सीरिया, सूडान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, इराक आदि जैसे देशों में खजूर की खेती की जाती है वैश्विक स्तर पर कुल खजूर के उत्पादन का लगभग 80% उत्पादन यही देश करते हैं। यदि वही भारत की बात की जाए तो भारत के राजस्थान राज्य के जैसलमेर जिले में खजूर की खेती की जा रही है लेकिन अभी यह प्रारंभिक अवस्था में है।

निष्कर्ष:

खजूर एक पौष्टिक युक्त ड्राई फ्रूट है यदि इसका सही तरीके से सेवन किया जाए तो शरीर के लिए लाभप्रद होगा यदि इसका सेवन अंधाधुंध किया जाए तो यह शरीर के लिए किसी अभिशाप से काम नहीं है इसीलिए इसका सेवन हमेशा भिगोकर ही करें।

विश्व में कौन सा देश खजूर का सबसे ज्यादा उत्पादन करता है

कृषि एवं खाद्य संगठन के अनुसार विश्व में सबसे ज्यादा खजूर का उत्पादन मिस्र देश करता है 2022 में मिस्र ने लगभग 1.7 मिलियन टन खजूर का उत्पादन किया था।

दुनिया का सबसे अच्छा खजूर कौन सा है?

दुनिया का सबसे अच्छा खजूर खलल खजूर है।

खजूर का सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट कौन सा कंट्री करता है

खजूर का सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट इजरायल करता है 2022 में इजरायल ने लगभग 16.5 परसेंट खजूर का एक्सपोर्ट किया था उसके बाद 13.3% खजूर का एक्सपोर्ट सऊदी अरब ने किया था।

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए खजूर कैसे खाएं?

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए खजूर को आप रात को सोते समय दूध में उबालकर खाएं इससे आपकी मर्दाना ताकत बढ़ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here